तीसरी तिमाही के दौरान सेक्स करना सुरक्षित है ?

cover-image
तीसरी तिमाही के दौरान सेक्स करना सुरक्षित है ?

यदि आपकी गर्भावस्था एक सामान्य और सीधी है, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और तब तक सेक्स कर सकते हैं जब तक आप डिलीवरी नहीं करते। बच्चे की चिंता मत करो। यदि आप और आपका शरीर आरामदायक हैं, तो यह आपके बच्चे को बिल्कुल नुकसान नहीं पहुंचाएगा। अंतिम तिमाही के दौरान सेक्स को भी स्वस्थ माना जाता है। आपके हार्मोन उच्च होने के कारण,  आपकी सेक्स ड्राइव गर्भावस्था के अंतिम तिमाही के दौरान बढ़ सकती है। हालांकि सही स्थिति खोजना अत्यंत महत्वपूर्ण है। सबसे अच्छा और सबसे पसंदीदा स्थान स्पूनिंग है जो बहुत आरामदायक होना चाहिए और आपके आंतरिक अंगों पर दबाव नहीं डालेगा।

 


जब तीसरी तिमाही के दौरान सेक्स सुरक्षित नहीं है

 

कुछ ऐसी स्थितियां हैं जब इस दौरान सेक्स करना सुरक्षित नहीं है। कारण नीचे दिए हुए हैं:

 

यदि आपके पास अपरा प्रीविया है। यह एक ऐसी स्थिति है जहां आपकी नाल आपके गर्भाशय ग्रीवा के सभी या कुछ हिस्सों को कवर करती है। इस स्थिति में, यदि लिंग गर्भाशय ग्रीवा के संपर्क में आता है और आपके पास उपभोग के परिणामस्वरूप संकुचन होता है, तो यह आंतरिक रक्तस्राव का कारण होगा जो गर्भावस्था के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है।

 

  • आपको योनि से खून आता है।
  • एक बार जब आपका गर्भाशय टूट जाता है, तो आपका शिशु किसी भी संक्रमण से सुरक्षित नहीं रहता है।
  • आपके पास समय से पहले ('प्रीटरम') श्रम होता है।
  • आपके पास ग्रीवा अपर्याप्तता है।
  • यदि आप सेक्स के बाद रक्तस्राव या स्पॉटिंग का अनुभव करते हैं, तो इससे बचना सबसे अच्छा है। इसके अलावा, इसका कारण निर्धारित करने के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के संपर्क में रहें।
  • यदि आप एक से अधिक बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं, तो आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपको इस दौरान यौन संबंध बनाने की सलाह नहीं देगा।

 

अंतिम तिमाही के दौरान सेक्स के लाभ

 

  • यह एक जोड़े के बीच संबंध को बेहतर बनाता है और उनमें से कोई भी वंचित महसूस नहीं करता है।
  • वीर्य में एक हार्मोन होता है जिसे प्रोस्टाग्लैंडीन के रूप में जाना जाता है जो गर्भाशय ग्रीवा को नरम करता है और संकुचन का कारण बनता है।
  • सेक्स के दौरान, महिलाएं ऑक्सीटोसिन नामक एक खुश हार्मोन रिलीज करती हैं जो संकुचन लाने में मदद करता है।
  • ओर्गास्म श्रोणि को मजबूत बनाने में मदद करता है।

 

तीसरी तिमाही में सेक्स के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थिति

 

जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था आगे बढ़ती है, आपका शरीर भारी होने लगता है और कुछ स्थितियों के दौरान यह असहज हो जाता है। यहां उन पदों की सूची दी गई है जो आपके और आपके साथी के लिए आरामदायक हो सकते हैं।

 

  • इस समय के दौरान चम्मच की स्थिति सबसे अच्छी और सबसे पसंदीदा है। यह आरामदायक भी है।
  • एक और स्थिति शीर्ष पर महिला की होगी क्योंकि यह उसे हलचलों , दबाव और गति को नियंत्रित करने में मदद करती है। बस यह सुनिश्चित करें कि आपका साथी आपको बहुत गहराई से प्रवेश न करे क्योंकि इससे आपको दर्द और असुविधा हो सकती है।
  • बिस्तर की स्थिति का किनारा भी एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह आपके बढ़ते पेट और शरीर पर बहुत अधिक दबाव नहीं डालता है।

 

यदि आप किसी भी असुविधा का अनुभव करते हैं और अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करना सुनिश्चित करते हैं, तो यदि आप किसी रक्तस्राव या स्पार्किंग संभोग का अनुभव करते हैं, तो अपने साथी को बताएं ।


इन सेक्स पोजीशन से बचें

 

ऐसी कोई भी स्थिति नहीं है जो वास्तव में आपके या शिशु के लिए हानिकारक हो। लेकिन, किसी भी ऐसी स्थिति से बचें, जो आपको अपने पेट पर लेटने के लिए बाध्य करे। इसके अलावा, बहुत गहरी पैठ से बचें क्योंकि इससे असुविधा हो सकती है और कभी-कभी रक्तस्राव भी होता है।


इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस तिमाही में हैं, निश्चिंत रहें कि सेक्स गर्भावस्था का एक स्वस्थ हिस्सा है। जब तक आपका डॉक्टर आपको ग्रीन सिग्नल देता है, तब तक आप वह करने के लिए स्वतंत्र हैं जो अच्छा लगता है और जो भी स्थिति आपको और आपके साथी को सबसे अच्छी लगती है। बेडरूम में गर्भावस्था निश्चित रूप से आपकी अंतरंगता का अंत नहीं है।

 

यह भी पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान सेक्स

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Rewards
0 shopping - cart
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!