गर्भावस्था के तेरवे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के तेरवे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

अपनी पत्नी को शाबाशी दें, अब वह दूसरे तिमाही में प्रवेश कर चुकी हैं! खुशी मनाईये! इस अवधि को गर्भावस्था का मजेदार चरण भी कहा जाता है क्योंकि पहले त्रैमासिक के सबसे ज्यादा परेशान करने वाले गर्भावस्था के लक्षण आमतौर पर अब तक दूर हो जाते हैं।

 

आपका बच्चा अब तेजी से विकास कर रहा है! उसका वजन 14 से 20 ग्राम है और लंबाई लगभग 8 सेमी है। उसकी पलकें पूरी तरह से बन गई हैं लेकिन वह बंद है और कुछ और हफ्तों तक नहीं खुलेंगी। उंगलियों के निशान भी इस हफ्ते बनना शुरू हो जाते हैं। बढ़िया! आपका छोटा सा बच्चा पहले से ही अपनी पहचान बना रहा है!

 


चिन्ह और लक्षण


उनकी भूख अब वापसी कर सकती है क्योंकि जी मचलना अब खत्म हुआ है। अब से स्वस्थ खाने पर ध्यान केंद्रित करें।
अक्सर पेशाब करने की आवश्यकता भी कम हो जाएगी क्योंकि गर्भाशय अब मूत्राशय से दूर है।


यद्यपि भारी भोजन होने के बाद, वह अक्सर अधिक नींद महसूस कर सकती हैं। वे अपने आप को ऊर्जा से भरपूर रखने के लिए 5-6 बार थोड़ा थोड़ा भोजन खाने का प्रयास करें! यदि संभव हो, तो दिन के दौरान एक छोटी सी झपकी लें क्योंकि जब वह आराम कर रहे हों तो आपका बच्चा और बढ़ रहा है। यदि आपकी पत्नी एक कामकाजी महिला हैं और अक्सर ब्रेक नहीं ले सकती हैं, तो बस वे अपनी आँखें बंद करें और कई बार कुछ गहरी सांस लें।

 

शारीरिक विकास


अब तक, उनके निचले पेट के पास निश्चित रूप से एक छोटा सा विशेष उभार है। यदि वह चाहें, तो अभी भी ढीले-ढाले कपड़े पहन के अपनी गर्भावस्था को छिपा सकती हैं। पार्टी में जाने के लिए अब ए-लाइन कपड़ों का समय आ गया है!

 

भावनात्मक परिवर्तन


यदि उनके आस-पास के लोग आपकी गर्भावस्था के बारे में जानते हैं तो अब वह अलग तरीके से आप से व्यवहार कर सकते हैं। दोस्त और परिवार के लोग अक्सर मुस्करा देंगे,उनके लिए दरवाज़े पकड़ेंगे और आपकी तबियत के बारे में पूछेंगे। यह परिवर्तन आपकी पत्नी को थोड़ा अजीब महसूस होगा लेकिन अब इसी तरह से सब होगा। सबकी नज़रे अब उनपर जो हैं!

 

खतरे की घंटी


आपकी पत्नी के हीमोग्लोबिन का स्तर अगले कुछ हफ्तों में गिर सकता है क्योंकि बच्चा उनके भंडार से पोषक तत्व निकालता है। यह स्तिथि उनको थका हुआ और सुस्त महसूस करा सकती है। सुनिश्चित करें कि वह नियमित रूप से डॉक्टर द्वारा निर्धारित लोह-सप्लीमेंट्स लें।

 

इसके अलावा, यह सलाह दी जाती है कि वह बहुत सारे लोह समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे पालक, फलियां, भुने हुऐ काजू बादाम, किशमिश, खुबानी और समुद्री भोजन खाऐ। विटामिन सी में समृद्ध खाद्य पदार्थों के साथ वे अपने आहार को पूरक करें क्योंकि यह आपको लोह को अवशोषित करने में मदद करता है। आमला, हरी पत्तेदार सब्जियां, सिट्रस फल जैसे मौसंबी, संतरा इत्यादि, टमाटर आदि कुछ खाद्य पदार्थ विटामिन सी में उच्च होते हैं।

 

सुनिश्चित करें कि उनके आहार में पर्याप्त प्रोटीन और कैल्शियम भी शामिल है। कोशिका और मस्तिष्क के विकास के लिए प्रोटीन महत्वपूर्ण है और आपके बच्चे के दांतों और हड्डियों को पोषित करने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। अगर उनको लगता है कि उनको अपने भोजन की योजना बनाने में मदद की ज़रूरत है तो जन्मपूर्व पोषण सलाहकार से परामर्श लें।

 

बड़ी बूढ़ी औरतों की हिदायत


आपके शुभचिंतक आपकी पत्नी को अपने भोजन के साथ एक दिन में कई गिलास वसा-पूर्ण दूध का उपभोग करने के लिए कह सकते हैं। दूध वास्तव में प्रोटीन और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है और उनको अपनी गर्भावस्था में इन दोनों पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा में आवश्यकता है।

 

हालांकि, उन्हें पूर्ण क्रीम और उच्च वसा वाले दूध की आवश्यकता नहीं है, वह टोन या स्किम्ड दूध का उपभोग कर सकती हैं क्योंकि कैल्शियम और प्रोटीन सामग्री दोनों में समान है। यदि आपकी पत्नी दूध की बहुत शौकीन नहीं हैं, तो इसके बजाय स्किम्ड दूध से बने दही ले या छाछ पियें।

logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!