• Home  /  
  • Learn  /  
  • आपके बच्चे के लिए स्कूल चुनने पर विचार करने के लिए 10 बातें
आपके बच्चे के लिए स्कूल चुनने पर विचार करने के लिए 10 बातें

आपके बच्चे के लिए स्कूल चुनने पर विचार करने के लिए 10 बातें

10 May 2018 | 1 min Read

Priyanka Mor(Mommiepedia)

Author | 15 Articles

यह वर्ष का वह समय है जहां अगले शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू होती है और मातापिता अपने बच्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ स्कूल की तलाश में हैं। सही स्कूल का चयन करना एक कठिन काम हो सकता है, इसलिए यहां कुछ पॉइंटर्स हैं जो मातापिता अपने बच्चे के लिए स्कूल का चयन करते समय ध्यान में रख सकते हैं।

 

1. आप कौन सा बोर्ड पसंद करते हैं

पहला पॉइंटर आपकी पसंद के अनुसार बोर्ड का चयन करना है। आईसीएसई, सीबीएसई, आईबी, स्टेट बोर्ड इत्यादि हैं। एक बार जब आप स्पष्ट होते हैं कि कौन सा बोर्ड चुनना है तो आप उन स्कूलों की एक सूची बना सकते हैं जो उस बोर्ड से जुड़े हुए हैं | इससे आपकी खोज और छोटी हो सकती हैं।

 

2. आपके घर से निकटता

स्कूल का चयन करते समय विचार करने का एक और बिंदु आपके घर से दूरी है। आम तौर पर 5-8 किमी के बीच कहीं भी दूरी ठीक है (यदि इससे कम है तो बेहतर है) और यदि इससे भी अधिक तो मतलब आपके बच्चे यात्रा में अधिक समय लगेगा

 

3. सुरक्षा उपाय

यह जानना महत्वपूर्ण है कि स्कूल किस प्रकार के सुरक्षा उपायों का पालन करता है क्योंकि हम वास्तव में अपने बच्चों का जीवन उन्हें सौंप रहे हैं। यह भी विचार करने वाली बात है कि क्या स्कूल परिसर में सीसीटीवी और बसों में जीपीएस ट्रैकिंग की सुविधा है

4. संचार प्रणाली

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि स्कूल में एक पारदर्शी संचार प्रणाली है जहां मातापिता मुद्दों के बारे में खुलेआम चर्चा कर सकते हैं या सुझाव दे सकते हैं।

 

5. छात्र-शिक्षक अनुपात

एक और मानदंड छात्र शिक्षक अनुपात है। एक उच्च अनुपात का मतलब प्रत्येक छात्र को कम व्यक्तिगत ध्यान दिया जाएगा। तो एक ऐसे स्कूल का चयन करें जिसमें छात्रशिक्षक अनुपात कम हो

6. सह-शैक्षणिक या नहीं

सहशैक्षणिक विद्यालय का चयन करना या ना करना एक व्यक्तिगत विकल्प है लेकिन यह निश्चित रूप से आपके बच्चे के लिए स्कूल का चयन करते समय विचार करने के लिए एक सूचक है।

7. स्कूल का शैक्षणिक पैटर्न

क्या स्कूल केवल किताबी ज्ञान पर केंद्रित है या व्यक्तिगतता को भी प्रोत्साहित करता है और क्या व्यावहारिक शिक्षा के माध्यम से कौशल को बढ़ाने में विश्वास रखता है यह सब जानना भी बहुत ज़रूरी है |

8. अकादमिक और बहिर्वाहिक गतिविधियां

ऐसे स्कूल का चयन करना बेहतर है जिसमें अकादमिक और बहिर्वाहिक गतिविधियों का सही मिश्रण हो क्योंकि दोनों समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। पूरी तरह से शिक्षाविदों पर केंद्रित एक स्कूल का मतलब यह होगा कि बच्चे के पास कुछ और करने का समय नहीं होगा और एक स्कूल जो बहिर्वाहिक गतिविधियों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेगा, इसका मतलब यह होगा कि अध्ययन के लिए मातापिता द्वारा कई प्रयास किए जाने की आवश्यकता है।

9. स्कूल की संस्कृति

क्या स्कूल समग्र दृष्टिकोण का पालन करता है और एक मज़बूत शिक्षण दर्शन रखता है जो आपके अपने मूल्यों और विचारधाराओं से मेल खाता है | यह भी एक संकेतक माना जाता है।

10. वित्तीय विचार

किसी को भी प्रवेश शुल्क, वार्षिक फीस, स्कूल शुल्क, परिवहन और अन्य विविध व्यय पर विचार करने की आवश्यकता होती है, जो कि किसी भी समय सकती है क्योंकि यह एक बार का निवेश नहीं है बल्कि हर वर्ष आने वाला है | इसलिए विद्यालय चुनने से पहले आप यह भी देखें कि वो आपकी आर्थित स्तिथि अथवा वित्तीय स्तिथियों के अनुकूल है या नहीं

 

यह मेरे कुछ मानदंड हैं जिनपर मैंने अपनी बेटी के लिए सही स्कूल का चयन करते समय विचार किया है। इसके अलावा एक अच्छा स्कूल खोजने की मेरी यात्रा में मुझे एहसास हुआ है कि कोई ऐसा स्कूल नहीं है जो इन सभी मानदंडों से मेल खाता हो। तो ऐसे स्कूल का चयन करें जो इनमें से अधिकतर बिंदुओं को कवर करता है क्योंकि एक परिपूर्ण स्कूल जैसी कोई चीज़ नहीं है। हमें अपने सबसे पसंदीदा बिंदुओं के आधार पर सही मिलान खोजने और तदनुसार निर्णय लेने की आवश्यकता है।

 

मुझे उम्मीद है कि आप इन पॉइंटर्स को अपने बच्चे के लिए स्कूल चुनने में मददगार पाएंगे।

 

अपनी टिपण्णी अवश्य दीजियेगा और यह भी बताएं कि  क्या आपके पास कुछ और भी है जिसे आपने स्कूल के चयन में परखा है लेकिन उसका यहां पर उल्लेख नहीं किया गया है ताकि अन्य भी लाभ उठा सकें।

 

शुभकामनाएं!!!

 

#hindi #balvikas #choosing #schooleducation

A

gallery
send-btn

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.