Rewards
#parentingtips #parentingstyle

Authoritative Parenting

मनोविज्ञान के अनुसार सामान्य बच्चों के लिए Authoritative पेरेंटिंग को सबसे अधिक प्रभावी और लाभकारी पेरेंटिंग शैली माना जाता है। Authoritarian parents’ की तरह, authoritative parents भी स्पष्ट नियम बनाते हैं। लेकिन वे नियमों में कुछ छुट की अनुमति भी देते हैं।

ऐसे माता-पिता अक्सर तार्कि क परिणामों का उपयोग करते हैं, जो जीवन के सबक सिखाते हैं। वे बच्चो के गलत व्यवहार को रोकने और अच्छे व्यवहार को सुदृढ़ करने के लिए सकारात्मक अनुशासन का उपयोग करते हैं। इसलिए ऐसे पेरेंट्स अपने बच्चो के गलत व्यवहार पर उन्हें डांटते तो है साथ ही अच्छे व्यवहार की प्रशंसा भी करते है. इस प्रकार की पेरेंटिंग शैली की सबसे अच्छी विशेषता है माता पिता और बच्चो के बीच खुली बातचीत ।

ऐसे अभिभावक अपने बच्चो को बिना फटकार लगाये उनके फैसले सुनते है और उनके बोलने की क्षमता को बढ़ावा देते है, जिससे बच्चो की समझ बढती है. इस प्रकार की पेरेंटिंग एक बढ़ते बच्चे के लिए स्वास्थ्यप्रद वातावरण बनाती है, और माता-पिता और बच्चे के बीच एक सकरात्मक संबंध को बढ़ावा देने में मदद बनाती है।

मनोविज्ञानिको के अनुसार ऐसे parenting style में पले बच्चे खुश और सफल होते हैं. साथ ही उनकी निर्णय लेने और जोखिमों का मूल्यांकन करने की क्षमता अच्छी होती है. ऐसे बच्चे अधिक जिम्मेदार वयस्क बनने की संभावना रखते हैं, जो अपनी राय व्यक्त करने में सहज महसूस करते हैं।



Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/94898