क्या आप जानते हैं समय से पहले प्रसव के दर्द से बचने के यह उपाय?

cover-image
क्या आप जानते हैं समय से पहले प्रसव के दर्द से बचने के यह उपाय?

एक माँ के रूप में, आप हमेशा अपने बच्चे के लिए अच्छा चाहती हैं। यह तब संभव है जब गर्भावस्था सुचारू रूप से चले, और आप नियत तिथि पर बच्चे को जन्म दें। जब एक बच्चा पूर्ण-अवधि (37 सप्ताह या उससे अधिक) में जन्म लेता है, तो उसका जन्म वजन अच्छा होगा, और उसके सभी अंग पूरी तरह से विकसित और परिपक्व होंगे।

 

इससे पहले की डिलीवरी ,समय से पहले की डिलीवरी होगी जो आपके बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। केवल एक पूर्ण-अवधि वाला बच्चा बाहरी दुनिया और पर्यावरण के अनुकूल हो सकता है, इसके बिना वह शिशु के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

 

लेकिन, कोई समय से पहले प्रसव से कैसे बचता है? पढ़िए ।

 

समय से पहले प्रसव से बचने में मदद करने के लिए टिप्स

 

प्रीटरम लेबर हमेशा रोके नहीं जा सकते है, यह उन कारणों को जानने में मदद करता है जो इसके कारण हो सकते हैं। यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपके बच्चे को पूरा कार्यकाल देने में आपकी मदद कर सकती हैं।

 

नियमित व्यायाम

 

गर्भावस्था के दौरान आलस और थकावट महसूस करना आपके लिए सामान्य है। हालाँकि, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने दैनिक दिनचर्या में कुछ व्यायाम के लिए समय निकाले ,मगर अपने आप को थकाएं नहीं । आप अपने पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने के लिए प्रसव पूर्व योग, पाइलेट्स या तेज चलने की कोशिश कर सकते हैं और गर्भावस्था की जटिलताओं जैसे कि उच्च रक्त शर्करा और उच्च रक्तचाप को कम कर सकते हैं।

 

यह फील-गुड हार्मोन या एंडोर्फिन निकालता है जो आपके तनाव को प्रबंधित करने में मदद करता है और आपको शांत और खुश रखता है। यह आपकी पैल्विक मांसपेशियों को आराम और ढीला करने में भी मदद करता है, और आपको शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से फिट रखता है। तनाव के रूप में, उतार-चढ़ाव वाली रक्त शर्करा, और रक्त दबाव प्रीटरम लेबर के कारण बनते हैं; नियमित रूप से व्यायाम आपके बच्चे को पूर्ण अवधि तक ले जाने में आपकी मदद कर सकता है।

 


अपने विटामिन और निर्धारित दवाएं नियमित रूप से लें

 

गर्भवती महिलाएं अपने लिए निर्धारित दवाओं और विटामिनों को छोड़ देने की गंभीर अनदेखी करती हैं। फोलिक एसिड और कैल्शियम खुराक के साथ मिलकर विटामिन भ्रूण के विकास में मदद करता है और आपके बच्चे को पूर्ण अवधि देने में भी मदद करता है।

 

शराब और धूम्रपान से बचें


यह एक ज्ञात तथ्य है कि धूम्रपान और शराब का सेवन अपरिपक्व श्रम को बढ़ावा देता है और भ्रूण के विकास और विकास से जुड़े जोखिमों को भी बढ़ाता है। गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान और शराब के सेवन से बचना सबसे अच्छा होता है ताकि एक पूर्ण प्रसव सुनिश्चित किया जा सके।

 

अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करने का प्रयास करें


यह सबसे आम उत्प्रेरक में से एक है जो अपरिपक्व श्रम को ट्रिगर कर सकता है। जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान तनाव का अनुभव करती हैं, उनमें हार्मोनल स्तर में उतार-चढ़ाव होता है जो उनकी गर्भावस्था को प्रभावित कर सकता है और उन्हें प्रसव के लिए मजबूर कर सकता है। सुखदायक संगीत सुनना, तेज चलना, और अपने प्रियजनों से घिरे रहने से आपको अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करने और अपने दिमाग को आराम करने में मदद मिलेगी।

 

निर्जलीकरण


अपरिपक्व श्रम के लिए निर्जलीकरण भी एक सामान्य ट्रिगर है। अपरिपक्व संकुचन के मामले में, आपका प्रसूति विशेषज्ञ पहला कदम एक IV ड्रिप के माध्यम से आपके शरीर के तरल स्तर को फिर से स्थिर करेगा । जब आपके शरीर में रक्त में काम पानी होता है, तो इसमें ऑक्सीटोसिन जैसे हार्मोन अधिक मात्रा में होते हैं जो संकुचन को गति दे सकते हैं। हाइड्रेटेड रहना और तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाना न केवल पूर्ण-प्रसव सुनिश्चित करता है, बल्कि आपके गर्भाशय में एमनियोटिक द्रव स्तर को फिर से भरने में भी मदद करता है।

 

ध्यान रखने की टिप्स


गर्भावस्था के दौरान, यह बेहद महत्वपूर्ण है कि आप नियमित रूप से अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलें।  जबकि प्रीटरम डिलीवरी से जुड़े सभी कारणों को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, इन कारकों को समाप्त करने से आपको अपने बच्चे को प्री-टर्म जन्म देने के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

 

यह भी पढ़ें: शरीर में दो तरह के संकुचन होते हैं, एक सही लेबर पेन, एक झूठा लेबर पेन. दोनों में फ़र्क जानती हैं?

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Rewards
0 shopping - cart
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!