अपने बच्चे को अच्छा और बुरा स्पर्श सिखाने के लिए सरल उपाय

cover-image
अपने बच्चे को अच्छा और बुरा स्पर्श सिखाने के लिए सरल उपाय

जैसे-जैसे आपका बच्चा बड़ा होने लगता है और स्वतंत्र होना सीखता है, वे विभिन्न सामाजिक सेटिंग्स में दूसरों के साथ बातचीत करेंगे। अपने परिवार के समारोहों, उनके स्कूल, उनके शौक कक्षाओं या उनके डेकेयर केंद्रों में रहें, वे विभिन्न लोगों से मिलेंगे - आपकी उपस्थिति में या अन्यथा। और इसका सामना करते हैं, हर कोई अच्छी तरह से मतलब नहीं होगा। हर कोई आपके बच्चे की रक्षा करने और उसके पालन-पोषण का मतलब नहीं होगा। वास्तव में, कुछ आपके बच्चे को नुकसान पहुंचाने और अनुचित तरीके से छूने की कोशिश कर सकते हैं।

 

आप उन्हें सुरक्षा कवच कैसे प्रदान करते हैं जो उन्हें स्वयं के लिए खड़े होने में भी मदद कर सकता है? आप अपने बच्चे की पहचान कैसे करें और इन अच्छे और बुरे स्पर्शों में अंतर करें? बुरे स्पर्श का सामना करने पर आप उन्हें सही कार्रवाई करने में कैसे मदद करते हैं?

 

बचपन का यौन शोषण हमेशा एक स्पर्श से शुरू होता है जो या तो एक बच्चा नोटिस करने में विफल रहता है या माता-पिता को स्वीकार करने में विफल रहतें है। अपने बच्चे को एक अच्छे स्पर्श और बुरे स्पर्श के बीच के अंतर को सिखाकर, आप अनिवार्य रूप से उसे या यौन शोषण के लिए तैयार होने से रोक रहे हैं।


उन्हें बताएं कि वे आपके साथ सब कुछ शेयर कर सकते हैं

 

अपने बच्चे के साथ विश्वास का बंधन बनाना बहुत ही सही उम्र में आवश्यक है। आप उन्हें बताएं कि आप उनके लिए वहां हैं, आप उन पर विश्वास करते हैं और अगर वे आपके साथ कुछ भी साझा करना चाहते हैं और उन पर विश्वास करना चाहते हैं तो उन पर विश्वास करेंगे

 

अपने बच्चे को जल्दी से शरीर के अंग सिखाएँ

 

अपने बच्चे को कामुकता की शिक्षा देना कभी भी कम से कम एक बुनियादी स्तर पर शुरू करना कभी नहीं होगा। और शिक्षा का यह हिस्सा आपके बच्चे को निजी शरीर के अंगों के बारे में पढ़ाने के साथ शुरू होता है जिन्हें दूसरों द्वारा नहीं छुआ जाना चाहिए।


उन्हें बताएं कि उनका शरीर केवल उन्हीं का है

 

उन्हें अपने शरीर का स्वामित्व दें। इसका मतलब है कि आप उन्हें जीवन में बहुत पहले बता देते हैं कि उनका शरीर उनका है, और केवल उनका। इसका मतलब यह भी है कि उन्हें गले लगाने, चूमने या पीठ पर थपथपाने की आजादी देना, भले ही वे इसके साथ सहज न हों।


सही भाषा का प्रयोग करें

 

जब आप उन्हें उनकी शारीरिक रचना के बारे में समझाते हैं, तो सही शब्दों और सही भाषा का उपयोग करें। उन्हें बताएं कि उनके शरीर के बारे में कुछ भी गंदा या बुरा नहीं है, और यह कि एक महिला और पुरुष शरीर में अंतर है।

 


स्विमिंग सूट नियम का पालन करें

 

अपने बच्चे को एक अच्छे और बुरे स्पर्श के बारे में सिखाने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप शिक्षण के स्विमिंग सूट के नियम का पालन करें। उन्हें बताएं कि स्विमसूट से ढके हुए हिस्से निजी हैं और कोई भी आपको वहां नहीं छू सकता है। उन्हें यह भी बताएं कि उन्हें आपके बारे में किसी भी घटना के बारे में रिपोर्ट करने की आवश्यकता है, जहां एक वयस्क ने उन्हें इन निजी भागों में छूने की कोशिश की है।

 

उन्हें सुरक्षित स्पर्श के बारे में सिखाएँ

 

उन्हें समझने में मदद करें कि सुरक्षित स्पर्श का क्या मतलब है। जब एक बच्चे की माँ, पिता या डॉक्टर उन्हें छूते हैं, तो वे केवल यह सुनिश्चित करने के लिए करते हैं कि उनका शरीर सुरक्षित रहे और नियमित जाँच के दौरान उनकी जाँच करें। यह सुरक्षित स्पर्श है। इन तीन व्यक्तियों के अलावा कोई भी उन्हें छू नहीं सकता है, या उन्हें जांचने के लिए अपने वस्त्र उठाने के लिए कह सकता है। आप अपने बच्चे को यह बताएं कि जब कोई उन्हें अनुचित तरीके से छूने की कोशिश करता है, तो उन्हें मना करने और सख्ती से ’नहीं’ या ’स्टॉप’ कहने का पूरा अधिकार है।

 

उन्हें यह समझने में मदद करें कि वे गलत नहीं हैं

 

यह महत्वपूर्ण है कि बच्चा सही व्यवहार गलत से जानता है, और किसी और के गलत काम के लिए खुद को जिम्मेदार नहीं मानता है। आपको उन्हें आश्वस्त करना चाहिए कि जो उन्हें अनुचित तरीके से छूता है वह गलती पर है, और यह कि उन्हें इस तरह की घटना के लिए अपराध की किसी भी भावना को संबद्ध और परेशान नहीं करना चाहिए

 

बच्चे पर स्नेह का दबाव न डालें

 

आपको अपने अंत में अपने बच्चे पर कभी भी स्नेह नहीं करना चाहिए।  यह अपना हो या किसी और का हो एक रिश्तेदार से गर्म गले या एक दोस्त से एक पेक को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए केवल अगर आपका बच्चा इसकी सराहना करता है और इसके साथ सहज महसूस करता है

 

यह भी पढ़ें: गुप्त अंगो के बारे में बच्चों को शिक्षा देना कितना जरुरी है?

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Rewards
0 shopping - cart
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!