• Home  /  
  • Learn  /  
  • पेसिफायर और फीडिंग बोतल: 5 ईजी तरीकों से क्लिन एंड क्लियर करें
पेसिफायर और फीडिंग बोतल: 5 ईजी तरीकों से क्लिन एंड क्लियर करें

पेसिफायर और फीडिंग बोतल: 5 ईजी तरीकों से क्लिन एंड क्लियर करें

19 Sep 2022 | 1 min Read

Mousumi Dutta

Author | 94 Articles

जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होने लगता है, पहली बार जो मम्मी-पापा बने हैं, उनके लिए यह समझना मुश्किल हो जाता है कि वह कैसे अपने बच्चे के फीडिंग बोतल, पेसिफायर आदि को साफ करें। टेंशन मत कीजिए, हम कुछ तरीकें आपसे शेयर करेंगे इस लेख में, जिसकी मदद से आप आसानी से पेसिफायर और फीडिंग बोतल को जर्म फ्री रख सकते हैं।

तो चलिए आगे हम आपके बच्चे के पेसिफायर और बोतलों को साफ और कीटाणुरहित करने के कुछ सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीकों को एक-एक करके पेश करते हैं। लेकिन इसके पहले एक बात जान लेते हैं कि पेसिफायर या फीडिंग बोतल को पहली बार कब स्टरलाइज करते हैं, यह जान लेते हैं। 

फीडिंग बोतल को कितनी बार जीवाणुरहित या स्टरलाइज करनी चाहिए?। How Often Should Baby Bottles Be Sterilised?

जैसा कि आप जानते ही होंगे पहली बार जब भी आप फीडिंग बोतल को यूज करेंगे उसके पहले उसको स्टरलाइज कर लें। हर बार यूज करने के बाद स्टरलाइज करने की उतनी जरूरत नहीं, लेकिन किसी लिक्विड से साफ जरूर कर लें। तो अब बारी आ गया है कि हम आपसे फीडिंग बोतल स्टरलाइज करने का तरीका शेयर करें।

ठंडा पानी- बाजार में कई स्टरलाइजिंग टैबलेट और सोल्युशन पाया जाता है,  जिससे आप सेफ तरीके से स्टरलाइज कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि स्टरलाइज़िंग टैबलेट को साफ पानी से भरे एक कंटेनर में डाल देना है। बेबी फीडिंग बोतल या पेसिफायर को गुनगुने गर्म और साबुन के पानी से धोएं। फिर उन्हें ठंडे पानी से धो लें और पन्द्रह मिनट के लिए ढक्कन के साथ एक साफ कंटेनर में डुबोकर रख दें।

 दूसरे विकल्प के रूप में पानी के बर्तन में दो चम्मच ब्लीच मिलाकर और फिर दो मिनट के लिए सभी बेबी फीडिंग बोतल को डूबाकर रख दें। इसके बाद इन्हें बाहर निकाल कर हवा में सूखने के लिए रख दें।

फीडिंग बोतल को साफ करने का तरीका/चित्र स्रोत-फ्रीपिक

गर्म पानी-  एक साफ उबलते हुए पानी में फीडिंग बोतल के निप्पल्स, कैप्स, पेसिफायर, रिंग्स को पांच से दस मिनट के लिए डुबोकर रखें। स्टरलाइजेशन के लिए एक अलग बर्तन रखना अच्छा होता है। यदि यह संभव नहीं है तो हर बार स्टरलाइज करने के लिए बर्तन को अच्छी तरह से साफ कर लें।

इलेक्ट्रिक स्टीमर- ये बेबी के फीडिंग बोतल और पेसिफायर को क्लिन और जर्म फ्री करने का सबसे ईजी तरीका है। इलेक्ट्रिक स्टीमर को हाई टेम्परेचर में रखें और फिर उस स्टिमर में फीडिंग बोतल आदि को जर्म फ्री करवा लें। 

माइक्रोवेव- यह भी एक दूसरा विकल्प है। लेकिन स्टरलाइज करने के पहले माइक्रोवेव को अच्छी तरह से साफ कर लें। अब तक आप माइक्रोवेव का इस्तेमाल कुकिंग और बेकिंग के लिए कर रहे थे। अब स्टरलाइजेशन के लिए भी कर सकते हैं। एक माइक्रोवेव-सेफ बाउल लें और उसमें पानी के साथ अपने बच्चे की बोतलें, कप और निप्पल डालें। फिर उन्हें दो मिनट के लिए माइक्रोवेव करें और जलने से बचाने के लिए उन्हें ठंडा होने दें।

बेबी वाइप्स- पेसिफायर और फीडिंग बोतल को साफ करने का एक और ईजी विकल्प है। स्टरलाइज करने के बाद तो ये चीजें ऐसे ही रखी हुई होती है ओर फिर इस्तेमाल में लाई जाती है। तब तक यह संभव है कि ये सब चीजें फिर से जर्म के संपर्क में आ गए हों, इसलिए यूज करने के पहले बैंबू वाटर वाइप्स से इनको पोंछकर क्लिन कर लें। 

इतने सारे तरीकों में आप कोई भी तरीका अपने सहुलियत के हिसाब से अपना सकते हैं। बस एक बात का ध्यान रखें कि एक बार इसके बारे में डॉक्टर से सलाह ले लें।

संबंधित लेख:

बेबी के हेल्दी हेयर ग्रोथ के लिए 5 टिप्स

बेबी मसाज ऑयल से जुड़े मिथक और उनका सच

शिशुओं में टीथिंग रैश (Teething Rash) : कारण, लक्षण, घरेलू उपचार 

बच्चों को कीड़ा काट ले तो तुरंत आजमाएं ये 5 नुस्खे

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop