क्या हैं गर्भावस्था के दौरान वैरिकाज़ नसों के प्राकृतिक उपचार?

cover-image
क्या हैं गर्भावस्था के दौरान वैरिकाज़ नसों के प्राकृतिक उपचार?

गर्भावस्था के दौरान वैरिकाज़ नसों का प्राकृतिक उपचार

 

खुजली वाली वैरिकाज़ नसें एक आखिरी चीज है जिससे आपको एक सुचारू रूप से प्रगति करने वाली गर्भावस्था में परेशानी हो सकती है।

 

गर्भावस्था के दौरान सबसे आम समस्याओं में से एक, वैरिकाज़ नसें चिंता का कारण नहीं हैं। वे आमतौर पर अपने आप प्रसव के बाद कम हो जाती हैं, शायद ही कभी उपचार की आवश्यकता होती है। वैरिकाज़ नसों के संबंध में गर्भावस्था के दौरान एकमात्र चिंता पैर के दर्द, खुजली, भारीपन और सूजन का कारण होती है। इन लक्षणों का भी बहुत आसानी से ध्यान रखा जा सकता है।

 

वैरिकाज़ नस क्या हैं और गर्भावस्था के दौरान वैरिकाज़ नसों के कारण क्या हैं?

 

वैरिकाज़ नसों में सूजन वाली नसें होती हैं जो पैरों की त्वचा के नीचे उभार लेती हैं। वे आमतौर पर आपके पैरों या जांघों की त्वचा की सतह पर फैले नीले या बैंगनी रंग के मकड़ी के जाल के रूप में दिखाई देते हैं। इन नसों के आसपास की त्वचा के क्षेत्र में खुजली हो सकती है और आपके पैर भारी या दर्द महसूस कर सकते हैं। ये खुजली वाली वैरिकाज़ नसें , रात में या आराम करते समय अधिक परेशानी की वजह हो सकती है।

 

 

गर्भावस्था के दौरान, वैरिकाज़ नसें बढ़ते हुए गर्भाशय के कारण होती हैं, जो आपके पैरों की नसों पर दबाव डालती है। ये नसें ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए आपके दिल से पैरों तक रक्त ले जाती हैं। इसका मतलब है कि वे गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ जा रहे हैं और इससे गर्भाशय के दबाव में और बाधा उत्पन्न होती है, जिससे इन शिराओं को उभारा जा सकता है। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान जारी हार्मोन में से एक, प्रोजेस्टेरोन, आपकी नसों की मांसपेशियों को आराम देता है, आगे चलकर उभड़ा हुआ जोड़ और इन नसों को और भी अधिक दिखाई देता है। यदि आप ओवरवेट हैं या आपका वैरिकाज़ नसों का पारिवारिक इतिहास है या आपको इस समस्या से अधिक समय तक परेशान होना पड़ सकता है, व आपको वैरिकाज़ नसों की संभावना अधिक होती है।

 

वैरिकाज़ नसों के लक्षण क्या हैं?

 

वैरिकाज़ नसों के लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं

सूजन वाली नसों व त्वचा पर खुजली
पैरों में भारीपन और दर्द
पैरों और टखनों में सूजन
पैरों में ऐंठन
पैरों में फड़फड़ाहट या जलना

यदि ये लक्षण बन जाते हैं तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

 

क्या मैं वैरिकाज़ नसों की रोकथाम के लिए कुछ कर सकती हूँ?

 

अफसोस! वैरिकाज़ नसों के विकास को रोकने के लिए कुछ भी नहीं किया जा सकता है। हालांकि, कुछ जीवनशैली में परिवर्तन असुविधा को कम करने में मदद कर सकते हैं और वैरिकाज़ नसों के विकास में देरी कर सकते हैं।

गतिहीन जीवन-शैली से बचें - एक अवस्था पर 30 मिनट से अधिक समय तक बैठने या खड़े होने से बचें। अगर आप बैठे हैं, तो उठें और चलें या स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें और अगर आप खड़े हैं तो एक छोटी सी ब्रिस्क वॉक करें। ये छोटी हरकतें पैरों में रक्त के जमाव से बचती हैं और पैरों की सूजन के साथ-साथ दर्द को कम करने में मदद करती हैं।
स्वस्थ आहार के साथ अपने वजन को प्रबंधित करें - गर्भावस्था के दौरान अत्यधिक वजन प्राप्त करना आपको वैरिकाज़ नसों सहित विभिन्न स्वास्थ्य खतरों से ग्रस्त कर सकता है। इसलिए, गर्भावस्था के दौरान अत्यधिक वजन बढ़ने से बचने के लिए एक स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम सुनिश्चित करें, जो कि वैरिकाज़ नसों की शुरुआत को रोकने में मदद कर सकता है।
अपने पैरों को ऊपर या ऊँचा रखें-सोते हुए या आराम करते हुए, अपने पैरों को तकिए या पैर के सहारे रखने से रक्त को वापस दिल में लाने में मदद मिल सकती है। यह पैरों में रक्त के ठहराव से बचता है, इस प्रकार वैरिकाज़ नसों के विकास की संभावना को कम करता है।

 

विभिन्न वैरिकाज़ नसों के उपचार के क्या विकल्प उपलब्ध हैं?

 

वैरिकाज़ नसों का उपचार विभिन्न तौर-तरीकों का उपयोग करके किया जाता है। वैरिकाज़ नस विशेषज्ञ शुरू में आपके पैरों को रखने की सरल तकनीकों का पालन करने और लंबे समय तक खड़े रहने से बचने का सुझाव देते हैं। वे संपीड़न स्टॉकिंग्स की भी सलाह देते हैं जो इन नसों को संकुचित करने में मदद करते हैं और रक्त के प्रवाह को रोकते हैं। यह वैरिकाज़ नसों के दर्द को कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा, नसों के ऊपर मॉइस्चराइज़र लगाने से खुजली को कम करने में मदद मिल सकती है।

 

 

 

वैरिकाज़ नसों की सर्जरी, वैरिकाज़ नसों को हटाने, नस या लेजर सर्जरी बंद करने जैसे कुछ उपचार के तरीकों को गर्भावस्था के दौरान टाला जाता है, क्योंकि ये प्रक्रियाएँ बढ़ते हुए बच्चे के लिए  जोखिम बढ़ाती हैं। इस प्रकार रूढ़िवादी उपचार वैरिकाज़ नसों और संबंधित लक्षणों के प्रबंधन का सबसे अच्छा तरीका है।

 

यह भी पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान आपके द्वारा महसूस किये जा रहे 10 परिवर्तन क्या हैं ?

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Rewards
0 shopping - cart
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!