Q:

मेरी बीवी 8 महीनें की प्रेग्नेंट हैं उसके हाथ-पैरों मे ओर पेट पर खुजली हो रही हैं। कोई इलाज हो तो बताऐ Dr. Priyanka Patel



Hello devendra ji, उनको पानी खूब सारा पीने को कहे। बॉडी की नमी बनाए रखे कोई अच्छी सी मोइसतुरीज़र लगा कर या फिर नारियल तेल लगा कर। अगर आराम न हो तो डॉक्टर से बात करें। लिवर फंक्शन टेस्ट कराया जा सकता है।

प्रेग्नेंसी में खुजली होना नॉर्मल है क्योंकि त्वचा फैलती है और बेबी का भी आकार बढ़ता जाता है इसलिए नमी कम होते जाती है।इस दौरान एस्ट्रोजन का लेवल बढ़ा हुआ होता है इसलिए भी खुजली काफी ज्यादा होती है। ज्यादातर समय खुजली तीसरे ट्राइमिस्टर के दौरान होती है।रुखी त्वचा की वजह से कभी कभी ये समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए कोशिश करें कि आपके त्वचा की नमी हमेशा बरकरार रहे।
१.एलोविरा जेल लें और जहां खुजली होती है वहां लगाकर रात भर छोड़ दें।आपको काफी आराम मिलेगा।
२. आप अपने हथेली पर नारियल तेल की कुछ बुंदे लें और पूरे शरीर दिन में दो बार लगाएं खासकर स्नान लेने के बाद।
३. आप ठंढे पानी से स्नान लें ना कि गर्म पानी से क्योंकि इससे त्वचा ज्यादा रुखी हो जाती है।
४. आप बेकिंग सोडा भी उस एरिया पर लगा सकती हैं जहां ज्यादा खुजली होती हो। एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और 15 मिनट के लिए लगा कर धो लें।

देखी थोड़ी बहुत खुजली तो पूरी प्रेगनेंसी के दौरान होती ही रहती है क्योंकि स्किन में खिंचाव होता है लेकिन अगर बहुत ज्यादा खुजली है तो आप कैलोसॉफ्ट लोशन लगाइए और अगर उससे भी आराम ना पड़े और पूरे शरीर पर घमोरियां हो रही हो उस प्रकार से चमड़ी उठ रही हो चकत्ते पड़ रहे हो दाने उठ रहे हो तो फिर आपको डॉक्टर को दिखाना जरूरी है अपना ब्लड प्रेशर और एक लिवर फंक्शन टेस्ट दोनों भी करवाएं