गर्भावस्था के दौरान किन शारीरिक परिवर्तन की अपेक्षा करें ?
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

गर्भावस्था के दौरान किन शारीरिक परिवर्तन की अपेक्षा करें ?

cover-image
गर्भावस्था के दौरान किन शारीरिक परिवर्तन की अपेक्षा करें ?

गर्भावस्था के दौरान शारीरिक परिवर्तन की अपेक्षा करना


तो आप अपनी गर्भावस्था परीक्षण छड़ी पर उन दो गुलाबी रेखाओं को देख चुके हैं और दुनिया में अपनी खुशी को बताने के लिए उत्साहित हैं। खैर, चिंता मत करो; आप इसे लंबे समय तक किसी भी तरीके से छिपाने में सक्षम नहीं होंगे। जब आप गर्भधारण करते ही आंतरिक रूप से आपके शारीरिक परिवर्तनों को देखना शुरू कर देंगे, तो आपके बाहरी शारीरिक परिवर्तन जल्द ही दुनिया को दिखाई देने लगेंगे। उन उतार-चढ़ाव वाले हार्मोन और आपके अंदर पनप रहे छोटे बच्चे के कारण है।


जबकि आपके आस-पास हर कोई आपके लिए खुश है, आपका गर्भवती शरीर प्रत्येक तिमाही में कई शारीरिक परिवर्तनों से गुजरेगा जो आपको एक ही समय में खुश और असुविधाजनक बना सकता है। आइए हम इनमें से कुछ अपेक्षित बदलावों को देखें:


वैरिकाज़ नसें :

 

गर्भावस्था के दौरान, आपका शरीर बहुत कड़ी मेहनत कर रहा है। आपका दिल तेजी से पंप करता है क्योंकि इसे आपके बच्चे के विकास के लिए अधिक रक्त की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से पहली तिमाही में। परिणामस्वरूप रक्त वाहिकाएँ ओवरटाइम काम कर रही हैं जिसके परिणामस्वरूप प्रमुख नीला रंग दिखाई देता है। जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था बढ़ती है  ये नसें आपके शरीर पर एक रोड मैप की तरह दिखाई देती हैं। अच्छी खबर यह है, आपके बच्चे के बाहर होने के बाद वे धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं।


त्वचा परिवर्तन:

 

गर्भावस्था के दौरान हार्मोन आपकी त्वचा पर असर कर सकते हैं। जबकि एस्ट्रोजेन शुरुआती महीनों में अपना अच्छा काम करेगा और उस चमक को आपकी त्वचा को देगा, यह दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान आपकी त्वचा पर मुँहासे और कुछ बदसूरत रंजकता ला सकता है। चूंकि गर्भावस्था के दौरान एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ता है, आप अपने सिर पर और कभी-कभी ऊपरी होंठ और ठोड़ी जैसी अवांछित जगहों पर बालों के अच्छे विकास को देखेंगे। बढ़ते हुए बच्चे को समायोजित करने के लिए आपके पेट की त्वचा सख्त हो रही है जिसके परिणामस्वरूप कोलेजन या संयोजी ऊतक टूटने लगते हैं। यह आपके पेट पर रेखाओं का परिणाम देगा। उन्हें स्ट्रेच मार्क्स कहते हैं जिनमे खुजली हो सकती है। एक अच्छा एंटी स्ट्रेच मार्क क्रीम लगाकर ध्यान रखना चाहिए।


स्तन में परिवर्तन:

 

आपका शरीर अब धीरे-धीरे अपने नए बच्चे को खिलाने के लिए तैयार हो रहा है। पहली तिमाही के दौरान आप देखेंगे कि आपके स्तन के आस-पास का भाग, गहरे रंग का दिखाई देता है। स्तन भी स्पर्श करने के लिए अधिक कोमल, पूर्ण और संवेदनशील महसूस करेंगे। तीसरी तिमाही के अंत तक, आप अपने स्तन से कोलोस्ट्रम नामक एक सफेद निर्वहन देख सकते हैं। यह अत्यधिक पौष्टिक है और इसलिए नए जन्म के लिए अच्छा है।


भार बढ़ना:

 

दूसरे सेमेस्टर के अंत तक, आप वास्तव में बेल्ली दिखाना शुरू करते हैं। जैसे-जैसे बच्चा आपके गर्भाशय में बढ़ता है, आपके गर्भाशय का विस्तार होगा और आप अपना वजन बढ़ाना शुरू कर देंगे। लगभग आपको अपनी गर्भावस्था के दौरान प्रति सप्ताह लगभग 0.68 किलोग्राम वजन प्राप्त करना चाहिए। यह आपके शरीर में सबसे अधिक ध्यान देने योग्य शारीरिक परिवर्तन है और आपकी परेशानी का प्रमुख कारण है।
सूजन: बढ़ते बच्चे की जरूरतों को पूरा करने के लिए गर्भावस्था लगभग 50% अधिक तरल पदार्थ और रक्त का उत्पादन करती है। इसके परिणामस्वरूप द्रव प्रतिधारण के कुछ हिस्से में सूजन आ जाती है जिसे एडिमा भी कहा जाता है। आप अपने हाथों, पैरों और टखनों में इस बदलाव को देखेंगे। उच्च रक्तचाप या हाइपर टेंशन वाली महिलाओं में भी सूजन देखी जाती है।


बेली बटन:

 

तीसरे सेमेस्टर की शुरुआत में आप अपने पेट से बाहर बेली बटन को नोटिस करेंगे। यह आपके विस्तृत पेट के कारण है और बहुत सामान्य है। एक बार जब आपका बच्चा बाहर आ जाता है और आपका पेट वापस आकार में आ जाता है तो यह वापस आकार में आ जाएगा।

 


उपरोक्त सभी शारीरिक परिवर्तनों के अलावा, कई अन्य परिवर्तन हैं जो एक गर्भवती माँ को अत्यधिक पसीना, थकान, अति सक्रिय चयापचय, रक्तस्राव मसूड़ों जैसी परेशानी दे सकते हैं। गर्भावस्था की यात्रा एक अनोखा अनुभव है और इस यात्रा को करने वाली हर माँ के पास असुविधाओं और सुखदताओं का अपना हिस्सा होता है। ये असुविधाएँ आपको कभी-कभी अधीर और बेचैन कर सकती हैं लेकिन मुझ पर विश्वास करें, दो बच्चो की माँ के रूप में, हर असुविधा और दर्द का मूल्य है क्योंकि आप अपने भीतर एक जीवन बनाने का चमत्कार कर रहे हैं जो आपके सारे दुखों को एक बार में गायब कर देगा । तो बस धीरज रखें और यात्रा का आनंद लें!

 

#babychakrahindi