babychakra-rewards
Q:

मेरा बेटा साडे 3 महीने का है उसको जुखाम लग गई है बेबी की जुखाम दुर करने के लिए क्या करना चाहिए



Hi..
Aap baby ko achche se breastfeeding karvaye ,baby ko night me, sarso ke oil me lahsun or ajwain daalkar garm kare or thanda hone par us oil se malish kariye.doc ko bhi dikha dijiye.

बच्चों की आयुर्वेदिक भाप 👇
कुकर में थोड़ा सा पानी डालकर (१०० मिली॰) उसमें 15 से 20 पत्ते तुलसी का, 5 से 10 ग्राम अजवाइन, 2 से 5 ग्राम लौंग का पाउडर, एक कपूर, 5 से 10 नीलगिरी के पत्ते डालकर कुकर ढक दें कुकर की सीटी निकालकर उसमें एक रबर की पाइप लगाकर गैस चूल्हे पर रख दें जो भाप निकलेगी वह बच्चे को थोड़ा दूर से दें सुबह-शाम 1 हफ्ते में ठीक हो जाएगा।
जुकाम के लिए:- शुद्ध सरसों के तेल में अजवाइन+लहसुन+लौंग पा॰ इतना खौलाएं
कि अजवाइन और लहसुन काला हो जाए फिर उस तेल को ठंडा करके छान लें वह बच्चे के सीने पर मालिश करें २ दिन में फर्क दिखने लगेगा
सरसों का तेल २००मिली॰
अजवाइन १० ग्राम
लहसुन ८-१० कली
लॉन्ग का पाउडर ५-८ ग्राम
और मां को सुबह+दोपहर+शाम तुलसी के पत्ते खाना है 15 से 20 और सुबह शाम गुड़+अजवाइन खाना है और रात को सोते समय गाय के गुनगुने दूध में सोंठ+हल्दी मिलाकर पीना है थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं।

बच्चो में सर्दी जुकाम नार्मल सी बात है। आप दावा के साथ कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हो। आप सरसो के तेल में अजवाइन और लहसुन डाल के गरम करो और उस तेल से मालिश करो। नाखुनो पर भी तेल लगाओ। अजवाइन को तवा पर भून कर एक पोटली बनाओ और बच्चे ले सोने वाली जगह पर रखो। आप नीलगिरी का तेल भी बच्चे के बेड या तकिये पर लगा सकते हो। नाक बंद होने से सेलाइन नेसल ड्राप जैसे कि nasoclear डाल सकते हो। दवा के लिए डॉक्टर से संपर्क करो।


Get the BabyChakra app
Ask an expert or a peer mom and find nearby childcare services on the go!
Phone
Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/question/230133