• Home  /  
  • Learn  /  
  • इन 5 बातों को जानने के बाद ही सिंगल मॉम्स नए पार्टनर संग रिश्ता जोड़ने की बात सोचें
इन 5 बातों को जानने के बाद ही सिंगल मॉम्स नए पार्टनर संग रिश्ता जोड़ने की बात सोचें

इन 5 बातों को जानने के बाद ही सिंगल मॉम्स नए पार्टनर संग रिश्ता जोड़ने की बात सोचें

7 Mar 2022 | 1 min Read

Mona Narang

Author | 69 Articles

पेरेंटिंग अपने आप में एक बड़ा चैलेंज है। बच्चों की जिंदगी में मां-बाप दोनों का अपना-अपना रोल होता है। वहीं, कुछ घर ऐसे होते हैं, जहां माएं किसी कारणवश पति से अलग होकर बच्चे की अकेले देखभाल करती हैं, जो कि आसान नहीं होता है। सिंगल मॉम्स के मामले में अक्सर देखा जाता है कि उनके ऊपर घर से लेकर दफ्तर के काम और बच्चे को संभालने की भी जिम्मेदारी होती है। इन सब में सिंगल मदर्स इतनी उलझ कर रह जाती हैं कि अपने बारे में सोचने का उन्हें समय ही नहीं मिल पाता है।

घर के कामों से लेकर दफ्तर के काम व बच्चे की देखरेख के बाद अगर सिंगल मदर के जीवन में कोई दस्तक देता भी है, तो वो बच्चे का सोचकर इसका फैसला ही नहीं ले पाती हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में कुछ ऐसे दौर से गुजर रही हैं, तो अब आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि क्या सिंगल मदर्स डेट कर सकती हैं? क्या वे नए पार्टनर की हकदार हैं? अगर आप सिंगल मदर हैं और नए पार्टनर की तलाश में हैं तो यहां हम कुछ सिंगल मदर्स डेटिंग टिप्स बता रहे हैं।

रिलेशनशिप एडवाइस: क्या सिंगल मदर्स का डेट करना सही है?

सिंगल मॉम्स
सिंगल मदर के साथ बेटी/चित्र स्रोत: पिक्सल

इस बात से सभी अच्छे से परिचित हैं कि जिंदगी को अकेले नहीं काटा जा सकता है। कभी न कभी हर महिला को पार्टनर की कमी खलती है। आप सिंगल मदर हैं, इसका मतलब यह नहीं कि आपको पार्टनर की जरूरत नहीं है। हालांकि, इसे लेकर किसी के साथ जोर जबरदस्ती नहीं की जा सकती है। यह हर महिला का अपना निजी फैसला होना चाहिए। 

अगर कोई सिंगल मदर है, तो वह बेझिझक डेट कर सकती हैं। किसी की जिंदगी में अगर एक रिलेशनशिप खराब रहा है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें दोबारा प्यार करने का हक नहीं है। लेख में आगे आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करेंगे, जिससे आपका नए पार्टनर को ढूंढने के लिए हौंसला बढ़ेगा। एक पार्टनर को पाकर आप अपने बच्चे को पिता का प्यार और खुद के लिए दोबारा जीने का मौका तलाश सकती हैं। तो चलिए झिझक छोड़िए और इन बातों के साथ करें एक नई शुरुआत।

सिंगल मॉम्स डेटिंग टिप्स: इन बातों को ध्यान में रखकर ढूंढे अपने लिए सही पार्टनर

सिंगल मदर्स डेटिंग टिप्स
मां और बेटी/चित्र स्रोत: फ्रीपिक

सिंगल मदर्स को डेटिंग करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए नीचे इसकी जानकारी दे रहे हैं, जो कुछ इस प्रकार है:

  1. किसी तरह की जल्दबाजी न करें- अक्सर देखा जाता है कि अकेलेपन के चक्कर में कई सिंगल मदर्स अट्रैक्शन के चक्कर में जल्दबाजी में फैसला ले लेती हैं। ऐसी गलती न करें। पार्टनर को चुनने के फैसले में कभी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। उनके साथ कुछ समय बिताएं। कई डेट्स पर साथ जाएं। इससे आप यह समझ पाएंगी कि आपका उनके साथ मन लग रहा है या नहीं। वो आपको कितना समझते हैं। 

आप उनके साथ ओर समय बिताना चाहती हैं या नहीं। जब तक आप दोनों एक दूसरे को अच्छे से समझ नहीं लेते, तब तक कोई फैसला न लें। आप खुद को एक और मौका दे रही हैं, तो इस फैसले को लेने के लिए खुद को पूरा समय दें व किसी तरह की जल्दबाजी न करें।

  1. बच्चे का अच्छा पिता बनेगा- कई सिंगल मदर्स यह सोचकर पार्टनर का फैसला ले लेती हैं कि उनके बच्चे को अच्छा पिता मिल जाएगा। ऐसी गलती न करें। आपको अपना पार्टनर चुनते वक्त यह सोच को बाद में रखना होगा।

सबसे पहले सिंगल मदर्स को यह देखना चाहिए कि आप दोनों के बीच आपसी समझ है या नहीं। आपसी समझ होगी तो दोनों के बीच में अच्छा तालमेल बैठेगा। इस बात पर गौर करें कि क्या वो आपके लिए अच्छे पार्टनर साबित होंगे। जो खूबियां आप अपने पार्टनर में चाहती हैं, अगर वो उनमें हैं, तब आप बच्चे के पिता के दृष्टिकोण से सोचें।

  1. शादी पर क्या है उनकी राय- अगर आप ऐसे पार्टनर की तलाश कर रही हैं, जिसके साथ आप अपनी आगे की पूरी जिंदगी बिताना चाहती हैं। अगर हां, उनके साथ इस पर शुरुआत से साफ बात करें। पार्टनर्स के बीच इस चीज को लेकर स्पष्टता होनी चाहिए कि दोनों इस रिश्ते में भविष्य को कहां देखते हैं। 
  1. बच्चे को लेकर खुलकर चर्चा करें- कई बार सिंगल मदर्स झिझक के कारण शुरुआत में बच्चे के बारे में चर्चा नहीं कर पाती हैं। ऐसी गलती न करें। अपने बच्चे के बारे में खुलकर बात करें। इससे आपको मालूम होगा कि वह आपके साथ आपके बच्चे को लेकर क्या राय रखते हैं। क्या वह आपके बच्चे को एक्सेप्ट करने के लिए तैयार है। दिल वहीं लगाए जहां आपको भविष्य में किसी तरह के हार्ट ब्रेक का सामना न करना पड़े। रिश्ते बाद में खराब हो, इससे बेहतर होगा कि इन चीजों पर शुरू में ही बात कर लें।
  1. जल्दी नजदीकियां न बढ़ाएं- एक दूसरे को जानने के लिए साथ में समय बिताना जरूरी है। ऐसे में डेट करते वक्त ज्यादा नजदीकियां न बढ़ने दें। एक दूसरे के साथ कुछ वक्त बिताएं। अगर लगता है दोनों के बीच कम्पैटिबिलिटी अच्छी है और इस रिश्ते को आगे लेकर जाने के लिए तैयार हैं, तभी आगे बढ़ने का फैसला लें। एक रिश्ते में बंधने के बाद ही नजदीकियां बढ़ाएं, जिससे कोई आपको धोखा न दे सके।

सिंगल मदर्स डेटिंग टिप्स: डेट करते समय इन बातों का रखें ध्यान

सिंगल मदर्स को डेट करते समय निम्नलिखित बातों का विशेष ख्याल रखने की जरूरत होती है।

  1. पार्टनर को समझने के लिए उनके साथ समय बिताना जरूरी है, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप सारा समय उन्हें देने लगें। इससे बच्चे के मन में आपके दूर जाने का डर पैदा हो सकता है। इसलिए, बच्चे और पार्टनर के बीच बैलेंस बनाकर रखना आपकी जिम्मेदारी है।

  1. बच्चे को पार्टनर से तभी मिलवाएं जब आप उन्हें लेकर निश्चित हो जाएं। बच्चे को अचानक किसी दिन इंट्रोड्यूस न कराएं। धीरे-धीरे बच्चे को उनके बारे में बताना शुरू करें और प्लान के साथ उन्हें मिलवाएं। दोनों को एक दूसरे के साथ समय बिताने का भी मौका दें।

  1. बच्चे को पार्टनर से मिलाने से पहले उनसे इस बारे में अच्छे से बात करें। उनसे पूछे अगर उनका कोई सवाल है। उन्हें इसे मीटिंग के बारे में पहले से जानकारी दें। अगर उनके मन में किसी तरह की कोई शंका है, तो उसे दूर करें।

  1. पार्टनर को डेट करते समय अपने मन में किसी प्रकार का गिल्ट न रखें। आप कुछ गलत नहीं कर रही हैं। आपकी भी अपनी चाहतें है। अपने लिए सोचना गलत नहीं है।

  1. आपकी अपने पार्टनर से क्या उम्मीदें है, इस पर खुलकर चर्चा करें। भविष्य को लेकर आपकी क्या प्लानिंग है, इन सब मुद्दों पर बात करें। ऐसा करने से आप दोनों के बीच हर चीज को लेकर पारदर्शिता रहेगी। इससे दोनों के रिश्ते को लेकर एक अच्छा कदम माना जा सकता है।

बहुत सारी सिंगल मदर्स समाज के बारे में सोचकर अपनी जिंदगी में किसी को आने नहीं देती व खुद को रोकती हैं। ऐसा न करें, आप एक मां होने के साथ-साथ एक इंसान हैं। आपकी भी अपनी ख्वाहिशे भी हैं। इससे आपका अपने बच्चे के प्रति प्यार कम नहीं होगा। बस आपको अपनी जिंदगी में बैलेंस बनाते हुए सावधानी के साथ हर कदम उठाना होगा।

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop