• Home  /  
  • Learn  /  
  • Good News: सोनम कपूर के घर आया नन्हा मेहमान: यहाँ पढ़े पूरी प्रेगनेंसी जर्नी
Good News: सोनम कपूर के घर आया नन्हा मेहमान: यहाँ पढ़े पूरी प्रेगनेंसी जर्नी

Good News: सोनम कपूर के घर आया नन्हा मेहमान: यहाँ पढ़े पूरी प्रेगनेंसी जर्नी

22 Aug 2022 | 1 min Read

Mona Narang

Author | 175 Articles

सोनम कपूर के फैंस के लिए खुशखबरी है। खबर यह है कि सोनम कपूर और आनंद आहूजा 20 अगस्त को माता-पिता बन गए हैं। उन्होंने बेटे को जन्म दिया है। सोनम कपूर प्रेग्नेंसी जर्नी की तरह सोनम कपूर ने इस बात की जानकारी इंस्टाग्राम पर पोस्ट करके सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर किया है।

सोनम कपूर ने ये बड़ी जानकारी अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक छोटा-सा वीडियो डालकर शेयर किया है, जिसमें उन्होंने बॉब मार्ले का गाना, थ्री लिटिल बर्ड्स भी लगाया है और साथ में ब्लू हार्ट इमोजी शेयर किया है। उन्होंने पोस्ट पर सभी डॉक्टर्स, नर्स, दोस्तों, फैमिली के लोगों को इस जर्नी में साथ देने के लिए शुक्रिया अदा की है। सोशल मीडिया पर तमाम फिल्मी जगत के सितारों संग फैंस सोनम को बधाई दे रहे हैं और उनके और बच्चे की अच्छी हेल्थ की कामना कर रहे हैं। 

सोनम कपूर ने मार्च में की थी प्रेग्नेंसी की अनाउंसमेंट

सोनम ने इस साल मार्च के महीने में पति आनंद संग खूबसूरत तस्वीर इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर अपनी प्रेग्नेंसी की खबर फैंस संग शेयर की थी। इस तस्वीर में आनंद की गोद में सिर रखकर सोनम क्यूट पोज देती नजर आई थी। कैप्शन में उन्होंने लिखा था- “हम तुम्हारा स्वागत करने के लिए अब और ज्यादा इंतजार नहीं कर सकते हैं।”

प्रेग्नेंसी के दौरान ऐसी थी सोनम की डाइट

कई इंटरव्यू के दौरान प्रेग्नेंसी डाइट के बारे में पूछे जाने पर सोनम ने खुलकर बात की। सोनम ने बताया कि प्रेग्नेंसी के दौरान उन्होंने अपने साइज को मेंटेन करने के लिए डाइट करने की बजाय खुद को हेल्दी रखने पर ध्यान दिया। 

प्रेग्नेंसी के दौरान ब्रेकफास्ट में सोनम ने डोसा व मौसमी फलों का सेवन किया। उन्होंने बताया था कि पहले की तरह वह हाई प्रोटीन डाइट नहीं ले रही हैं। क्योंकि ऐसे समय में क्रैश डाइट सही नहीं है। अपने अंदर एक जिंदगी पालने के लिए सबसे पहले आपको अपनी जिंदगी की इज्जत करने की जरूरत होती है। 

गर्भावस्था में सोनम ने अनार का जूस पीने के साथ इंस्टाग्राम पर स्टोरी पोस्ट कर गर्भवतियों को भी इसे पीने के लिए कहा। उन्होंने पोस्ट कर लिखा, गर्भावस्था में अनार का जूस पीने से गर्भ में शिशु के दिमाग का विकास बेहतर होता है।

मैटरनिटी फैशन से बिखेरा जलवा

सोनम कपूर फैशन/चित्र स्रोत: इंस्टाग्राम

सोनम फैशन के साथ एक्सपेरिमेंट करने से कभी पीछे नहीं हटती हैं। प्रेग्नेंसी में भी उन्होंने एक से बढ़कर एक लुक से लोगों का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने ट्रेडिशनल से लेकर वेस्टर्न आउटफिट में मैटरनिटी फैशन गोल सेट किए। ब्लैक मोनोकनी से लेकर व्हाइट पर्ल एंड सैटिन साड़ी में सोनम शानदार नजर आई थी।

सोनम कपूर प्रेग्नेंसी जर्नी: योग और वेट ट्रेनिंग

सोनम कपूर एक्सरसाइज/चित्र स्रोत:इंस्टाग्राम

सोनम ने बताया कि प्रेग्नेंसी में फिगर मेंटेन करने के लिए वह कोई वर्कआउट नहीं कर रही हैं। वह बस प्रेग्नेंसी में खुद को हेल्दी रखने के लिए योग और वेट ट्रेनिंग ले रही हैं। 

सोनम कपूर प्रेग्नेंसी जर्नी: प्रेग्नेंसी में सोनम ने इन परेशानियों का किया सामना 

सोनम ने एक इंटरव्यू के दौरान प्रेग्नेंसी के बारे में बात करते हुए कहा कि सबने उन्हें प्रेग्नेंसी के खूबसूरत सफर के बारे में बताया, लेकिन इसमें कितनी परेशानी होती है, इसके बारे में किसी ने जानकारी नहीं दी। 

1. रात में बार-बार टॉयलेट जाना

कुछ गर्भवती महिलाओं में छठा हफ्ता लगने पर बार-बार पेशाब की समस्या होने लगती है। सोनम का भी कुछ ऐसा हाल था। सोनम ने बताया कि उन्हें रात को नींद से बार-बार उठकर टॉयलेट जाना पड़ता था, जो उन्हें काफी परेशान करता था।

2. नींद से जुड़ी समस्याएं

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में नींद संबंधित समस्या होना आम बात है। प्रेग्नेंसी एक्सपीरिएंस को शेयर करते हुए सोनम ने बताया था कि उनकी स्लीप साइकिल पूरी तरह से खराब हो गई है। कई बार उन्हें रात-रात भर नींद नहीं आती है। तो कई दफा वह 12 घंटों तक लगातार सोती रहती हैं। 

3. पैरों में सूजन

गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में महिलाओं में सूजन और दर्द की समस्या अधिक हो जाती है। सोनम के पैरों में भी काफी सूजन आ गई थी। कुछ दिनों पहले उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पेज पर अपने सूजे हुए पैरों की तस्वीर शेयर कर लिखा था कि कई दफा प्रेग्नेंसी खूबसूरत नहीं होती है।

सोनम कपूर प्रेग्नेंसी जर्नी/चित्र स्रोत: इंस्टाग्राम

सोनम कपूर प्रेग्नेंसी जर्नी: प्रेगनेंसी से पहले थी ये परेशानियां

1. पीसीओएस- सोनम कपूर को 14 साल की उम्र से पीसीओएस है। बता दें, पीसीओएस से ग्रसित महिलाओं को कंसीव करने में परेशानी होती है। सोनम पीसीओएस के प्रति महिलाओं को जागरूक करने के लिए कई बार सोशल मीडिया पर पोस्ट से लेकर वीडियो शेयर करती रही हैं। उनके लिए पीसीओएस को ठीक करना कितना मुश्किल था, इसके बारे में भी उन्होंने वीडियो पोस्ट कर बताया था।

2. टाइप-1 डायबिटीज- टीनेज के समय से सोनम टाइप-1 डायबिटीज से जूझ रही हैं। यह भी एक ऐसी स्थिति है जिसमें महिलाओं को कंसीव करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कंसीव करने के बाद भी माँ और बच्चे को काफी जोखिम रहते हैं। इस वजह से टाइप-1 डायबिटीज से ग्रसित महिलाओं को प्रेग्नेंसी में काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

सोनम कपूर ने 36 साल की उम्र में पीसीओएस व अन्य परेशानियों को ठीक कर कंसीव किया। सोनम की प्रेग्नेंसी जर्नी को  पढ़ने के बाद यकिनन कई महिलाओं को प्रेरणा मिलेगी। सोनम कपूर और आनंद आहूजा को बेबीचक्रा की टीम की तरह से बहुत-बहुत बधाई।

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop