क्या आप गर्भावस्था में भी दिवाली का पूरा आनंद लेना चाहती हैं ?

cover-image
क्या आप गर्भावस्था में भी दिवाली का पूरा आनंद लेना चाहती हैं ?

सौभाग्य, प्रेम  और रोशनी का उत्सव लगभग आ ही गया  है। यदि आप एक हनी वाली मां हैं, तो हम शर्त लगाते हैं कि आप इस उत्सव को  और भी सुखद बनाना चाहते हैं क्युकि आपका एक और ख़ुशी, आपका बच्चा अभी आपके अंदर सुरक्षित है । खैर, गर्भावस्था आपको एक मजे भरी  दिवाली का आनंद लेने से रोक नहीं सकती है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिनके बारे में आपको सावधान रहने की आवश्यकता है, क्योंकि यह त्योहार कुछ खतरों को भी अपने साथ लाता है। यहां बताया गया है कि कैसे एक हनी वाली माँ  की दिवाली स्वस्थ और सुरक्षित हो सकती है।

 

गर्भावस्था के दौरान एक सुरक्षित दिवाली के लिए टिप्स

बूम, पटाखों की चमक, खांसी!

आतिशबाजी मजेदार होती है, लेकिन प्रदूषण से खुद को बचाने के लिए गर्भवती मां के रूप में आपको सबसे महत्वपूर्ण सावधानी बरतनी चाहिए।

अधिकांश फायरक्रैकर्स, जलने पर सल्फर डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और नाइट्रस ऑक्साइड जैसे जहरीले गैसों को छोड़ता है। अनार जैसे कुछ पटाखों में तांबे, सीसा और मैंगनीज जैसी भारी धातुएं होती हैं, जिनके अधिक   एक्सपोजर से यह रक्त प्रवाह में मिल सकता है।

इन प्रदूषकों से भरी  हवा, किसी भी मां को सांस की परेशानी या एलर्जी पैदा कर सकती  है। इससे सांस लेने में मुश्किल हो सकती है, खासकर यदि आप अपने दूसरे और तीसरे तिमाही में हैं, या अस्थमा जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं। और बम के कारण जोरदार आवाज़ को कैसे नजरअंदाज किया जा  सकता है?

जबकि धुंआ और शोर सीधे बच्चे को प्रभावित नहीं कर सकता है, यह निश्चित रूप से आपके मूड को खराब कर  सकता है।

डॉ. निगामाजा हरिहरन, महिला स्वास्थ्य फिजियोथेरेपिस्ट, एक्टिव मॉम्स, नवी मुंबई, बताती हैं, 'बच्चे को अम्नीओटिक द्रव द्वारा संरक्षित किया जाता है, इसलिए यह दीवाली के दौरान हवा और शोर से ज्यादा प्रभावित नहीं होता है। हालांकि, श्वसन बिमारियों के कारण माँ को  अनावश्यक दवाइयां खानी पद सकती हैं, जो बढ़ते भ्रूण के लिए अच्छा नहीं है।'

जितना संभव हो सके घर के अंदर रहने की कोशिश करें, लेकिन यदि आप आतिशबाजी को देखना चाहते हैं, तो अपने मुंह और नाक के चारों ओर एक मुखौटा या गीले रूमाल को रख कर ऐसा करें । सुबह के शुरुआती घंटों और शाम के दौरान घर के अंदर रहें, क्योंकि उस  समय हवा बहुत प्रदूषित होती है

 

आपकी ड्रेस हो .... फायरप्रूफ!

त्यौहार के दौरान आपको अच्छी तरह से तैयार होना  है, इसके लिए आरामदायक कॉटन ड्रेसिंग का चुनाव करें  । चमकदार कपड़े अक्सर सिंथेटिक होते हैं जो अग्निरोधी नहीं होते हैं, और छोटे से  स्पार्क या खुली आग से आसानी से आग पकड़ सकते हैं।

ऊँची एड़ी की सैंडल पहनने का विचार भी त्याग दें । काम या बिना  एड़ी की आरामदायक सैंडल का चुनाव करें ।

 

स्वाभाविक रूप से सुंदर बनें

ब्यूटीशियन के पास आए नए फेसिअल को लगाकर उसने आपको दीवाली में अद्भुत 'चमक' का वादा किया होगा , लेकिन गर्भवती होने पर कुछ उत्पादों से, किसी भी नए, कठोर रसायनों से बचना बेहतर होता है, न कि वे आपके सिस्टम में अवशोषित हो जाते हैं। इसके बजाय प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादों या घरेलू उपचार का उपयोग  करें।

 

थोड़ा स्क्रब करें

स्क्रबिंग और सफाई एक उत्सव  के दौरान जरूरी है, लेकिन भारी पेट और गुरुत्वाकर्षण के  केंद्र के अस्थिर होने के कारण और तनाव से बचने के लिए, अधिक सफाई का खुद पर ज़्यादा दबाव न डालें। और इसलिए भी , क्योंकि कुछ सफाई रसायनों का स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

 

चीनी वाले खाने से दूरी बनाएं

मनोरंजक दिवाली की  मिठाई और तला हुआ नाश्तादेख मुँह में पानी तो अत ही है । उत्सव के मौसम के दौरान यह सब होना आम है लेकिन बहुत अधिक समृद्ध भोजन आपको अस्वस्थ वज़न देगा  या आपको गर्भावस्था के दौरान मधुमेह (गेस्टेशनल डायबिटीज ) देगा।

 

एक सुखमय गर्भावस्था और एक स्वस्थ आप का उत्तरदाईत्व समझते हुए, इस उत्सव को मनाएं।

आपको एक उज्ज्वल और सुरक्षित दीवाली की शुभकामनाएं!

 

logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!