सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद ये 10 सावधानियां जरूर बरतें

1. आराम और नींद ले

सीजेरियन के बाद महिला को कम से कम 6 हफ़्तों तक आराम करना चाहिए। कोई भी ऐसे काम नहीं करने चाहिए जिससे आपके पेट पर जोर पड़े क्योंकि टांकों के फूलने या सूजन होने का डर रहता हैं। कई बार तो टांके टूट भी जाते हैं जिससे आपको बहुत सी परेशानी हो सकती है। जितना हो सके उतना सोये और आराम करे जिससे आपको अपने शरीर को सही और मजबुत बनाने में काफी मदद मिलेगी।

2. भारी वजन उठाने से बचें

ऑपरेशन होने के बाद माँ को आराम करना चाहिए साथ ही ऐसा कोई भारी वजन न उठाए जिससे आपको आगे चल कर परेशानी हो। डॉक्टर भी आपको यह सलाह देते है कि कम से कम 6 सप्ताह तक आपको आराम करने की जरूरत है। कई मामलो में देखा गया है कि अगर कोई महिला इस दौरान ज्यादा वजन उठाती है तो उन्हे कमर में दर्द या ब्लीडिंग भी हो सकती है।

3. अपने खान पान पर विशेष ध्यान दें

सिजेरियन के बाद माँ का शरीर काफी कमजोर हो जाता है जिसके लिए आपको ऐसे पोषक तत्व व पेय पदार्थ लेने चाहिए जिससे आपको डिहाइड्रेशन से बचने में मदद मिले। इस समय कब्ज और गैस की समस्या भी हो सकती है इसलिए इससे बचने के लिये आपको पर्याप्त मात्रा में पानी और फाइबर युक्त फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। ऑपरेशन के बाद फ्राइड फूड तो भूलकर भी न खायें। ये आपके स्वास्थ्य को और बिगाड़ सकता हैं।

4. सीढ़ियों के उपयोग से बचें

सी-सेक्शन से माँ का शरीर काफी कमजोर हो जाता है जिससे आप जल्दी थक जाती है। इसलिए ऑपरेशन के तुरंत बाद सीढिय़ों के उपयोग से बचने की कोशिश करे। ऑपरेशन के बाद डॉक्टर भी आपको यही सलाह देते है क्योंकि इससे पेट पर जोर पड़ता है और साथ ही कई बार सीढिय़ों पर चढ़ने से ब्लीडिंग भी हो जाती है।

5. सेक्स से बचें

सिजेरियन होने के बाद सेक्स (Sex After C Section) से बचने की आवश्यकता होती है क्योंकि इससे आपके टांके पर जोर पड़ेगा और आपको गर्भाशय संबंधी समस्या भी हो सकती हैं। इसलिए कम से कम 6 सप्ताह तक सेक्स से बचे और हो सके तो आप अपने पार्टनर से इसके बारें में बात करे और अपनी परेशानी के बारें में उन्हे बताए।

6. संक्रमण से बचें

सीजेरियन के बाद संक्रमण से बचकर रहने की आवश्यकता हैं जिससे आपको सर्दी जुकाम की समस्या न हो और अगर खांसी आए भी तो धीरे ही खांसे क्योंकि जोर से खांसने पर टांके पर जोड़ पड़ सकता हैं। साथ ही ऐसे जगह पर जाने से बचे जहां पहले से कोई बीमार हो या संक्रमण फैला हो। बुखार महसूस होने पर डॉक्टर से सलाह ले। चोट आदि लगने पर भी डॉक्टर की सलाह लेने की आवश्यकता है।

7. देर तक स्नान न करें

सीजेरियन होने के बाद देर तक स्नान करने से बचे। इससे संक्रमण हो सकता है। थोड़ी देर तक ही स्नान करे और अगर ज्यादा जरूरी हो तो गीले कपड़े से या वाइप्स का प्रयोग करे।

8. स्टीच का रखें ध्यान

जब भी आप अपने स्टीच का ड्रेसिंग बदलती हैं तो अपने हाथ अच्छे से धोएं। संक्रमण को रोकने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। इसके अलावा, स्टीच की जगह के आसपास जमे हुए हरे रंग के निर्वहन या लाल त्वचा जैसे संक्रमण पर ध्यान रखें। यदि आपको ज्यादा दर्द महसूस होता है तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह ले

9. दवाई समय से ले

सिजेरियन होने के बाद आपको थोड़े दिनो तक दर्द और असुविधा महसूस होगी। डॉक्टर द्वारा जो भी दवाइयां दी गयी हो उन्हे समय से ले जिससे आपको अपने दर्द से जल्द से जल्द आराम मिले। दर्द की दवाई पहले आपको नस में दी जाएगी उसके कुछ दिनों के बाद टेबलेट के रूप में दी जाएगी। स्तनपान कराने के दौरान ये दवाई सुरक्षित होती है और आपको एक बड़ी सर्जरी होने के दर्द से राहत मिलेगी।

10. रक्तस्राव पर रखें ध्यान

डिलीवरी के बाद महिला को कुछ दिनो तक रक्तस्राव होता है जिससे लोचिया रक्तस्राव कहा जाता हैं। रक्तस्राव का रंग, स्थिरता समय के साथ बदलती है। आमतौर पर ये 40 दिनों के बाद बंद हो जाती है जिस समय को “जापा” कहा जाता है। पर बहुत बार रक्तस्राव 6 सप्ताह के बाद भी नहीं रुकता है, इसलिए आपको इसका ध्यान रखने की जरूरत है और तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लेने की भी जरूरत है जिससे आपको आगे चल कर कोई परेशानी न हो।

इन सब सावधानियों (Safety Tips after C Section Delivery) के अलावा कुछ और सावधानी (c section ke baad saavdhani) है जो आपको ऑपरेशन के बाद रखनी चाहिए जैसे कि थोड़ा घूमना चाहिए, पेट की मालिश नहीं करवानी चाहिए और तनाव से दूर रहने की जरूरत है क्योंकि इस समय आपका शरीर काफी कमजोर हो जाता है और आप काफी भावुक भी हो जाती है। इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा आराम करने की ही जरूरत है|


Very helpful Post dear

its really helpful tips for every new moms who had c sec..

#bbcreatorsclub

बहुत अच्छी जानकारी है

So helpfully all new mommies plz do read this post..

Nic mene ye shab ka dhayan rahee thi

Mera C section ho k 40 days ho gaye deliveri ke bad se h ghar ke sare kaam kar rahi hu


Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.
Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/132403