प्रसव के बाद ताकत के लिए बनाए जाने वाले इन लड्डू की क्या है विधि, आइए जानें।

बच्चे के जन्म के बाद जच्चा के शरीर में होने वाली कमज़ोरी को दूर करने के लिए उसे ताकत की कई चीज़े खिलाई जाती हैं। गोंद के लड्डू भी उनमें से एक है, जो जच्चा के शरीर की हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं।

गोंद का लड्डू बनाने के लिए सामग्री / Ingredients for making Gond ladoos In Hindi

200 ग्राम गोंद

1 कप आटा

2 कप चीनी

1 कप देसी घी

1 चम्मच खरबूज़े के बीज

50 ग्राम बादाम

5-10 छोटी इलायची

गोंद के लड्डू बनाने की विधि / Gond Laddoo Recipe In Hindi

सबसे पहले गोंद को बारीक तोड़ लें। गोंद को तोड़ने के लिए आप सिल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। अब कढ़ाई में घी गर्म करें और फिर उसमें गोंद को भून लें। जब गोंद अच्छी तरह से फूलने लग जाए, तब समझिए कि वो भुन गया है। अब उसे एक बर्तन में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। अब घी में आटे को भी हल्का सुनहरा होने तक भून लें और फिर उसे निकालकर अलग रख दें। अब कढ़ाई में चीनी और पानी मिलाकर चाशनी बना लें। इस चाशनी में भुना हुआ गोंद, आटा व मेवा मिलाएं। मिश्रण के थोड़ा ठंडा हो जाने पर लड्डू का आकार दें। वैसे जच्चा के लिए बनाए जाने वाले इन लड्डुओं में सोंठ का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

गोंद के लड्डू के फायदे / Gond Ladoos Benefits For Moms Post Pregnancy In hindi

शिशु के जन्म के बाद महिलाओं की रीढ़ की हड्डी में अत्यधिक दर्द होता है, इसके सेवन से दर्द में राहत मिलती है।

प्रसव के बाद शरीर टूट जाता है। इसके सेवन से जोड़ो के दर्द में राहत मिलती है।

इस पोषण भरें आहार का फ़ायदा शिशु को भी स्तनपान के माध्यम से पहुंचता है।

इन लड्डू के सेवन से स्तनों में दूध की वृद्धि होती है। यह लड्डू आपको प्रसव के बाद आई कमज़ोरी को जल्दी से रिकवर करने में मदद करते हैं।

नोट- जिनकी डिलीवरी सर्जरी या जटिलता से होती हैं, उन्हें ये लड्डू नहीं दिए जाते हैं। सर्जरी के टांके ठीक होने के बाद ही इनका सेवन करवाया जाता है क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है जिससे टाकों के प्रभावित होने की आशंका रहती है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

#pregnancyreceipe #bbcreatorcub #pregnancyfood #healthcaretips


Hello Nisha.. very nice post..
Kya delivery k 1 yr bad bhi inka use kar sakte h..

Ha @isha bilkul use Kar sakte he

Nisha ji..
Muje bhut pasand hai gond ke laddu..


Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.
Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/132172