Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

गर्भावस्था के सत्रहवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के सत्रहवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

आपकी पत्नी में गर्भावस्था की चमक आ चुकी हैं! और यह उनमें आसानी से दिखाई दे रही है और अब इस चरण में आनंद लेने का समय है। इसके अलावा, आपका बच्चा अब लगभग 12 सेमी है और वजन में लगभग 100 ग्राम है। इस सप्ताह में, वसा आपके बच्चे की त्वचा के नीचे बनना शुरू होता है और यह तब तक जारी रहेगा जब तक कि आपका बच्चा पैदा न हो जाए। वसा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह गर्मी के उत्पादन और चयापचय में मदद करता है। यह आपके बच्चे को और भी प्यारा और गोलू मोलू बना देता है।


आपकी पत्नी का गर्भाशय अब उनकी नाभि और जघन हड्डी के बीच आधा रास्ते है और आपका बच्चा प्लेसेंटा से बड़ा है। प्लेसेंटा ने पूरी तरह से आपके बच्चे को पोषण करने की ज़िम्मेदारी ले ली है और अब आपके बच्चे का जीवन आपकी गर्भनाल पर निर्भर है।

 

चिन्ह और लक्षण


उनके शरीर के तरल पदार्थ अब बढ़ रहे हैं और इससे उनको गर्म महसूस होता है, हाँ कुछ ज्यादा ही गर्म! कई गर्भवती महिलाओं को लगता है कि उन्हे इस समय सामान्य से ज्यादा पसीना आ रहा हैं। ताजा महसूस करने के लिए बार बार नहा सकतीं है और अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए सूती कपड़े पहने और त्वचा को सांस लेने दें।

वह हर समय नाक से एकाएक साँस खींचते हुए सूँ-सूँ आवाज कर सकती हैं। यह बहुत आम है क्योंकि उनके नाक के मार्ग लगातार अवरुद्ध महसूस कर सकते हैं।

आंखों की जांच करने के लिए यह भी एक अच्छा समय है, क्योंकि गर्भावस्था हार्मोन आपकी दृष्टि संख्या को आधा अंक तक बढ़ा सकता है। अगर उनको ठीक प्रिंट पढ़ने में मुश्किल हो रही है या धुंधली दृष्टि का सामना करना पड़ रहा है, तो चष्मे के नंबर में बदलाव करने के लिए आंख डॉक्टर से मुलाकात करें।

 

शारीरिक विकास


उनका पेट का उभार अब तेजी से बढ़ रहा है लेकिन वह अभी भी बहुत भारी नहीं हैं। अच्छे जुतों में निवेश करें क्योंकि असहज जूतो से और लंबे समय तक खड़े होने से उनके पैरों को चोट पहुंच सकती है। उनके जूते के तलवों पर गद्देदार एड़ी होना मदद करता है क्योंकि ये उनके तलवों को कुशन देगा।

आपका डॉक्टर जल्द ही आपकी पत्नी के लिए एक विसंगति स्कैन की योजना करेगा। यह एक विस्तृत अल्ट्रासाउंड है जो किसी भी विसंगतियों के लिए आपके बच्चे के शरीर के सभी अंगों की जांच करता है। सुनिश्चित करें कि आप उनके साथ जाएं क्योंकि यह आपके बच्चे को देखने के लिए एक शानदार अवसर है। आप अपने छोटे मेहमान को स्कैन में लात मारते या अंगूठे को चूसते देख सकते हैं! आपकी पत्नी की गर्भावस्था में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर! अधिकांश क्लीनिक आपको चित्रों के साथ-साथ इस स्कैन की एक सीडी प्रदान करेंगे जो आप मीठी यादों के हिस्से के रूप में घर ले जा सकते हैं।

 

भावनात्मक परिवर्तन


कुछ गर्भवती महिलाएं तो यह तक भूल जाती है कि वे इस समय गर्भवती हैं (हाँ, ऐसा होता है)। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस हफ्ते में सबसे ज्यादा परेशान करने वाले गर्भावस्था के लक्षण पूरी तरह से गायब हो जाते हैं। यह आपकी पत्नी के साथ भी हो सकता है। बस सावधान रहने के लिए वे खुद को याद दिलाएं, धीरे-धीरे चलें और यह सुनिश्चित करने के लिए दोबारा जांच करें कि वह हमेशा आरामदायक चलने वाले जूते पहने हैं।

 

खतरे की घंटी


जब आपकी पत्नी को पसीना आ रहा हो तो वे टैल्कम पाउडर का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह आपके छिद्रों को अवरुद्ध करेगा और त्वचा संक्रमण का कारण बन जाएगा।

उनके अवरुद्ध नाक के मार्ग उनको खांसी और सर्दी के लिए अधिक प्रवण कर सकते हैं और उनको नींद में परेशानी हो सकती है। वह अपने नाक के मार्गों को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीएं और राहत पाने के लिए गैर-औषधीय नाक में डालने वाली ड्रॉप्स का उपयोग करें। अपने बिस्तर के किनारे हीट डिफ्युजर में नीलगिरी तेल का उपयोग करने से उनको रात को अच्छी नींद मिल सकती है।

 

बड़ी बुढ़ी औरतों की हिदायत


कुछ लोग आपकी पत्नी को बता सकते हैं कि गर्भावस्था के दौरान हवा से यात्रा सुरक्षित नहीं है। यह केवल आंशिक रूप से सच है। हवाई अड्डे की सुरक्षा के माध्यम से या हवाई जहाज से उड़ना गर्भावस्था के दौरान पूरी तरह से सुरक्षित है।


यदि आप संदिग्ध हैं, तो अपनी गर्भावस्था के बारे में एयरलाइन काउंटर पर व्यक्ति को सूचित करें ताकि वह आपका उचित मार्गदर्शन करेंगे। हालांकि, यदि आप लगातार फ्लायर होते हैं, तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि विकिरण, निर्जलीकरण और वायु बीमारी जैसे कारक आपके और आपके बच्चे के लिए समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

 

#garbhavastha