babychakra-rewards
Q:

pet kon se mah me dikahi deta he

muje btao

pilij

Or tika kab lgta he

or bojan kesa kerna cahia

Kon kon se bojan ka sewan karna cahie

HD FM men gj

Hg

hfnl kg nl lii hnddk NC half FM m LCD can Hf find CNN mbcbm HD Fg NBC CNN m NC CNN mhfjk kg fgk NBC fjnbkj



tips for pregnancy: अगर आप चाहती हैं कि आपकी प्रेग्नेंसी खुशहाल और सुरक्षित हो तो आप इन उपायों को अपना सकती हैं:
1.;फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा लेना बहुत जरूरी है. हरी पत्त‍ियों में पाया जाने वाला फोलिक एसिड बच्चे के जन्म से जुड़ी कई परेशानियों से बचाने का काम करता है.
2.;गर्भावस्था में फल खाना बहुत जरूरी है लेकिन कोई भी फल खाने से पहले ये सुनिश्च‍ित कर लें कि फल अच्छी तरह से धुले हुए हों. वरना संक्रमण का खतरा हो सकता है.
3.;गर्भावस्था के समय अंडा, चिकन या मछली खाना बहुत फायदेमंद होता है.;पर इनका अच्छी तरह पका होना बेहद जरूरी है.लेकिन डॉक्टर से सलाह लें कर
4.;जितना ज्यादा हो सके प्रोटीन खाएं. प्रोटीन बच्चे के विकास में महत्वपूर्ण है. आप चाहें तो दालें, बीजें और दूध को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त कर सकती हैं.
5.;एक ओर जहां आपको अपने खाने-पीने का पूरा ख्याल रखने की जरूरत है वहीं ये भी जरूरी है कि आप इस दौरान लगने वाला एक भी वैक्सीनेशन भूलें नहीं. अगर आप कुछ दिन लेट भी हो जाती हैं तो डॉक्टर से परामर्श लेकर उसे तुरंत लगवा लें.
6.;गर्भावस्था के दौरान जंक फूड खाने से परहेज करना ही बेहतर होगा. इसमें उच्च मात्रा में फैट होता है, जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा हो सकता है.
7.;गर्भावस्था के दौरान संपूर्ण आहार लेना बहुत जरूरी है. शरीर को सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलने से ही बच्चे का भी सही विकास होगा.

प्रेगनेंसी ओर आहार: क्या और कितना खाएं?

हर माँ के लिए ज़रूरी हैं पहली तिमाही में ये टेस्ट करवाना

प्रेगनेंसी के पहले तिमाही में हर मां को कराने चाहिए ये स्कैन्स