जल्दी वजन घटाना है तो यह सूप आज से ही पीना शुरू करें

cover-image
जल्दी वजन घटाना है तो यह सूप आज से ही पीना शुरू करें

 

वजन घटाना आज के टाइम में किसी चैलेंज से कम नहीं है। अगर आप थोड़े वजनी हैं तो लोगों की तिरछी नजरों और भदे कमेंट्स का सामना आपको जरूर करना पड़ता होगा। हालांकि वजन घटाना सिर्फ पतले दिखने के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि इससे आप कई बीमारियों से बचते हैं। अगर तमाम नियम अपनाने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से ही सूप पीना शुरू कर दें। आज हम आपको कुछ ऐसे सूप के बारे में बता रहे हैं जिनके सेवन से वजन बहुत तेजी से कम होता है। सबसे बड़ी बात यह है कि अगर आप बिजी रहते हैं और वजन कम करने के लिए समय नहीं है तो ये सूप आपके लिए बहुत फायदेमंद पर्याय साबित हो सकते हैं। इनके सेवन से न आपका सिर्फ समय बचेगा, बल्कि अपके शरीर को पर्याप्त पोषण भी मिलेगा। तो चलिये जानें वजन कम करने वाले कुछ सूपों के बारे में।

 

वाइट बीन सूप में सुगर, फैट और सोडियम काफी कम मात्रा में पाया जाता है और यह काफी पौष्टिक होता है। साथ ही यह बेहद स्वादिष्ट होता है। इसे तैयार करना भी बहुत आसान है और इसमें बड़ी मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है।

 

हो सकता है कि आपको ब्रोकली पसंद न हो पर यह तेजी से वजन कम करने  का प्रभावी सूप है। 100 ग्राम ब्रोकली सूप में करीब 1.2 ग्राम फैट पाया जाता है। साथ ही यह फाइबर और जरूरी पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है।

 

लौकी का सूप लेकर आप गैरजरूरी फैट को जल्दी और आसानी से कम कर सकते हैं। इसमें फैट और सूगर कम होता है और यह प्रोटीन व फाइबर का बेहतरीन स्रोत है।

 

वजन तेजी से कम करने वाले सूप में ब्राउन राइस के साथ मिक्स चिकन सूप न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि इममें सोडियम कम और प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। चिकन के साथ 100 ग्राम ब्राउन राइस सूप में सिर्फ 0.7 ग्राम फैट पाया जाता है।

 

वजन कम करने के लिए आप हरे प्याज व आलू के सूप को अपना कर शरीर को जरूरी पौष्टिक तत्व भी उपलब्ध करा पाएंगे। आप इसे मल्टीग्रेन ब्रेड के साथ लेकर कम फैट वाला हल्का नाश्ता कर सकते हैं।

 

गाजर के सूप को आप धनिए के साथ ले सकते हैं। इसमें सुगर काफी कम होता है। वजन कम करने वाले इस 100 ग्राम सूप में सिर्फ 1.2 ग्राम फैट ही पाया जाता है।

 

आप अपने सामान्य मटर के सूप में अपनी पसंदीदा वेजटेबल मिलाकर वजन कम करने वाला सूप आहार बना सकते हैं। यह प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें फैट के साथ-साथ सोडियम और सुगर भी कम होता है।

 

मसूर दाल का सूप बहुत हेल्थी होता है और यह प्रोटीन, विटामिन व फाइबर से भरा होता है। वजन कम करने के लिए इसका सेवन बेहद असरदार होता है। मसूर दाल के १०० ग्राम सूप में सिर्फ ०.८ ग्राम फैट पाया जाता है।

 

इसे बनाना भी आसान है और यह होता भी बहुत स्वादिष्ट है। वजन कम करने वाला यह  सूप आहार आपको जरूरी पोटैशियम, प्रोटीन और फाइबर भी उपलब्ध कराएगा। इसमें फैट और सुगर काफी कम मात्रा में पाए जाते हैं और यह विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है।

 

यह भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद वज़न घटाने के लिए खाना कम करने की नहीं, सिर्फ़ 5000 कदम चलने की ज़रूरत है

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!