बेबी होने के बाद तुरंत सेक्स लाइफ़ में एक्टिव होना सही या नहीं?

cover-image
बेबी होने के बाद तुरंत सेक्स लाइफ़ में एक्टिव होना सही या नहीं?

गर्भावस्था के दौरान सेक्स से ज़्यादातर कपल्स परहेज़ करते हैं. कई बार इसकी वजह प्रेगनेंसी की मुश्किलें होती हैं, कई बार कपल्स ख़ुद असहज महसूस करते हैं और कई बार बच्चे को नुकसान न पहुँचे इसलिए सेक्स नहीं करते। हालांकि डिलीवरी के बाद (पोस्ट-पार्टम) सेक्स एक अलग अनुभव होता है.

 


अभी ख़रीदे और पाए 100% कॅश बैक

 

डिलीवरी के बाद सेक्स और शारीरिक-भावनात्मक बंधन  

डिलीवरी के लगभग तीन महीने तक महिलाओं में कुछ समय के लिए सेक्स ड्राइव कम हो जाती है. एक कारण योनि की ड्राईनेस होती है. बच्चे को जन्म देने, इंजेक्शंस, सर्जरी, रात-रात भर जगे रहने से भी योनि में ड्राईनेस हो जाती है. साथ ही बच्चे को इस समय पूरा अटेंशन चाहिए होता है, इसलिए माँ का फ़ोकस सिर्फ़ वो होता है. इन सभी फ़ैक्टर्स के कारण सेक्स उतना अच्छा एक्सपीरियंस नहीं रह जाता। योनि के ड्राई होने के कारण इस दौरान सेक्स हो भी, तो दर्द ज़्यादा होता है.

 

घाव भरने ज़रूरी हैं

डिलीवरी के वक़्त प्लेसेंटा (नाल) गर्भाशय से अलग कर शरीर से बाहर आ जाती है. गर्भाशय में एक तरह का छेद बन जाता है, जिसे भरने के लिए वक़्त चाहिए। योनि में किसी तरह क पेनीट्रेशन संक्रमण को न्यौता दे सकता है और माँ की शारीरिक दिक्कत को बढ़ा सकता है.

 

डिलीवरी की वजह से वजाइना काफ़ी ढीला हो जाता है जिससे आप वो आनंद नहीं महसूस कर पाते। योनि की मांसपेशियाँ मज़बूत करने के लिए Kegel एक्सरसाइज़ करनी शुरू कर दें.

 

अभी ख़रीदे और पाए 35% की छूट

 

स्तनपान कराने की वजह से स्तन दूध से भरे होते हैं, जो आपके पार्टनर के लिए अच्छा अनुभव नहीं होगा। स्तन इस दौरान ढीले भी हो जाते हैं, इसलिए ज़्यादा समय तक ब्रा पहने।

 

अपने डॉक्टर से इस विषय पर पूरी जानकारी लें, क्योंकि डिलीवरी के बाद अगर आपको पीरियड्स नहीं भी हुए, तो भी प्रेग्नेंट होने की संभावना रहती है.

 

ऊर्जा की कमी

इस बात को आपको और आपके पार्टनर दोनों को समझना होगा कि डिलीवरी  के बाद कुछ समय तक महिलाओं को एनर्जी की ज़रूरत होती है, वो कमज़ोर महसूस करती हैं. इसलिए इस दौरान सेक्स के लिए उत्साहित न रहने के लिए उन्हें दोष न दें. महिलाओं को ये बात अपने पार्टनर तक ज़रूर पहुँचानी चाहिए। बच्चे के बड़े होते-होते आप फिर से एक-दूसरे के लिए समय निकाल पाएंगे।

 

logo

Select Language

down - arrow
Rewards
0 shopping - cart
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!