babychakra-rewards
#pregnancytips

गर्भावस्था के दौरान ये आहार दूर करते हैं खून की कमी

शरीर में खून की कमी हो जाना बेहद खतरनाक है और वो भी ऐसी स्थिति में जबकि महिला के गर्भ में ही एक और जान पल रही हो, इसे लापरवाही से लेना मां और बच्चे दोनों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है.

किसी भी महिला के लिए गर्भावस्था वो समय होता है जब वो शारीरिक और मानसिक रूप से कई बदलावों से गुजरती है. ऐसी स्थिति में ज्यादातर महिलाओं को खून की कमी की शिकायत हो जाती है.

हालांकि अगर महिला गर्भ धारण करने के समय से ही या फिर उससे पहले से ही अपनी सेहत के प्रति जागरुक रही है तो उसे इस तरह की समस्या नहीं होती है लेकिन अगर फिर भी गर्भवती महिला को खून की कमी हो गई है तो उसे तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए.

शरीर में खून की कमी हो जाना बेहद खतरनाक है और वो भी ऐसी स्थिति में जबकि महिला के गर्भ में ही एक और जान पल रही हो, इसे लापरवाही से लेना मां और बच्चे दोनों के लिए परेशानी का कारण हो सकता है.

अधिकांश महिलाओं में हिमोग्लोबीन का स्तर सामान्य से कम ही पाया जाता है और यही कारण है कि महिलाओं को गर्भ धारण करने के साथ ही आयरन की गोलियां लेने की सलाह दी जाती है. ये वो समय होता है जब महिला को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पोषक आहार लेना चाहिए ताकि बच्चे के विकास पर कोई भी बुरा प्रभाव न पड़े.

बावजूद सावधानी के अगर गर्भवती महिला को खून की कमी हो जाती है तो उसे उसी पल से अपनी आदतों में सुधार करते हुए इन चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए:

1. चुकंदर एक ऐसी चीज है जो खून बढ़ाने का रामबाण उपाय है. आप चाहें तो इसे सब्जी या सलाद के रूप में नियमित तौर पर ले सकती हैं. इसके अलावा चुकंदर का जूस पीना भी बहुत फायदेमंद होता है. पालक में भी पर्यापत मात्रा में आयरन होता है. कच्चे केले का सेवन भी आयरन की कमी को दूर करने में फायदेमंद होता है.

2. गर्भवती महिला चाहे तो नियमित रूप से अपने आहार में खजूर को शामिल कर सकती है. खजूर के सेवन से आयरन की कमी दूर हो जाती है. साथ ही सूखे मेवों के सेवन से शरीर को ताकत भी मिलती है.

3. इसके अलावा कई ऐसे फल भी होते हैं जो खून की कमी को पूरा करने में सहायक होते हैं. किशमिश और अनार खासतौर पर गर्भवती को दिया जाना चाहिए. हालांकि गर्भावस्था के दौरान कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं. ऐसे में इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि गर्भवती महिला जो कुछ भी खाए वो चिकित्सक की सलाह के बाद ही ले.


Bahut Achi Jankari hai

Chukandar ka juis kb tk pina chahiye pregnancy me

Achi jankare hi

Hansa Rajoliya aap puri pregnancy le sakte hai..

For infirmation

Blood kitne din mein badhta h


Get the BabyChakra app
Ask an expert or a peer mom and find nearby childcare services on the go!
Phone
Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/96750