जानें गर्भावस्था श्रम के दौरान कब जाएं अस्पताल ?

cover-image
जानें गर्भावस्था श्रम के दौरान कब जाएं अस्पताल ?

क्या आप जानते हैं कि अधिकांश माताएं रात के मध्य में श्रम में जाती हैं ? और इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि रात में आपका शरीर आराम करता है। श्रम के कार्डिनल नियमों में से एक यह है कि एक माँ को जितना अधिक आराम मिलता है, उतनी ही तेजी से श्रम बढ़ता है इसलिए यह इस कारण से होता है कि जब माँ सबसे अधिक आराम से सो रही होती है तो श्रम शुरू हो जाता है।

 

प्रारंभिक श्रम में वास्तव में किसी का ध्यान नहीं जा सकता है और माँ अपने प्रारंभिक संकुचन के बीच भी आराम से सो सकती है। प्रारंभिक श्रम संकुचन हल्के मासिक धर्म ऐंठन की तरह महसूस करते हैं। माँ उन्हें अपने निचले या ऊपरी पेट में महसूस कर सकती हैं, वह उन्हें ऐंठन कम पीठ दर्द की तरह महसूस कर सकती हैं या उन्हें समग्र कमजोरी का एहसास भी हो सकता है जो आती है और चली जाती है। यदि योनि से कोई निर्वहन नहीं होता है, तो माँ को यह प्रसव श्रम की तरह समझ में नहीं आता है। जाहिर है क्योंकि घर पर, वह सबसे ज्यादा सुकून से रहती है।

 


हालांकि, अगर उसे लगता है कि योनि कुछ नम है, जिसका मतलब है कि एम्नियोटिक द्रव लीक हो रहा है या, यदि वह कुछ स्पॉटिंग महसूस करें , तो उसे तुरंत अस्पताल जाना चाहिए क्योंकि क्योंकि वह पीड़ा महसूस कर रही है वास्तव में प्रसव पीड़ा बढ़ सकती है।

 


जब आप अपने डॉक्टर को यह पता लगाने के लिए कहते हैं कि आपको अस्पताल जाना चाहिए या नहीं,  तो तीन प्रश्न हैं जो आपके डॉक्टर आपसे पूछेंगे - आवृत्ति, अवधि और रिसाव। आपको इन उत्तरों के साथ तैयार रहना चाहिए और इसलिए मुझे यह समझाने की आवश्यकता है कि उनका क्या मतलब है।

 


आवृत्ति:

 

का अर्थ है संकुचन के बीच का समय, आमतौर पर आपके संकुचन कितने दूर होते हैं। यह एक संकुचन की शुरुआत से अगले संकुचन की शुरुआत तक का समय है। शुरुआती श्रम में, आवृत्ति दूर होगी और जैसा कि आप प्रसव के करीब आते हैं आवृत्ति एक करीब होगी।

 


अवधि:

 

का अर्थ है संकुचन की वास्तविक लंबाई। इसे एक संकुचन की शुरुआत से उसी संकुचन के अंत तक जाने के समय के रूप में मापा जाता है। शुरुआती श्रम में, अवधि कम होगी और जैसे-जैसे आप डिलीवरी के करीब होंगे अवधि लंबी होती जाएगी।

 


रिसाव:

 

यह स्वाभाविक रूप से एमनियोटिक द्रव को संदर्भित करता है। यह आपके बच्चे का सुरक्षित वातावरण है और यदि आप लीक कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि बच्चे को भी संक्रमण होने की आशंका है। इसलिए आपके डॉक्टर को यह जानना होगा कि क्या उन्हें आपको अस्पताल में बुलाना है और शायद प्रसव के लिए प्रेरित करना है और बच्चे को इस दुनिया में लाना है।


एक बार जब आप तय कर लेते हैं कि आप अस्पताल जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपना अस्पताल के लिए तैयार बैग ले जाएँ और सभी रिपोर्ट पैक करना न भूलें क्योंकि डॉक्टर को इनकी ज़रुरत पड़ सकती है ।

 

यह भी पढ़ें: प्रसव के चरण और संकेत 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Rewards
0 shopping - cart
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!