क्या हैं घी से भरे भोजन के लाभ जो आपके बच्चे को स्वस्थ रखेंगे?

cover-image
क्या हैं घी से भरे भोजन के लाभ जो आपके बच्चे को स्वस्थ रखेंगे?

पूरी गर्भावस्था की यात्रा आपके बच्चे के पैदा होने के क्षण के लिए प्रत्याशा से भर जाती है। अपने पहले जन्मे या यहां तक कि उन छोटे बच्चों को पकड़ने की भावना कुछ ऐसा है जिसे आप भूल नहीं सकते। उस समय, आप किसी और चीज़ के बारे में नहीं सोच सकते हैं लेकिन इस तथ्य के बारे में कि आप किस तरह से हर कदम पर ध्यान रखते हैं। यह संकल्प उस तरह के भोजन से शुरू होता है जिसे आप स्वस्थ रहने के लिए शुरू से ही उन्हें खिलाते हैं। शिशुओं के लिए घी उनकी भलाई के लिए एक आवश्यक भोजन है।

 

हाँ, शिशुओं के लिए शुद्ध देसी घी एक स्वस्थ बढ़ते बच्चे के लिए अमृत है। हालांकि, ज्यादातर माताओं को इस बात की जानकारी होती है कि जब बच्चा भोजन ग्रहण करने की बात करता है, तो कितना उधमी होता है। जिस समय एक बच्चा 6 महीने के निशान को पार करता है, वे ठोस खाद्य पदार्थों का सेवन करने लगते हैं। उनके विकासशील स्वाद की कलियों के साथ, यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि छोटा बच्चा क्या पसंद कर सकता है या नहीं। यह भोजन के साथ रूसी रूले खेल रहा है।

 

बहरहाल, उनके लिए पौष्टिक भोजन करना आवश्यक है।  जब आपका बच्चा भोजन के बारे में जिद्दी हो, तो आप संभवत: ऐसा क्या पका सकते हैं, जो बेकार में नहीं जाएगा। इस तरह का एकभोजन जो बच्चे के पेट में रहने में कामयाब होता है, शुद्ध देसी गाय का घी होता है। आश्चर्य चकित हुए ?

 

शुद्ध देसी गाय का घी विभिन्न कोलाटर्स में अपने लाभों के लिए जाना जाता है। स्वस्थ बच्चे के भोजन के लिए भी यही सच है। जैसा कि आप कुछ स्वादिष्ट खाना चाहते हैं, ठीक उसी चीज के लिए एक बच्चा तरसता है। घी आपके बच्चे के लिए उपयुक्त अधिकांश खाद्य पदार्थों की स्वादिष्टता बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

शिशुओं के लिए घी के क्या फायदे हैं?

पहले घी का सेवन करने और इसके फायदों को समझने के बाद मुझे शुद्ध देसी घी के साथ थोड़ा-थोड़ा खाना खिलाना पड़ा। यहाँ कुछ लाभ हैं जिन्होंने मेरे निर्णय में योगदान दिया है:

 

यह ओमेगा 3 और 9 से भरपूर होता है

ओमेगा 3 और 9 स्वस्थ वसा हैं जो शरीर के विकास के लिए आवश्यक हैं, और शुद्ध देसी गाय घी,  जैसे अमृत घी, इन अच्छे वसा में समृद्ध हैं। यह बच्चे के मस्तिष्क, आंखों और तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए भी जिम्मेदार है। यह आपके बच्चे के लिए ऊर्जा का एक स्रोत भी है। कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों ने साबित किया है कि ओमेगा 3 और 9 बेहतर पढ़ने और ज्ञान प्रतिधारण, बेहतर अल्पकालिक और दीर्घकालिक स्मृति और कम व्यवहार संबंधी समस्याओं में योगदान करते हैं।

 

बच्चे के विकास में मदद करता है

1-5 साल की उम्र से, आपका बच्चा तेज गति से बढ़ता है कि इसे बनाए रखना मुश्किल है। हालाँकि, यह एक स्वस्थ बच्चे की निशानी है, और आप चाहेंगे कि वे अच्छे से विकसित हों। शुद्ध देसी गाय का घी आपके बच्चे की नींव के वर्षों के दौरान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह उन्हें दुनिया को लेने और शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होने के लिए आवश्यक ऊर्जा और पोषण प्रदान करता है।

 

मजबूत प्रतिरक्षा विकसित करता है

जबकि चिकित्सा जगत बीमारियों से लड़ने के लिए नई और बेहतर दवाइयों और उपचारों के साथ आगे बढ़ रहा है, लेकिन जो रोगाणु और वायरस शुरू से ही हैं, वे भी विकसित हो रहे हैं। इसके अलावा, जब आपका बच्चा बीमार होता है, तो आपको लगता है कि आप अपने बुरे सपने का सामना कर रहे हैं। यहीं पर घी से भरा स्वस्थ शिशु आहार अपना आकर्षण काम करता है। बस हर दिन उनके खाने में एक चम्मच घी शामिल करने से उनकी प्रतिरक्षा बढ़ेगी और उन्हें किसी भी बीमारी से लड़ने में मदद मिलेगी।

 

त्वचा के लिए एक मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है

आपके बच्चे के प्रारंभिक वर्षों के दौरान, उनकी त्वचा संवेदनशील और नाजुक है। रासायनिक लोशन और शरीर धोने से उनकी त्वचा पर प्रतिक्रिया होती है। हालांकि, घी एक प्राकृतिक रूप से खरीदे जाने वाले पदार्थ का आपके बच्चे की त्वचा पर शून्य दुष्प्रभाव है। आंतरिक रूप से इसका सेवन करना या त्वचा की सतह पर इसे बाहरी रूप से लागू करना इसे मॉइस्चराइज़ करता है, यह एक स्वस्थ चमक देता है और आपके बच्चे की त्वचा की कोमलता को बनाए रखता है।

 

भोजन के पोषण मूल्य को बढ़ाता है

आपके बच्चे द्वारा सेवन की जाने वाली सब्जियों और दालों के अलावा, उस विशिष्ट डिश में घी डालने से यह स्वास्थ्य वर्धक के रूप में काम करता है। शुद्ध देसी घी में विटामिन ए, डी, ई, के, प्रोटीन, खनिज होते हैं, जो अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलकर इसे एक बड़ा स्वस्थ भोजन बनाता है। आपके बच्चे की उम्र के आधार पर एक चम्मच या बड़ा चम्मच सिर्फ पर्याप्त है।

 

हड्डियों को मजबूत बनाता है

बच्चे की वृद्धि का एक अनिवार्य हिस्सा मजबूत हड्डियाँ हैं। घी में विटामिन के होता है जो शरीर में कैल्शियम का उत्पादन करने में मदद करता है और आपके बच्चे की हड्डियों को मजबूत बनाता है। दूध जैसे कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ घी का मिश्रण किसी भी अन्य उपलब्ध पोषण पूरक की तुलना में बेहतर बनाता है।

 

स्वस्थ वजन बढ़ाने का संकेत देता है

आपके बच्चे के जन्म के समय से 6 महीनों के दौरान, स्वस्थ वजन बढ़ाने का उनका प्राथमिक स्रोत स्तनपान किया गया दूध है। लेकिन, जैसे-जैसे वज़न घटता है, शिशु को वसा और कैलोरी के बराबर स्रोत की आवश्यकता होती है। घी एक ऐसा स्रोत है जो अच्छी वसा और कैलोरी प्रदान करेगा, जिससे स्वस्थ वजन बढ़ाने में योगदान मिलेगा।

 

पाचन में सहायक

जैसे ही बच्चा ठोस खाद्य पदार्थ खाने लगता है, उनका पाचन तंत्र अस्वस्थ हो जाता है। सुचारू पाचन सुनिश्चित करने के लिए, बच्चे के आहार में घी शामिल करना आवश्यक है। घी वैज्ञानिक रूप से साबित होता है कि एक लघु-श्रृंखला फैटी एसिड होता है जिसे ब्यूटिरिक एसिड कहा जाता है जो पाचन में सहायक होता है।

 

शिशुओं के लिए घी से जुड़े जोखिम क्या हैं?

अनिवार्य रूप से, घी खाने वाले शिशुओं के साथ कोई जोखिम शामिल नहीं है, जब तक कि इसे मॉडरेशन में खाया जाता है। बहुत ज्यादा कुछ भी खराब हो सकता है, और यह घी के साथ भी ऐसा ही है। जैसे-जैसे बच्चा बढ़ रहा है, वह अभी तक भारी भोजन का आदी नहीं है। बच्चे के भोजन में अत्यधिक घी के प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं। लगभग 1 से डेढ़ चम्मच घी एक दिन आपके नन्हे मुन्ने के शुरुआती वर्षों के लिए पर्याप्त से अधिक है।

 

स्वादिष्ट घी से भरे खाद्य पदार्थ जो जरुरी है

यह एक वास्तविक डील है। यहां की सूची में आपको कुछ क्लासिक व्यंजनों के बारे में पता हो सकता है, लेकिन यह उनके लिए सम्मानजनक उल्लेख नहीं है। आप कुछ व्यंजनों के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन ये निश्चित रूप से हर बार शॉट विजेता हैं:

 

गर्म दूध में घी

यह क्लासिक संयोजन दिन के किसी भी समय काम करता है। सुबह नाश्ते के दौरान, या शाम को मिड-डे ड्रिंक के रूप में, अमृत दूध की तरह 1 से डेढ़ चम्मच शुद्ध देसी घी, सादे दूध के साथ, एक सूक्ष्म स्वाद मिलाते हैं जो बच्चों के लिए एक प्लस है जो दूध को नापसंद भी करता है।

 

खिचड़ी के साथ घी

एक ऐसी डिश जिसे हमने बच्चों के रूप में भी खाया। गर्म खिचड़ी में एक चम्मच घी डालने से एक उबाऊ व्यंजन का स्वाद बेहतर हो जाता है और यह माँ और बच्चे के लिए भी अच्छा काम करता है।

 

नाश्ते के अनाज के साथ घी

यह बहुत सामान्य संयोजन नहीं है। यह प्रयोग का परिणाम था, लेकिन फिर भी यह स्वादिष्ट है। दूध में अनाज के साथ घी का एक चम्मच इस सरल अभी तक स्वस्थ नाश्ता भोजन के स्वाद को बढ़ाता है। मैं इसकी पुरजोर सलाह देता हूँ। हालाँकि, अगर आपको इस बारे में संदेह है, तो ओट्स में घी डालने से भी उतना ही फायदा होता है।

 

पराठे / चपाती के साथ घी

एक और क्लासिक जहां केवल एक चपाती या पराठा पर्याप्त नहीं है। गर्म पराठों को घी के साथ परोसिए और अपने बच्चे के लिए एक अद्भुत संयोजन और स्वादिष्ट व्यंजन है।

 

दाल और चावल के साथ घी

स्टेपल गर्म दाल और चावल को घी के साथ खाने में अलग मज़ा है। एक स्वस्थ और स्वादिष्ट व्यंजन जिसका नियमित रूप से सेवन किया जा सकता है, दाल के ऊपर घी का तड़का या इसे परोसते समय बस एक चम्मच डालने से एक स्वस्थ सुगंध मिलती है और यह बच्चे के स्वाद तालू के साथ अच्छी तरह से बैठता है।

 

क्या आपने अभी तक घी से भरे इन व्यंजनों को बनाने की कोशिश की है?

 

बैनर छवि: lavanyaayurveda

 

यह भी पढ़ें: बच्चों के लिए पौष्टिक आहार

 

logo

Select Language

down - arrow
Rewards
0 shopping - cart
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!