• Home  /  
  • Learn  /  
  • 9 तरीकों से प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना होगा आसान, पाएं स्लिम लुक
9 तरीकों से प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना होगा आसान, पाएं स्लिम लुक

9 तरीकों से प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना होगा आसान, पाएं स्लिम लुक

7 Apr 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 260 Articles

प्रेग्नेंसी के बाद स्वस्थ वजन और परफेक्ट बॉडी शेप में आना महिलाओं के लिए संघर्ष से कम नहीं। नवजात की देखभाल के साथ दिनचर्या में तालमेल बैठाते हुए अपने लिए समय निकाल पाना भी मुश्किल है। भले ही ये मुश्किल हो, लेकिन प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना जरूरी है। इसलिए, हम प्रसव के बाद फैट कम करने के उपाय लेकर आए हैं।

प्रेग्नेंसी के बाद मोटापा कम करने के उपाय – प्रेग्नेंसी के बाद परफेक्ट बॉडी शेप पाने के तरीके

सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, अधिकतर गर्भवती महिलाओं का वजन प्रेग्नेंसी के समय जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है ज्यादा बढ़ जाता है। इससे प्रेग्नेंसी के बाद वजन बढ़ना, पेट का बाहर लटकना, जगह-जगह एक्सट्रा फैट जमना जैसी दिक्कतें होती हैं।

  1. हर दिन टहलें – प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना है, तो रोजाना करीब आधे घंटे के लिए टहलने निकलें। इससे कैलोरी भी कम होगी और तनाव भी घटेगा। प्रेग्नेंसी के बाद वजन बढ़ने का एक कारण तनाव भी होता है। ऐसे में टहलने से तनाव और कैलोरी दोनों से निपटने में मदद मिलेगी। 
  1. नींबू पानी आएगा काम – नींबू पानी सबसे बढ़िया वेट लॉस ड्रिंक कहलाता है। इसमें थोड़ा शहद और मिला दें, तो प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना और आसान हो जाएगा। नींबू को फैट कम करने के उपाय में शामिल किया जाता है। यह चर्बी को गलाने में मदद कर सकता है। 
  1. स्तनपान कराती रहें – वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) और अन्य संस्थान प्रेग्नेंसी के बाद ब्रेस्ट फीडिंग की सलाह देते हैं। इससे प्रसूता और उसके बच्चे दोनों को कई फायदे मिलते हैं। एक रिसर्च पेपर में यह भी जिक्र है कि शिशु को पूरी तरह स्तनपान कराने से महिलाओं को वजन घटाने में भी मदद मिलती है।
  2. भरपूर नींद लें – रिसर्च के अनुसार, नींद पूरी न होने से भी प्रेग्नेंसी के बाद वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। इसलिए, जरूरी है कि आठ घंटे की नींद लें। अगर बच्चे की वजह से नींद पूरी नहीं हो पाती है, तो उनके सोने के चक्र के साथ अपने सोने का चक्र सेट करें।
  1. प्रोटीन युक्त आहार लें – प्रेग्नेंसी के बाद वजन बढ़ना शुरू हो गया है, तो आहार में प्रोटीन को शामिल करें। प्रोटीन वजन तेजी से घटाने में मदद करता है। इसी वजह से फैट कम करने के उपाय में प्रोटीन युक्त डाइट को भी गिना जाता है। इसके लिए आहार में बादाम, आर्टिचोक, दूध, दही, क्विनोआ, मटर, ब्रोकली, कॉर्न, आदि का सेवन कर सकते हैं।
पौष्टिक थाली वजन घटाने और परफेक्ट बॉडी शेप पाने के लिए
पौष्टिक थाली / स्रोत – फ्रीपिक
  1. फाइबर को भी दें जगह – वजन घटाने के लिए फाइबर रिच डाइट को फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना है, तो आहार में साबूत अनाज, दाल, ओट्स जैसे फाइबर से भरपूर खाद्यों को जगह दें। फाइबर पेट को भरा-भरा रखने में मदद करते हैं और पाचन स्वास्थ्य को भी बढ़ाते हैं।
  1. हल्की एक्सरसाइज – प्रेग्नेंसी के तुरंत बाद महिला को भरपूर आराम करना चाहिए। उसके बाद दो-तीन महीने से वो हल्की एक्सरसाइज करना शुरू कर सकती हैं। डॉक्टर की सलाह पर अपने स्वास्थ्य और प्रसव के हिसाब से हल्के व्यायाम करती रहें।
  2. इनसे बचें – शराब के सेवन से मोटापा बढ़ता और पेट या शरीर के अन्य हिस्सों पर चर्बी जम सकती है। इसके अलावा, ज्यादा नमक, चीनी, प्रोसेसड फूड, चिप्स, कैंडी, फास्ट फूड भी वजन बढ़ने का कारण बनते हैं।
  3. बेली रैप – डॉक्टर की सलाह पर बैली बेल्ट व रैप का इस्तेमाल कर सकती हैं। सिजेरियन डिलीवरी वाली महिलाओं के लिए यह करना मुश्किल होगा, क्योंकि टांकों पर बेल्ट व बैली रैप लगने से दर्द हो सकता है। इसलिए, इसे नॉर्मल डिलीवरी वाली महिलाएं एक्सपर्ट की सलाह पर ही इस्तेमाल करें।

प्रेग्नेंसी में परफेक्ट बॉडी शेप पाने के लिए इन 9 तरीकों को अपना सकते हैं। इन वेट लॉस टिप्स की मदद से वजन को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है। इस दौरान वजन धीरे-धीरे कम होता है। एकदम से वजन कम करने के चक्कर में क्रैश डाइट यानी एकदम कैलोरी वाला खाना न खाएं। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop