Q:

मेरा बेटा 10 1/2 माह का हो गया है और उसे मलेरिया हो गया था लेकिन इलाज कराने के बाद मलेरिया तो ठीक हो गया है लेकिन वह अब भोजन मे दिलचस्पी नही दिखा रहा है वह खाना नहि खा रहा है सिर्फ मा का दूध पी रहा है मै क्या करूं कि वह खाना खाना सुरू कर दे प्लीज कोई मदद करें



हेलो
आप चिंता मत करिए बच्चा बीमार हो गया था ।इस वजह से थोड़ा उसका इंटरेस्ट कम हो गया है ।आप बच्चे को उसकी पसंद के हिसाब से खाना खिलाए अगर बच्चे को मीठा पसंद है तो आप मीठा दीजिए, नमकीन तीखा ,जिस तरह का खाना आपका बच्चा खाता वह दीजिए। आप बच्चे को थोड़ा लिक्विड जैसे सुप,जुस भी दीजिए ।इस समय आप अपने बच्चे को दलिया ,खिचड़ी ,इडली, दिजिए। रोज 1-2 फल आप दे सकते हैं आप हर 2 घंटे में बच्चों को कुछ ना कुछ खाने को दीजिए धीरे-धीरे आपका बच्चा खाने लगेगा।

बच्चे कब बीमार होते हैं, तो ऐसा ही होता है। आप चिंता न करे। थोड़ा समय दीजिए। आप दूध का टाइम फिक्स कर दिजिए। आपलोग जब भी खाते हैं बच्चे को साथ में बैठाए। खाने के टाइम को फैमिली टाइम बनाये। बच्चे अक्सर हमें देख कर सीखते हैं। बच्चे को खुद से खाने के लिए प्रप्तसाहित करें। मान लीजिए आप रोटी डाल खा रहे हैं। आप रोटी को दाल में डूबा कर दिप बोले और फिर खाए। ऐसे देखते देखते वो खुद दिप कर के खाने लगेगा। उसको रूचि आने लगेगी। आप फिंगर फ़ूड दीजिए जैसे कि आलू के फ्राइज, केला, पनीर इत्यादि जो कि बच्चा खुद से उठा कर मुँह में डाले। इससे बहुत मदद मिलेगी। एक दिन में बदलाव तो नही होगा। समय लगेगा थोडा। धैर्य रखे। और फैमिली फ़ूड ही बच्चे को दें।