babychakra logo India’s most trusted Babychakra
  • Home  /  
  • Learn  /  
  • डिलीवरी के बाद कौन-सा तेल माँ और शिशु की ड्राई स्किन के लिए होगा फायदेमंद
डिलीवरी के बाद कौन-सा तेल माँ और शिशु की ड्राई स्किन के लिए होगा फायदेमंद

डिलीवरी के बाद कौन-सा तेल माँ और शिशु की ड्राई स्किन के लिए होगा फायदेमंद

22 Mar 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 554 Articles

प्रसव के बाद नई माँ को अपनी और अपने शिशु दोनों की त्वचा का खास ख्याल रखना होता है। इस समय नई माँ और शिशु दोनों की त्वचा जल्दी रूखी होने लगती है। ऐसे में घर में मौजूद कुछ तेल का इस्तेमाल करके स्किन ड्राइनेस को कम किया जा सकता है। आखिर कौन-से तेल माँ और शिशु दोनों की स्किन के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं, जानने के लिए बेबीचक्रा का यह लेख पढ़ें। हमने ड्राई स्किन के लिए तेल के साथ ही त्वचा रुखी होने के कारण भी बताए हैं। 

स्किन ड्राई होने का कारण  

त्वचा रुखी होने का एक ही कारण हो, ऐसा जरूरी नहीं है। इसके पीछे एक या उससे अधिक कारण हो सकते हैं। खासकर, नवजात और नई माँ की स्किन ड्राई होने के कारण में ये शामिल हैं –

  • शरीर में पानी की कमी 
  • ठंड का मौसम 
  • शुष्क हवा के कारण
  • हीटर से उत्पन्न होने वाली गर्मी के कारण
  • हार्श साबुनों का इस्तेमाल
  • त्वचा संबंधी समस्या के पनपने के कारण
  • दवाइयों का उपयोग 

मॉं और शिशु की ड्राई स्किन के लिए बेस्ट तेल के नाम

डिलीवरी के बाद त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए तेल का इस्तेमाल सबसे अच्छा होता है। तेल को माँ और शिशु दोनों की त्वचा के लिए सुरक्षित भी माना जाता है, क्योंकि इनमें कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की तरह हार्श केमिकल नहीं होते। चलिए, नीचे जानते हैं मॉं और शिशु की ड्राई स्किन के लिए बेस्ट तेल के नाम।

  1. नारियल तेल – ड्राई स्किन में सुधार करने के लिए नारियल तेल बेस्ट साबित हो सकता है। एक मेडिकल रिसर्च की मानें, तो नारियल तेल में स्किन हाइड्रेशन क्षमता होती है। इससे त्वचा मॉइस्चराइज हो सकती है और रुखापन दूर होता है।

    साथ ही नारियल तेल में विटामिन ई और फैटी एसिड्स भी पाए जाते हैं, जो त्वचा में नमी को लंबे समय तक लॉक करके रखते हैं। इससे त्वचा को जल्दी रुखा होने से रोका बचाया जा सकता है।
ड्राई स्किन के लिए नारियल तेल
ड्राई स्किन के लिए नारियल तेल/ स्रोत – पिक्साबे
  1. बादाम तेल – माँ और शिशु की रुखी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए बादाम के तेल का उपयोग कर सकते हैं। एक जानकारी के मुताबिक, बादाम के तेल में एमोलिएंट (Emollient) प्रभाव होता है।

    मतलब यह स्किन में मॉइस्चर को अवशोषित करने और वॉटर लॉस को रोक कर त्वचा को मुलायम बनाने और नमी बनाने में मदद कर सकता है। साथ ही इसमें विटामिन ए और ई की अच्छी मात्रा होती है, जो सन डैमेज से भी बचाव करते हैं।
  1. जैतून का तेल – अगर प्रसव के बाद माँ की त्वचा बहुत जल्दी रुखी होने लगी है, तो इसके लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा के रुखेपन को दूर कर सकता है। यह तेल शिशु की शुष्क त्वचा के लिए भी अच्छा माना जाता है।
ड्राई स्किन के लिए जैतून का तेल
ड्राई स्किन के लिए जैतून का तेल / स्रोत – फ्रीपिक
  1. सरसों का तेल – त्वचा के रुखेपन से छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। सरसों का तेल विटामिन ई और मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स से भरपूर होता है। ये त्वचा को मॉइस्चराइज करके माँ और नवजात दोनों की त्वचा में नमी को लॉक कर सकते हैं।
  1. अरंडी का तेल – त्वचा के रूखेपन को दूर करने में अरंडी का तेल भी फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, अरंडी के तेल में ट्राइग्लिसराइड्स (एक तरह का फैटी एसिड) होता है। यह फैटी एसिड त्वचा की खोई नमी को वापस लाने में मदद करता है। इससे ड्राई स्किन की समस्या से राहत मिल सकती है। यह तेल शिशु के शरीर में और नई माँ को अपनी त्वचा में नहाने से 30 घंटे पहले लगाना होगा।

त्वचा के रूखेपन को अनदेखा करने से त्वचा से जुड़ी समस्या होने का जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए, नियमित रूप से त्वचा पर तेल लगाकर मॉइस्चराइज करते रहना चाहिए। तेल त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर साबित हो सकता है। इसके लिए ऊपर बताए गए किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर तेल के इस्तेमाल से शिशु और नई माँ की स्किन में किसी तरह का एलर्जिक रिएक्शन दिखने लगे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

like

6

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop