क्या आप ब्रैस्ट मिल्क पम्प करने के बारे में जानते हैं ?

cover-image
क्या आप ब्रैस्ट मिल्क पम्प करने के बारे में जानते हैं ?

पम्पिंग ब्रेस्ट मिल्क के बारे में आप सभी जानते ही होंगे


स्तनपान करते समय ब्रेस्टमिल्क को कैसे पंप और स्टोर करें? मैं कब तक स्तन पंप करूं? काम करते समय ब्रेस्टमिल्क को कैसे पंप और स्टोर करें? ब्रेस्टमिल्क कैसे बढ़ाएं? दूध की पर्याप्त आपूर्ति कैसे बनाए रखें और जब आप दूर हों तब भी अपने बच्चे को स्तनपान कराएं? जब आप जुड़वा बच्चों को खिलाना चाहते हैं तो ब्रेस्टमिल्क की आपूर्ति कैसे बढ़ाएं?
ब्रेस्टमिल्क को बढ़ाने और इसे स्टोर करने के तरीके के बारे में आपके सवालों का जवाब - इसे तब उपलब्ध कराएं जब आप आस-पास न हों।


ब्रेस्टमिल्क को पंप करने की आवश्यकता  क्यों है?


- दूध की आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए, यदि आप अपने बच्चे की जरूरत से कम दूध बना पा रहे हैं।
- प्री मैचयोर बच्चे को खिलाने के लिए
- जब आप काम पर हों, तब बच्चे को दूध पिलाना या बच्चे की देखभाल करने से कुछ समय के लिए छुट्टी लेना
- आधी रात के भोजन के लिए दूध तैयार करना, जहां आप या आपके साथी दोनों बच्चे को बोतल से स्तनपान करा सकते हैं।

 

 

 

- जब आपके बच्चे को पेट भरा हुआ लगता है, तो उकेरे हुए स्तनों से राहत मिलती है
- यदि आप अस्पताल में भर्ती हैं और बच्चे को आसपास नहीं रखा जा सकता है
- यदि आप कुछ दवा ले रहे हैं, जिसमें आपके डॉक्टर ने आपको बच्चे को दूध न पिलाने की सलाह दी है (अपने उत्पादन को बनाए रखने के लिए)


ब्रैस्टमिल्क को एक्सप्रेस या पंप कैसे करें


ब्रेस्टमिलक द्वारा खींचा जा सकता है:


1। हाथ से स्तनों से दूध निकालना। इस विधि का उपयोग तब किया जा सकता है जब दूध निकालना एक दुर्लभ या एक बार की गतिविधि हो।
आगे झुकें (गुरुत्वाकर्षण का उपयोग करने के लिए) और तर्जनी और अंगूठे को अपने स्तन के दोनों ओर रखें, अपने हाथ के बाकी हिस्सों के साथ 'सी' बनाएं। दूध को निकालने करने के लिए एक रोलिंग गति का उपयोग करके, अपनी उंगलियों को वापस छाती की ओर दबाएं। आपको खींचने या टगिंग के बजाय, निप्पल के नीचे के क्षेत्र को उत्तेजित करने की आवश्यकता है। आपको मौके का पता लगाने के लिए कुछ अभ्यास करना पड़ सकता है।

 

 

 

स्टोर किए गए दूध को स्ट्रेलिज़ेड कंटेनर से व्यापक रूप से मुंह में डाला जा सकता है । आप इसे सीधे फीडिंग बोतल में भी सुरक्षित कर सकते हैं। आपके द्वारा पर्याप्त व्यक्त करने के बाद, किसी भी रोगाणुओं को दूर रखने के लिए कंटेनर को एक तंग ढक्कन के साथ कवर करें।

 

2। पंपिंग ब्रेस्टमिल्क पंप्स की मदद से की जाती है। उनके पास एक कप जैसा कवच होता है जो स्तन को ढंकता है और दूध को खींचने के लिए चूषण बनाता है। यह सीधे पंप से जुड़े कंटेनर में स्थानांतरित किया जाता है। सबसे अधिक बार, ये कंटेनर एक बोतल हैं, जहां आप पंप को अलग कर सकते हैं और बच्चे के प्रत्यक्ष उपयोग, या भंडारण के लिए बोतल कैप और निप्पल संलग्न कर सकते हैं।
पंप मैनुअल या इलेक्ट्रिक हो सकते हैं। एक मैनुअल पंप में एक हैंडल या बल्ब होता है जिसे दूध निकालने के लिए लगातार दबाया जाना चाहिए। एक स्तन को खाली करने में लगभग 45 मिनट लगते हैं, और इसका उपयोग तब किया जा सकता है जब पंपिंग को दिन में कई बार करने की आवश्यकता न हो।

 

 


इलेक्ट्रिक पंप में एक मोटर लगा होता है, जो स्तनों को खाली करने के लिए सक्शन करता है। एक स्तन को खाली करने में लगभग 15 मिनट लगते हैं और यह बहुत कुशल होने के साथ-साथ सुविधाजनक भी है।

 

 


याद दिलाने के संकेत:


- सुनिश्चित करें कि आपके हाथों को एक एंटीसेप्टिक साबुन से साफ किया गया है
- किसी भी उपकरण को स्टरलाइज़ करें जो आपके स्तन, या स्तनमुंड के संपर्क में आना है, जिसमें पंप और बोतल के हिस्से शामिल हैं
- जब आपको लगे कि आपके स्तन भरे हुए हैं, तो दूध को पंप करें, और आप तनावमुक्त हैं
- यदि आप अपने बच्चे के बारे में सोचते हैं, या उन्हें देखते हैं, या उनके कंबल या कपड़ों में कोई गंध है, तो दूध बेहतर तरीके से उत्पन्न होता है।
- पम्पिंग औसतन हर 3 घंटे में एक बार की जाती है
- बाद में इसका उपयोग करने के प्रयोजनों के लिए ब्रेस्टमिल्क को जमाया जा सकता है


आधुनिक जीवन की चुनौतियों के साथ, अपने बच्चे की देखभाल करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन ब्रेस्टमिल्क को कैसे बढ़ाया जाए और ब्रेस्टमिल्क को कैसे पंप किया जाए, इस पर उचित मार्गदर्शन एक बड़ी मदद है। एक सुविधाजनक हैंडपंप में निवेश करने से स्तनपान का अनुभव एक नए स्तर पर ले जा सकता है, जिससे यह माँ के साथ-साथ बच्चे के लिए भी सुविधाजनक और फायदेमंद हो सकता है।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें: कुछ आसान तरीके, स्तन दूध को सुरक्षित करने के लिए

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Rewards
0 shopping - cart
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!