यह कैसे पता करें कि क्या बच्चे का यौन शोषण हुआ है?
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

यह कैसे पता करें कि क्या बच्चे का यौन शोषण हुआ है?

cover-image
यह कैसे पता करें कि क्या बच्चे का यौन शोषण हुआ है?

यह कैसे पता करें कि क्या आपके बच्चे का यौन शोषण हुआ है?


'काश, तुमने मुझसे कहा होता, तो  मैं निश्चित रूप से तुम्हारे साथ खड़ा होता। तुमने मुझे क्यों नहीं बताया?' एक माँ ने अपने 8 साल के बेटे से पूछा कि आखिरकार जब उसने अपने साथ हुए यौन शोषण के बारे में कबूल किया।

बाल यौन शोषण सबसे संवेदनशील विषय है जो माता-पिता को निपटाना पड़ता है। बाल यौन उत्पीड़न क्या है, मेरे बच्चे को बाल यौन उत्पीड़न से बचाने में आपकी मदद कैसे करें और बाल यौन शोषण के दुष्प्रभाव पर मेरे लेखों को पढ़ने के लिए आपके लायक हो सकता है,बाल यौन शोषण क्या है, कैसे अपने बच्चे की रक्षा करने में मदद करें इससे पहले कि मैं कुछ बच्चों की घटनाओं के बारे में बात करता हूं और क्यों समझाता हूं की क्यों कुछ बच्चे इसके बारे में नहीं बताते । मैं बच्चों के साथ दुर्व्यवहार के मामलों में कुछ चेतावनी संकेत दिखाना चाहता हूं।

हम माता-पिता, हमेशा हमारे बच्चों के लिए चिंतित होते हैं। हम उनके लिए शुभकामनाएं देते हैं।  हम उन्हें सर्वश्रेष्ठ देते हैं जो हम कर सकते हैं। हम उन्हें सबसे ज्यादा प्यार करते हैं। फिर हमारे बच्चे हमसे बात क्यों नहीं करते। समस्या कहाँ हे?

 

 

घर में 'सामान्य' माहौल होने के बावजूद बच्चे अपने माता-पिता से बात क्यों नहीं करते हैं?

 

बच्चे अक्सर दुर्व्यवहार के बारे में बात नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह उनकी गलती है, या लगता है कि उनके माता-पिता उन पर विश्वास नहीं करेंगे या, उन्हें उनके अपमान करने वाले द्वारा आश्वस्त किया गया है कि यह सामान्य है या एक 'विशेष रहस्य' है। बच्चों को उनके दुराचारी द्वारा रिश्वत या धमकी भी दी जा सकती है। एक बच्चा जो यौन दुर्व्यवहार सह रहा है, वह अपने दुराचारी की देखभाल कर सकता है और मुसीबत में उनकी चिंता कर सकता है।

 

क्यों कुछ बच्चे तुरंत अपने विश्वसनीय वयस्क से बात करते हैं?

 

'चेतावनी का संकेत' वास्तव में 'रोकथाम का अवसर' कहने का एक और तरीका है - वयस्कों को संभावित जोखिमों को पहचानने और अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का मौका।

बच्चे अक्सर हमें यह बताने के बजाय दिखाते हैं कि कुछ उन्हें परेशान कर रहा है। उनके व्यवहार में बदलाव के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर हम चिंताजनक संकेतों के संयोजन को देखते हैं तो यह मदद या सलाह के लिए कॉल करने का समय हो सकता है।

 

अपने बच्चों के लिए क्या देखना है:

1। खिलौने या वस्तुओं के साथ अनुचित तरीके से व्यवहार करना

2। आप अपने बच्चे को सामान्य या बहुत अधिक आपके करीब रहना

3। गुप्त बनना

4। अचानक व्यक्तित्व में बदलाव या असुरक्षित होना

5। अचानक बिस्तर गीला करना, अंगूठा चूसना

6। किसी स्थान विशेष या लोगों का अकथनीय या अचानक भय

7। शरीर के अंगों या व्यवहार के लिए शब्द या वयस्क शब्द

8। अस्पष्ट धन या उपहार।

9। बुरे सपने, नींद की समस्या

10। किसी व्यक्ति विशेष के साथ अकेले नहीं रहना चाहता

11। शारीरिक लक्षण, जैसे कि, अस्पष्टीकृत चकत्ते, दर्द या जननांगों या मुंह के आसपास खरोंच, यौन संचारित रोग, गर्भावस्था।

 

उपरोक्त संकेतों में से किसी एक का मतलब यह नहीं है कि एक बच्चे का यौन शोषण किया गया था या किया जा रहा है, लेकिन यदि कई संकेत देखे जाते हैं, तो आपको सवाल पूछने और मदद मांगने पर विचार करना शुरू करना चाहिए। ध्यान रखें कि इनमें से कुछ संकेत तनाव के विभिन्न क्षेत्रों से भी हो सकते हैं।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: मेरे नवजात शिशु के जननांगो में सूजन है, क्या ये सामान्य है?