Rewards
#happyparenting

#parentingtips

जब बच्‍चा अपने घुटनों पर चलना सीखता है।

दुनिया में मां-बाप के लिये बच्‍चों से संबन्‍धित कई ऐसी चीजें होती हैं जो उनके मुंह पर मुस्‍कान ले आती हैं। इनमें से एक पल होता है जब उनका बच्‍चा अपने घुटनों पर चलना सीखता है। इससे ज्‍यादा खुशी का पल किसी मां बाप ने नहीं देखा होता है। अगर आप के घर पर भी कोई छोटा नन्‍हा मुन्‍ना बच्‍चा है और वह घुटनों के बल चलना शुरु कर चुका है तो, इस पल को यूं ही बेकार ना जाने दें। उसकी कुछ तस्‍वीरें लें और अपने घर को सेफ कर लें, जिससे बच्‍चे को चलने वक्‍त कहीं भारी चोट ना लग जाए। बच्‍चे चलते चलते हाइपर हो जाते हैं जिसके कारण वह बड़ी जल्‍दी जल्‍दी दौड़ने लग जाते हैं। इस दौरान आपको अपने घर में कोई ऐसी चीज नहीं रखनी चाहिये जिससे कि वह चोटिल हो जाए।

*उसकी तस्‍वीर खींचे*

बच्‍चे के लिये घुटनों पर दौड़ना एक बड़ी ही अहम बात होती है। यह आपके लिये भी कोई छोटी बात नहीं है। अपने बच्‍चे की फोटो क्‍लिक करें और वीडियो भी बना लें।

*घातक समान हटा दें आपका*

बेबी पूरे घर में आराम से घूम सके इसके लिये आपको अपने घर से नुकेले और धारदार समान हटा देने चाहिये। ऐसे छोटे समान जिसे बच्‍चे मुंह में डाल लेते हैं, उसे भी हटा दें।

*बेबी को बेड पर ना छोडे़*

बेबी को अकेले कभी भी सोफे या बेड पर ना छोडे़। इससे वह गिर सकता है और उसे छोटें आ सकती हैं।

*बेबी को घूमने का और मौका दे*

अपने बेबी को इधर उधर जाने से ना रोकें। उसे और ज्‍यादा प्रोत्‍साहित करें। उसे कुछ खिलौने दें या रंग बिरंगी चीजें जिससे कि वह आराम से और टहल सके।

*जमीन को साफ सुथरा रखें*

अपनी जमीन और उस पर बिछी हुई कालीन को बिल्‍कुल साफ सुथरा रखें। आपका बच्‍चा दिनभर जमीन पर हहलता रहेगा इसलिये जरुरी है कि वह साफ हो।

*बच्‍चे की मदद करें*

जब आपका बच्‍चा चलना शुरु करे तब उसका हाथ पकड़ कर उसे चलने में मदद करें, जिससे वह और जल्‍दी चलना सीख जाए।


Bahut Achi Jankari hai...

Nice information


Recommended Articles

Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/98568