• Home  /  
  • Learn  /  
  • 7 दिलचस्प वर्चुअल गोद भराई गेम्स और गोद भराई गीत के बारे में जानें
7 दिलचस्प वर्चुअल गोद भराई गेम्स और गोद भराई गीत के बारे में जानें

7 दिलचस्प वर्चुअल गोद भराई गेम्स और गोद भराई गीत के बारे में जानें

16 Feb 2022 | 1 min Read

Mousumi Dutta

Author | 45 Articles

हमारा समाज संस्कार, रस्म और रिवाजों के बंधन से बंधा हुआ होता है। इसलिए व्यक्ति के जन्म से लेकर मृत्यु तक विभिन्न संस्कारों पर कोई न कोई रिवाज निभाया ही जाता है। वैसा ही एक रस्म है गोद भराई या बेबी शावर का रस्म। इस अवसर पर माँ और शिशु को बड़ों का और अपनों का आशीर्वाद मिलता है। साथ ही माँ के लिए मनोरंजन के लिए कुछ गोद भराई गेम्स का आयोजन किया जाता है, जिसका आनंद सभी उठाते हैं।

गोद भराई क्या होता है?

गोद भराई शब्द का अर्थ माँ का गोद भर देना। मगर इसके शाब्दिक अर्थ के अलावा एक और अर्थ है वह है माँ की गोद अपनों और बड़ों के प्यार, आशीवार्द, शुभकामनाओं, खुशियों और उपहार से भर देना। आम तौर पर गोद भराई रस्म को 6-8 महीने के बीच में यानि 7 वें महीने के बाद मनाई जाती है।

गोद भराई रस्म को भारत के हर प्रांत में अलग-अलग तरह से मनाया जाता है और अलग नामों से भी पुकारा भी जाता है। वहीं कुछ प्रातों में बच्चे के जन्म के पहले कोई पूजा या संस्कार आदि नहीं की जाती है। चलिए एक नजर कुछ प्रांतों के गोद भराई रस्म हिन्दू कल्चर के हिसाब से कैसे मनाया जाता है जानते हैं।

केरल में ‘सीमंथाम’ : गोद भराई रस्म अवसर पर पांचवें, सांतवें या नौंवे महीने में मनाया जाता है। ससुराल के तरफ से होने वाली माँ को साड़ी उपहार में दी जाती हैं और फिर उसके बालों को फूलों से सजाया जाता है। इस अवसर पर सिर्फ करीबी विवाहित महिलाएं ही आशीर्वाद देने आती हैं।

मराठी में ‘डोहाले जेवण’ : इस अवसर पर होने वाली माँ जो खाना चाहती है, उसकी वही इच्छा पूरी की जाती है। माँ को फूलों से सजाया सँवारा जाता है और पूजा के घर में कुछ खाने की चीजें ढककर रखी जाती हैं। माँ जिस थाली को स्पर्श करेगी, उसके आधार पर बच्चे के लिंग का अनुमान लगाया जाता है। वैसे इस खेल के पीछे कोई वैज्ञानिक प्रामाणिकता नहीं है।

बंगालियों में ‘शाद’ : इस अवसर पर भी होने वाली माँ को सास की तरफ से नई साड़ी दी जाती है और फूलों-गहनों से सजाया सँवारा जाता है। पूजा के अनुष्ठान में मंत्रों के उच्चारण से माँ और शिशु के लिए सुरक्षा की कामना की जाती है। उसके बाद विवाहित महिलाएं मिलकर आशीवार्द और उपहार देती हैं और फिर माँ के इच्छा के अनुसार खाना खिलाया जाता है। यहाँ भी खीर बनाने के समय फट जाने या नहीं फटने के आधार पर शिशु के लिंग अनुमान का खेल खेला जाता है।

उत्तरप्रदेश में गोदभराई : दूसरे प्रांतों की तरह यहाँ भी होने वाली माँ को सजा-सँवारा कर विवाहित महिलाएं सूखे मेवे और चीजें देकर आशीर्वाद देती हैं।

गोद भराई रस्म के बाद मनोरंजन का समय आता है। इस अवसर पर माँ को खुश करने के लिए कई तरह के बेबी शावर गेम्स का आयोजन किया जाता है। असल में गर्भावस्था के दौरान माँ शारीरिक अवस्था के कारण थकी, चिड़चिड़ी और उदास रहती हैं, इसलिए गोद भराई गेम्स के साथ गोद भराई गीत का भी आयोजन किया जाता है।

गोद भराई गीत

गोद भराई गीत तो बहुत सारे हैं, उनमें से चलिए कुछ मशहूर गोद भराई गीत के बारे में जान लेते हैं-

1. फिल्म – अनाड़ी: छोटी-सी, प्यारी-सी, नन्हीं-सी, आई कोई परी
2. फिल्म- आराधना : चंदा है तू, मेरा सूरज है तू
3. फिल्म- कभी-कभी : मेरे घर आई एक नन्ही कली
4. फिल्म- मिस मैरी : बृंदावन के कृष्ण कन्हैया सबकी आंखों का तारा
5. फिल्म- एक फूल दो माली : तुझे सूरज कहूँ या चंदा
6. फिल्म- सत्यम शिवम सुंदरम: यशोमती मैया से बोले नंदलाला
7. फिल्म- फिलहाल : सोलह सिंगार करके
8. फिल्म- हे बेबी: मेरी दुनिया तु ही रे

अब बारी आती है गोद भराई गेम्स की। लेकिन मुश्किल की बात यह है कि आजकल के पैनडामिक या कोरोनाकाल में घर पर इतने सारे लोगों को बुलाना माँ और शिशु दोनों के लिए सेफ नहीं होता है। लेकिन माँ को खुश तो करना है। फिर देर की बात की वर्चुअल गोद भराई गेम्स (Virtual Baby Shower Games) का आयोजन कर लें।

चिंता की कोई बात नहीं। आपके लिए कुछ सिंपल और दिलचस्प बेबी शावर गेम्स के आइडियाज लाएं हैं, जो आपके दिल को खुश कर देंगे।

1. बेबी मेमोरी गेम : गोद भराई गेम को वर्चुअल भी खेल सकते हैं और नॉर्मल भी। गेम खेलने के पहले एक ट्रे में बच्चों के संबंधित बीस छोटी-छोटी चीजें रखें। अब लैपटॉप के स्क्रिन के सामने ट्रे को 5 मिनट के लिए रखें। उसके बाद हटा दीजिए। अब सभी को एक-एक करके पूछिए कि किसको कितना याद है। जिस व्यक्ति को जितनी ज्यादा चीजें याद रहेंगी, वह खेल विजेता होगा।

2. बेबी शावर पहेली : वर्चुअल बेबी शावर पार्टी के मेहमानों के लिए पेरेंटिंग थीम वाले शब्दों का एक लिस्ट बनाएं। मेहमानों में एक-एक करके सबको शब्दों के अनुसार अभिनय करके दिखाना होगा और दूसरों को समझना होगा। इसमें आप कुछ हँसी मजाक भी जोड़ सकते हैं।

3. इमोजी पिक्चर गेम :अनुमान लगाने वाला गेम खेलना किसे पसंद नहीं आता। आपको बस कुछ बेबी शावर इमोजी पिक्शनरी गेम्स यानि गोद भराई इमोजी पिक्चर गेम के लिंक निकाल लेने होंगे। बस, अपने मेहमानों को फाइल को डाउनलोड करने के लिए एक लिंक बेबी शावर गेम शुरू होने के पहले भेजना होगा। इन इमोजी को देख कर मेहमानों को अनुमान लगाना होगा।

4. बेबी फोटो अनुमान गेम : बेबी शावर वर्चुअल पार्टी के पहले मेहमानों से उनके बचपन का फोटो मेल के द्वारा माँग लें। अब बेबी शावर गेम शुरू होने के बाद वीडियो कॉल के हिस्से के रूप में अपनी स्क्रीन पर दिखाएं। यह गेम बहुत दिलचस्प होगा जब लोग एक दूसरे के बचपन के फोटो को पहचानने की कोशिश करेंगे।

5. कौन-सी कीमत है सही : बच्चों की चीजें कितने महंगें होते हैं। इस इंटरैक्टिव वर्चुअल बेबी शॉवर गेम में बच्चे की खरीदारी की लागत का अनुमान लगाने का खेल खेलते हैं।

आप या तो बच्चे के सामान को व्यक्तिगत रूप से पकड़ सकते हैं या बच्चे से संबंधित चीजों का एक स्लाइड शो बना सकते हैं। मेहमान वस्तु की कीमत का अनुमान लगाने की कोशिश करेंगे, और निकटतम अनुमान लगाने वाले को छोटा पुरस्कार मिलेगा।

6. गोद भराई गीत: यदि आप म्यूजिकल वर्चुअल बेबी शॉवर गेम्स पसंद करते हैं, तो यह आपके लिए है। बेबी शॉवर थीम वाले ट्विस्ट के साथ “बेबी शावर गीतों के धुन का अनुमान लगाएं” के कुछ राउंड खेलें। जाने-माने और अस्पष्ट बेबी थीम वाले गानों से भरी प्लेलिस्ट को लोड करें, फिर देखें कि क्या आपके मेहमान उनका सही अनुमान लगा सकते हैं।

7. लड़का होगा या लड़की अनुमान लगाने वाला गेम: मेहमानों को कहें कि माँ को देखकर यह अनुमान लगाने की कोशिश करें कि आने वाला मेहमान कैसा होगा। उसके जन्म का दिन, लिंग, आँखों और बालों का रंग, शरीर का रंग आदि अनुमान लगाने के लिए कहें। बच्चे के आने के बाद यह तय करें कि कौन खेल का विजेता हुआ था।

आशा करते हैं आपको हमारा यह वर्चुअल गोद भराई गेम्स पसंद आएंगे। माँ और बेबी के लिए एन्जॉयमेंट के साथ सेफ लाइफ दोनों होगा।

#garbhavastha #godhbharai

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop