आपको युवा बच्चों के साथ अधिक यात्रा क्यों करनी चाहिए?
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

आपको युवा बच्चों के साथ अधिक यात्रा क्यों करनी चाहिए?

cover-image
आपको युवा बच्चों के साथ अधिक यात्रा क्यों करनी चाहिए?

 

आइये जानें  आपको युवा बच्चों के साथ अधिक यात्रा क्यों करनी चाहिए?

बच्चों के साथ यात्रा करना हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है क्योंकि सड़क पर  बहुत सारी चीजें हो सकती हैं। जब आप शिशुओं के साथ यात्रा करते हैं तो यह और भी चुनौतीपूर्ण होता है। तो आप चिंताओं को कैसे छोड़ते हैं और तनाव-मुक्त कैसे रह सकते हैं? अगर आप मुझसे पूछें, तो इसका कोई आसान जवाब नहीं है। आप केवल इतना कर सकते हैं कि आप बहुत तैयारी करें और अभ्यास करते रहें।

 

एक बच्चे के रूप में, मैंने देश के माध्यम से बहुत यात्रा की। हमारे सेना जीवन के लिए धन्यवाद, हम हर दो साल में अपना बैग पैक करते थे और एक नए शहर में जाते थे। एक नए जीवन का रोमांच, मुझे रोमांचित करता रहा और मैंने दुनिया की यात्रा जारी रखी। हर साल, एक नए देश का दौरा करने के लिए योजना बनाई , जब तक हमें बड़ी खबर नहीं मिली। हमें बच्चा होने वाला  था! हम गर्भावस्था के अंतिम छह महीनों की यात्रा नहीं कर सके और एक बार जब बच्चा आया तो हमारी दुनिया बदल गई। सभी नए माता-पिता की तरह, हम एक नई जीवन शैली में बदलाव कर रहे थे और बच्चे के साथ अकेले यात्रा करने से डर रहे थे।

 

लेकिन कही कहीं , मैं इसे एक शॉट देना चाहता था। मुझे पता था कि मैं शायद  अपनी मातृत्व की छुट्टियों जितनी  छुट्टी कभी  नहीं पाऊंगी, इसलिए, हमने  दो महीने की उम्र के बच्चे के साथ, हमने हिमाचल प्रदेश की अनिश्चित सड़कों के बावजूद पांच दिवसीय सड़क यात्रा करने का साहस किया और पूरा किया उसके बाद कोई रोक नहीं था और हम पहले की तरह अक्सर यात्रा करने लगे।

 

हम अब धीमी यात्रा करते हैं, अधिक अनुभवात्मक गतिविधियों का पता लगाते हैं और यात्रा से पहले बहुत शोध करने की आवश्यकता होती है। लेकिन यह  सभी  तैयारी ज़रूरी है जब एक बच्चा1 खोज करते समय सीखता है। हमारा बेटा नए अनुभवों के लिए ज्यादा खुला है और नए दोस्त बनाना पसंद करता है। वह यात्रा करना पसंद करता है और मैं उसके व्यक्तित्व को अनुभवी ग्लोबट्रेटर के रूप में विकसित होने का इंतजार नहीं कर सकता। 

 

छोटे बच्चों के साथ यात्रा करने के लिए पहले से बहुत तैयारी की आवश्यकता होती है। मेरी सलाह है कि अग्रिम में आवास और पुस्तक के प्रकार पर शोध करें। होटल या होमस्टे को सूचित रखें, यदि आपको किसी विशेष चीज की जरूरत है जैसे कि ताजा दूध, बेबी पालना आदि। यात्रा के दौरान, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी पैकिंग सूची से सब कुछ है और उन्हें संभाल कर रखें। विभिन्न अनुभवों के लिए तैयार रहें और कुछ अतिरिक्त बच्चे के कपड़े पैक करने से शर्माएँ। अपने दिन में बहुत सारी गतिविधियों को करने की अति करें। धीमा करें, अधिक अनुभव करें और अपने परिवार के साथ अद्भुत यादें बनाएं।

 

यह भी पढ़ें: शिशु के साथ पहली हवाई यात्रा

 

#babychakrahindi