• Home  /  
  • Learn  /  
  • गर्भावस्था के चौंतीसवे सप्ताह के बारे में आपको क्या क्या पता होना चाहिए?
गर्भावस्था के चौंतीसवे सप्ताह के बारे में आपको क्या क्या पता होना चाहिए?

गर्भावस्था के चौंतीसवे सप्ताह के बारे में आपको क्या क्या पता होना चाहिए?

14 Sep 2018 | 1 min Read

Sonali Shivlani

Author | 213 Articles

आपका बच्चा अब इस दुनिया में पहला कदम रखने के लिए लगभग तैयार है! गर्भावस्था के सप्ताह दर सप्ताह अपडेट में वह अब लगभग 18 इंच लंबा है और वजन में लगभग 2200 ग्राम है। उसके फेफड़ें और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र भी लगभग परिपक्व हैं।



34-37 सप्ताह के बीच पैदा होने वाला बच्चा हालांकि समयपूर्व होता है, मगर आम तौर पर उसे जटिलताओं का सामना नहीं करना पड़ेगा और नवजात गहन देखभाल इकाई (एनआईसीयू) में थोड़ी देर रखने की आवश्यकता हो सकती है।



अगर आप कामकाजी है तो प्रसूति छुट्टी शुरू करने का सही समय कब है यह विचार आप के मन में आ रहा होगा। काम जारी रखने में कोई हानि नहीं है, अगर आपकी गर्भावस्था सामान्य रूप से प्रगति कर रही है और यदि आपके डॉक्टर को लगता है कि यह ठीक है। कार्य आपके दिमाग को व्यस्त रखेगा और आप प्रसवोत्तर चरण के लिए अपनी छुट्टियाँ बचा पाएंगे!



यदि आप कॉर्ड ब्लड बैंकिंग के लिए साइन अप करने पर विचार कर रही हैं, तो कृपया अपने सप्ताह दर सप्ताह गर्भावस्था चार्ट में चिन्हित करें की इस सप्ताह विकल्पों की समीक्षा करनी है। अपने डॉक्टर से चर्चा करें और चुनने से पहले बेबीचक्रा पर समीक्षा अवश्य पढ़ें।



यह महत्वपूर्ण है कि आप निर्धारित करें कि प्रस्तुति पर ब्लड बैंक से कौन से प्रश्न पूछने है और प्रस्तावित मुफ्त उपहारों पर ध्यान केंद्रित नहीं करना है! आपका कॉर्ड ब्लड बैंक वित्तीय रूप से स्थिर होना चाहिए और सभी आवश्यक प्रमाणपत्र भी होने चाहिए।



चिन्ह और लक्षण
अब रात में सोना बेहद मुश्किल हो सकता है, क्योंकि करवट और स्थिति बदलना मुश्किल हो जाएगा। आपका बच्चा सप्ताह दर सप्ताह बढ़ रहा है। आपको पेशाब करने के लिए अक्सर उठने की भी आवश्यकता हो सकती है जो आपकी नींद को भी परेशान करेगी। यह संभवतः सिर्फ नींदरहीत रातों के लिए तैयार करने का प्रकृतिक तरीका है!



अत्यधिक थकावट बार बार हो सकती है और आपके पेट में जो दर्द होता है, वह अलार्म होगा, क्योंकि अब आप प्रसव-वेदनाओं में कभी भी जा सकती हैं!



शारीरिक विकास
यदि लेगिंग या पैंट पहनना आपको परेशान करता हैं, तो फ्लो स्कर्ट या ड्रेस पहनना शुरू करें। बस सुनिश्चित करें कि वे बहुत लंबे नहीं हैं क्योंकि ठोकर खा कर गिर जाने का डर है।



भावनात्मक परिवर्तन
एक साथ उत्तेजना और घबराहट की भावना, आपको पागल कर देगी! आप अपने बच्चे से मिलने के लिए और अपने परिवार में एक नए सदस्य का स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं, घबराहट भी हो सकती है अगर आप पहली बार माँ बनने वाली हैं, क्योंकि आपके लिए प्रसव अभी भी अज्ञात और डरावना है।

आप एक नए बच्चे और नई जिम्मेदारियों के साथ मुकाबला करने के बारे में भी डर सकती हैं। बस याद रखें कि मातृ प्रवृत्तिया आपको इसे पार करने में मदद करेंगी और आप बढ़िया करेंगी।



खतरे कि घंटी
कुछ माताओं को पेट और शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा पर बहुत से छोटे लाल धब्बे विकसित हो सकते है। यह पीयूपीपीपी (प्र्युरीटिक यूटिकैरियल पापुल्स और गर्भावस्था के प्लेक) नामक एक परिस्थिति हो सकती है जिसे ‘गर्भावस्था प्रेरित लाल चकत्ते’ भी कहा जाता है। यह आम तौर पर जन्म के बाद गायब हो जाता है लेकिन इसे डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए क्योंकि यह आपके यकृत के कामकाज के साथ एक मुद्दा इंगित कर सकता है और कुछ दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।



बड़ी बूढ़ी औरतों की कहानियाँ
गर्भावस्था सप्ताह दर सप्ताह के अभ्यास में, अब आपको फर्श को साफ़ करने और पोछा लगाने के लिए कहा जा सकता है क्योंकि कहा जाता है की यह प्रसवकर्म को आसान करता है। वास्तव में ऐसा करना आवश्यक नहीं है, जब आप गलत तरीके से बैठते हैं, तो आप अपने बच्चे के सिर को अपनी जांघों से दबाकर उसके सिर को नीचे आकर्षित होने से रोक सकते है।

 

#garbhavastha #hindi

A

gallery
send-btn

Related Topics for you