Rewards
बच्चे के जीवन में माता पिता का योगदान

;एक बच्चे के जीवन में माता पिता दोनों की भूमिका बहुत अहम होती है। बच्चों के लिए उनके मम्मी पापा रोल मॉडल होते हैं।;

अब आप सब जरूर सोच रही होंगी कि ये बात तो जगजाहिर है फिर ऐसी क्या खास बात मैं बताना चाहती हूँ। दरअसल इस टॉपिक को उठाकर मैं आप सबका ध्यान एक बार पुनः खींचना चाहती हूँ कि कई बार बच्चों की उपस्थिति में हम माता या पिता कुछ ऐसा व्यवहार कर जाते हैं जो हमें नहीं करना चाहिए । मसलन आपस में लड़ाई झगड़े करना , किसी की चुगली करना आदि। बच्चे जाने अनजाने हमसे बहुत कुछ सीखते रहते हैं , आखिर उनके लिए माता पिता एक आदर्श होते हैं। इसलिए हमें बच्चों के साथ पूरी सतर्कता और शिष्टता से पेश आना चाहिए क्योंकि जैसा हम करेंगे वहीं बच्चे सीखेंगे।

;कई घरों में मैंने देखा है कि बच्चों के सामने अगर;माता पिता;का हाथ एक दूसरे से छू जाए तो वो झटक कर अलग कर लेते हैं। ये व्यवहार भी सही नहीं है। बच्चे माता पिता के बीच प्यार भरा संबंध देखते हैं तो वो सुरक्षित महसूस करते हैं। माता पिता का प्रेमपूर्वक व्यवहार एक स्वस्थ परिवार और स्वस्थ बच्चे का द्योतक है। हाँ ,जरूरत से ज्यादा प्रेम प्रदर्शन भी ठीक नहीं। सबकुछ एक मर्यादा में होना चाहिए।

ये कहना कि माँ का रोल पिता से अधिक है या ज्यादा चैलेंजिंग है, सरासर गलत है। एक बच्चे के स्वस्थ शारीरिक और मानसिक विकास में माता और पिता दोनों का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है। अतः हमें मिलकर बच्चों के पालन पोषण की जिम्मेदारी उठानी चाहिए और यकीन मानिए दोस्तों ये एक बहुत प्यारा और सुखद एहसास होता है।;

आपसब भी अपने विचार शेयर कीजिए। अगर मेरा लिखा पसंद आया तो प्लीज शेयर कीजिए लाईक कीजिए। धन्यवाद...

आपकी दोस्त;

तिन्नी श्रीवास्तव। #lookback2019 #bbcreatorsclub #bbcontest #tipsfromtinni #मददगारटिप्स


Bilkul sahemat hu me aapse!! bahot achha post he dear..

Nice post dear.

Thanks a lot durga salvi ,Madhavi Cholera


Recommended Articles

Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/150716