#motherhood #breastfeedinginpublic
यात्रा करते वक्त स्तनपान कैसे करवाना चाहिए आइए जानते हैं-
स्तनपान कराना एक माँ के लिए अनमोल वरदान होता है।
शुरूआती दौर में आपका बच्चा भोजन के लिए आपके दूध पर ही निर्भर करता है। आप यह प्रयास करती हैं कि आपको एक शांत वातावरण मिल सके, जहाँ आपका बच्चा बिना किसी व्यवधान के स्तनपान कर सके। ऐसे मे अगर आपको यात्रा करनी पड़े तो असुविधा महसूस होना स्वाभाविक है।
यात्रा करते वक़्त स्तनपान कराने के 5 टिप्स
1) स्तनपान कराना आपका अधिकार है
आप यात्रा के दौरान कभी भी स्तनपान करवा सकती हैं और इसमें कोई बुराई नहीं है। ऐसा करने में असहज होने की आवश्यकता नहीं है। यह आपकी इच्छा और आपके बच्चे की भूख पर निर्भर करता है। इसलिए सबसे पहले तो स्वयं को मानसिक रूप से तैयार करें।
2) आरामदायक कपड़े पहने
आप वैसे कपड़े पहने जो आरामदायक हो और ढीले हों ताकि आप यात्रा के दौरान आराम महुसूस कर सके और जब भी स्तनपान की आवश्यकता हो, आपको स्तनपान करवाने मे भी दिक्कत न हो।
3)शाल का उपयोग करे
यात्रा के दौरान अपने साथ एक शाल जरूर रखें। इससे आप स्तनपान के दौरान अपने आपको ऊपर से ढंक सकती हैं। साथ ही बच्चे को ठंड से बचाने के लिए भी आप इसका उपयोग कर सकतीं है। बच्चे को ढंकते वक्त यह ध्यान रखें कि उस तक हवा पहुंचे और उसे सांस लेने में कोई तकलीफ न हो।
4) आवश्यकतानुसार ब्रेस्ट पम्प का विकल्प चुनें
यदि आप किसी लम्बी यात्रा पर जा रही हैं, तो ब्रेस्ट पम्प का उपयोग कर सकती हैं। ब्रेस्ट पम्प का उपयोग करके आप स्तन दूध को बोतल में रख सकती हैं और जरुरत होने पर अपने बच्चे को पिला सकती हैं। साधारण स्थिति में ब्रेस्ट पम्प से दूध निकालने के बाद यह दो घंटे तक ठीक रहता है, और यदि इसे फ्रिज में रखा जाय तो इसे दस घंटे तक भी सुरक्षित रखा जा सकता है। अपने साथ ब्रेस्ट पम्प रखना आपको अतिरिक्त सहूलियत देता है और यह विकल्प आपकी यात्रा को आसान बना सकता है।
5) रुकी गाड़ी में स्तनपान कराएं
यह ध्यान रखें कि स्तनपान के दौरान आपकी गाड़ी रुकी रहे। चलती गाड़ी में हिचकोले खाने से आपके बच्चे और आपकी शारीरिक मुद्रा गड़बड़ हो सकती है। ऐसे में स्तनपान की प्रक्रिया बाधित हो सकती है। इसलिए आपके लिए स्थिर स्थिति में स्तनपान कराना बेहतर है।
स्तनपान आपके शिशु के लिए आवश्यक है। यदि आपका बच्चा पूरी तरह से सिर्फ स्तनपान पर ही निर्भर है, तो यह और जरुरी हो जाता है कि आप उसकी मांग पर स्तनपान कराएं। यात्रा के दौरान आपको घर वाला माहौल तो नहीं मिल सकता, मगर फिर भी आप खुद को सहज बनाते हुए और बच्चे को आराम देते हुए उसे स्तनपान करा सकती हैं।


Varsha Rao

Very informative post dear

durga salvi

Varsha Rao thanks dear..

Anaya Meena

very helpful post...hum to travel krte hi rhte h acha lga ye post pdhkr

durga salvi

Anaya Meena thanks dear..

Komal Mishra

Very important post

Recommended Articles

Get the BabyChakra app
Ask an expert or a peer mom and find nearby childcare services on the go!
Phone
Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/102039