क्या आप अपने बच्चे के लिए १० डीआईवाई सेंसर गतिविधियां जानते हैं ?

cover-image
क्या आप अपने बच्चे के लिए १० डीआईवाई सेंसर गतिविधियां जानते हैं ?

बच्चे के लिए 10 सबसे सरल डीआईवाई सेंसर गतिविधियां !!


अपने बच्चे की इंद्रियों को उत्तेजित करना आपके बच्चे के विकास का एक अभिन्न अंग है। यहाँ कुछ चीजें हैं जो हमेशा मेरे और मेरे बच्चों के लिए काम करती हैं!

 

1। बुलबलों वाला स्नान:

 

थोड़ी देर के लिए आपका बच्चा सभी  परेशानियों को भूल जाएगा! यदि आपके घर में टब नहीं है, तो आपके बाथरूम में एक फूलने वाला पूल काम करेगा! मैंने बुलबुले के लिए अपने बच्चे के नियमित बबल बाथ का इस्तेमाल करती हूँ।

अनुभव बढ़ाने के लिए आवश्यक तेल की कुछ बूँदें जोड़ें। अच्छा हलकी सुगंध वाला तेल बच्चे को शांत करने में मदद करेगा।

 

 

2। जेलो टब:

 

यह विचार एक पार्टी के बाद बचे हुए जेलो से आया था। मैंने इसे एक टब में डाल दिया, कुछ बुनियादी खिलौने डाले और अपनी बेटी को ढूंढने के लिए छोड़ दिया। मैंने भी, अपने पति की असहमति से, अपने हाथों को डालने से पहले उसे जेलो का स्वाद लेने की अनुमति दी। जब यह पिघल गया, तो मैंने जैलो को 2 राउंड के लिए फ्रिज में वापस रख दिया !! उसने इस एक गतिविधि से सभी 5 इंद्रियों के बारे में कई बातें सीखीं।

 

 

3। सेंसरी नेचर वॉक:

 

आउटडोर में संवेदी क्षमता है। इसे एक्सप्लोर करें। घास की भावना, पक्षियों की खुशबू, रंगों का ढेर और भी बहुत कुछ ओह !! इतना अधिक! मैं छोटे कीटों की तलाश को प्रोत्साहित करती हूं, सूखे और ताजे पत्तों के बनावट को छूती हूं, निरीक्षण करने के लिए पत्थर उठाती हूं। इसलिए इसे अपनी नियमित ’ऊर्जा से भरी’ यात्रा के साथ बगीचे में संयोजित न करें। इसके लिए एक धीमी गति से चलने वाली गतिविधि के रूप में योजना बनाएं और प्रकृति के संवेदी प्रभाव पर विचार करने के लिए समय दें। हमारे द्वारा इंद्रियों से जो बात की जाती है, उस पर ध्यान केंद्रित करके, बच्चे पार्क को अलग तरह से अनुभव करते हैं।


4। आईसी ओसियन वर्ल्ड :

 

बच्चों को यह गतिविधि बहुत पसंद है! मैंने अपने पड़ोसियों से इन भव्य समुद्र के गोले, कछुए और मछली के आकार के सांचे पाए और बेशक, मैंने उन्हें उधार लिया था! मैंने उनमें कुछ रंगीन पानी जमा दिया और फिर उन्हें पानी के एक बड़े टब में मिला दिया। समुद्र के जानवरों में और उसके बाद जो कुछ हुआ, वह बहुत स्पर्श करना था। उसने ठंड का अनुभव किया, फिर बर्फ का पिघलना , जानवर कठोर थे लेकिन फिसलन थी और बर्फ पिघलते ही रंगों के मिश्रण पर ध्यान दिया।

 

 

5। रंग की खोज:

 

मैंने इसे शुरू करने से पहले दीवार पर कुछ चार्ट पेपर चिपकाए। सरल अंगूठे और फिंगर प्रिंटिंग के साथ जो शुरू हुआ वह स्नोबॉल पर एक पूर्ण विकसित दीवार कला में चला गया! यह आपके बच्चे को गीलापन, चिपचिपाहट, सूखापन और रंगों के बारे में सिखाने के लिए विशेष रूप से अच्छा है।

यह सुपर गन्दा हो सकता है इसलिए प्लास्टिक के साथ अपनी दीवार और फर्श को लाइन करें और अपने बच्चों को 'मोगली' बन जाने दें! '

 

 

6। मसाज बिन:

 

घर के आस-पास पड़ी चीजों से एक बनाएं! मैंने लोफा, रसोई के सिंक से स्पंज, रसोई से स्क्रबर, कपास की एक गेंद और इसी तरह के विभिन्न बनावटों को पकड़ा। मैंने फिर उसे इनसे हल्का स्क्रब और उसे बहुत अच्छा लगा। वह समझने में सक्षम थी कि उसे क्या मज़ा आया और उसे रफ, स्मूथ, हार्ड इत्यादि जैसी शब्दावली से परिचित कराया गया।

यदि मौसम अनुमति देता है, तो अपने बच्चे को इन के साथ पैरों के पीछे एक क्रीम मालिश दें। यह संवेदी अन्वेषण को एक नए स्तर पर ले जाएगा! संवेदी चुनौतियों और एडीएचडी वाले बच्चों के लिए भी बढ़िया है।

 

 

7। साउंड बॉक्स:

 

एक बार फिर सिर्फ रसोई काम आई । मैंने यह सुनिश्चित करने के लिए यहां छोटे प्लास्टिक के कंटेनरों का उपयोग किया है कि वह रंगों, आकारों और ध्वनियों का निरीक्षण कर सकता है जो प्रत्येक अलग बोतल से बनाई गई हैं। मैंने उन्हें अंदर भरने में मदद करने की कोशिश की। विभिन्न दालों को पकड़कर, उन्हें स्कूप करते हुए और उन्हें भरते वक़्त उसकी इन्द्रियाँ नया अनुभव ले रही थीं ।

 

8। संवेदी बिन:

 

मुझे संवेदी बिन के लिए अपने बेटे की दराज की चीजों से बहुत सारे पोम-पोम्स, पाइप क्लीनर, आइसक्रीम-स्टिक और इसी तरह के अन्य संसाधन मिले। आप इस के साथ जितना चाहें उतना रचनात्मक हो सकते हैं। बस सही तरह प्रयोग करें और अपने बच्चे को अपनी इंद्रियों के साथ बोलने की अनुमति दें।

 


9। खाद्य बॉक्स:

 

यह हमारा पूर्ण पसंदीदा है। चीनी, नमक, नींबू, कुछ किशमिश, कुछ कॉर्नफ्लेक्स और हम चॉकलेट डालने के बारे में बहुत लचीले हैं !! हम आम तौर पर इसे कार में ले जाते हैं या जब मुझे उसके साथ खरीदारी करने की आवश्यकता होती है। हम थोड़ी सी जिप-लॉक से चीजों को निकालते रहते हैं और स्वाद, सुगंध और वे क्या महसूस करते हैं, इस बारे में बात करते हैं!

 

10। क्ले प्ले:

 

यह कभी भी ट्रेंड से बाहर नहीं जाता है। मेरी बेटी मिट्टी से 'जलेबिस' और 'लड्डू' बनाना पसंद करती है। वह मिट्टी से बाहर आकर भावों और शिल्पों को व्यक्त करने से संबंधित शब्दावली भी सीख रही है। संवेदी अन्वेषण के लिए एक सामग्री के रूप में मिट्टी के उपयोग के दौरान मैंने जो देखा वह यह है कि धीरे-धीरे, उसने इसके लचीलेपन, इसकी लोच और इसके उपयोग की बहुमुखी प्रतिभा को समझना सीख लिया है। उसके निपटान में रंगों की सरणी, सोच कौशल को बढ़ावा देती है और वह अपने आस-पास की चीजों को देखती है। वह भी परिचित है कि किस ब्रांड की मिट्टी अधिक सुगंधित है!


शब्दावली कौशल को बढ़ाने के लिए भी इन गतिविधियों को किया जाता है। निम्नलिखित एक बुनियादी संवेदक मूल योजना है जिसका उपयोग आप अपने बच्चे के साथ इन मजेदार गतिविधियों का आनंद लेते हुए कर सकते हैं।

 

 

 

दृष्टि

चमकदार

रंग

डार्क

लाइट

सुंदर

गन्दा

साफ

प्रतिबिंब

डरावना

आकार

आकृतियाँ

चमक

     



ध्वनि

जोर से

नरम

कानाफूसी

जानवर ध्वनि

भिनभिनाना

क्रंचिंग

शोर

हंसता

काढ़

कोमल



गंध

नाइस

ताजा

जले हुए

सुगंधित

मीठे

मजबूत

स्मोक

फ़ाउल

   

 

टच

ऊबड़

शीतल

स्टिकी

हार्ड

रफ

पोकी

सिल्की

गोय

हॉट

कोल्ड

फेदरी

ऑयली

बालों वाला

फर वाला

स्क्विशी

 

स्वाद

नमकीन

मीठा

खट्टा

कड़वा

चोकलेट

मसालेदार

टेंगी

स्वादिष्ट

बेस्वाद

ब्लांड

कुरकुरे

टेस्टी

     

 

यह भी पढ़ें: जानिए... ग्रास मोटर स्किल्स बच्चो के विकास मई कैसे मदतगार साबित होता है

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Rewards
0 shopping - cart
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!