एयरलाइन गर्भावस्था नीति

cover-image
एयरलाइन गर्भावस्था नीति

गर्भावस्था आपके स्वास्थ पर असर डालती है,हवाई जहाज से यात्रा करना सुरक्षित है  या नही इस बारे में अभी भी उम्मीद कर रहे है । मेरे व्यक्तिगत अनुभव में यह सुरक्षित है और आपको किसी भी समस्या का सामना नही करना पड़ता है और यदि आपको हवाई जहाज की यात्रा और एयरलाइन गर्भावस्था नीतियो के बारे में ठीक से बताया जाता है ।

 

घरेलू यात्राः आमतौर पर गर्भावस्था के छत्तीसवें सप्ताह तक हवाई यात्रा करना सुरक्षित माना जाता है । आप कुछ एयरलाइनो को निर्दिष्ट कर सकते है जो कि बत्तीस सप्ताह की गर्भवती या पैंतीस सप्ताह की गर्भवती बताती है, इसलिये अपनी एयरनाइन में जांच करना और टिकट बुक करना अच्छा है यदि आप अन्तिम तिमाही में है ।

 

एयरलाइनो की अधिकांश संख्या छत्तीस सप्ताह के बाद गर्भवती यात्रीयों को उड़ान भरने के लिये चार घण्टे से अधिक समय तक उड़ान भरने की अनुमति नही देती है क्योंकि दबाव के स्तर से आपके श्रम की संभावना बढ़ सकती है ।यदि आपकी स्वस्थ गर्भावस्था है तो दूसरी तिमाही में यात्रा करना सुरक्षित है । आपको 28 सप्ताह से 32 सप्ताह की गर्भावस्था के बीच  यात्रा से पहले अपने डॉक्टर से नीड फीट टू फ्लाइ प्रमाण पत्र की आवश्यकता है , यह कई गर्भधारण के मामले में लागू होता है ।

 

हालांकि कठिनाई के साथ गर्भावस्था के मामले में आपको यात्रा से 03 दिन पहले अपने डॉक्टर से ट्रेवल फीट प्रमाण पत्र प्राप्त करना आवश्यक है यह केवल 28 सप्ताह से 32 सप्ताह की गर्भावस्था के लिये लागू होता है क्योंकि आपको गर्भावस्था के 32 सप्ताह बाद यात्रा करने की अनुमति नही होती है ।

 

जटिलताओ के साथ गर्भावस्था के मामले में डॉक्टर से प्रमाण पत्र के अलावा आपको कम्पनी के चिकित्सक द्वारा चिकित्सा मंजूरी की आवश्यकता होगी जो आपके डॉक्टर के साथ व्यक्तिगत आधार पर जांच करेंगे ।

 

अन्तराष्ट्रीय यात्राः गर्भवती यात्रियों के लिये अन्तराष्ट्रीय यात्रा करते समय एक सबसे महत्वपूर्ण चीज जो आपको चाहिये वह है यात्रा बीमा इसमें कई प्रकार की घटनाओ को शामिल किया गया है जो बीमा कर्ता से बीमा कर्ता तक अलग-अलग है ।

 

गर्भावस्था के दौरान यात्रा बीमाः बीमा एजेन्सिया आपकी गर्भावस्था को पूर्ण अवधि तक कवर करती है लेकिन बीमा लेने  से पहले अपने बीमाकर्ता के साथ इसकी पुष्टि करना अच्छा होता है ।

 

कुछ गर्भावस्था के 37वें सप्ताह से पहले होने वाले बच्चें के प्रसव के लिये कवर करने की योजना को प्रतिबंधित कर सकते है ।

 

कवर की गयी अन्य चीजे,चिकित्सा खर्च,प्रत्यावर्तन,व्यक्तिगत देयता,खोये हुये और चोरी किये गये सामान और उड़ान रद्द सहित अन्य यात्रा बीमा के समान है इसलिये सभी मामलो में छोटे प्रिंट की जांच करे ।

 

दो तीन नियमों में बदलाव के साथ सभी अंतराष्ट्रीय एयरलाइनो के लिये गर्भावस्था नीति लगभग एक जैसी है,कुछ एयरलाइन्सः

 

अमेरिकन एयरलाइन्सः आपको स्वस्थ और अस्वस्थ गर्भावस्था में प्रसव के चार सप्ताह के भीतर यात्रा करने के लिये डॉक्टरी प्रमाण पत्र ले जाना आवश्यक है   । अन्तराष्ट्रीय उड़ान के मामले में गर्भवास्था के 36 सप्ताह के बाद यात्रा निषिद्ध है ।

ब्रिटिश एयरवेजः गर्भावस्था के मामले में 36 सप्ताह के बाद कोई उड़ान नही और 32 सप्ताह तक यात्रा की अनुमति है ।

कनाडा एयरलाइन्सः आप अपनी देय तारिख से चार सप्ताह पहले तक उड़ान भर सकते है कोई अपवाद नही है ।

फ्रांस एयरलाइन्सः कोई मेडिकल क्लियरेंस की जरूरत नही है ।

दक्षिण पश्चिम एयरलाइन्सः कोई प्रतिबंध नही  है लेकिन आपको आपातकालीन निकास पंक्ति में नही बैठने दिया जा सकता है ।

वर्जिन एटलांटिकः 28 और 36 सप्ताह के बीच यात्रा करने के लिये फॉर्म को भरने के लिये डॉक्टर की आवश्यकता होती है उसके बाद एक उड़ान केवस तत्काल चिकित्सा के लिये अनुमति दी जाती है ।

ये कुछ एयरलाइनो का उल्लेख है आप गर्भवती महिलाओ के लिये इन नीतियो को जान सकते है और इनसे संपर्क कर सकते है ।

 

गर्भावस्था के दौरान हवाई यात्रा करने के टिप्सः

  • यात्रा का सबसे सुरक्षित समय दूसरी तिमाही के दौरान है,फर्स्ट ट्राइमेस्टर मार्निंग सिकनेस के साथ आता है और तीसरी तिमाही में प्री टर्म लेबर में जाने का खतरा होता है,तो गर्भावस्था के दूसरे तिमाही के दौरान योजना बनाने का प्रयास करें ।
  • टिकिट खरीदने से पहले अपने डॉक्टर से जांच करें ताकि किसी भी जोखिम या चिंताओ पर चर्चा कर सके  ।
  • यदि संभव हो तो आरामदायक कपड़े पहने ।
  • आरामदायक जूते पहने, नियमित रुप से अपनी मांस पेशियो को फैलाये और खूब पानी पीये ।
  • ऑइल सीट बुक करें क्योकि आपको वॉशरूम जाना पड़ सकता है  ।
  • यदि संभव हो तो लेग रूम वाली सीट का अनुरोध करे क्योंकि यह  आपके लिये आरामदायक होगा और स्ट्रेचिंग करना आसान होगा ।
  • पैकिंग करते समय सभी दवाइयां रखे अपने डॉक्टर से सामान्य खांसी,सर्दी और मॉर्निंग सिकनेस के लिये दवाइयां ले ।

यदि आपको एयरलाइन गर्भावस्था नीति में कोई संदेह है तो आप हमेशा हवाई अड्डे पर कर्मचारियो से पूछ सकते है और योजना बना सकते है ।

 

बैनर छवि: tui.co.uk

 

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में ट्रैवल करना सही या ख़तरनाक? डरने या ट्रैवल करने से पहले इन बातें जान लें.

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!