यूं तो आप मच्छरों को कम करने के लिए आल आऊट या मोर्टीन का उपयोग करते होंगे लेकिन आपको पता होगा ये सभी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।तो चलिए मैं आपको मच्छरों को कम करने के लिए कुछ दादी नानी के नुस्खे बताती हूं।

सरसों के तेल में अजवाइन पाउडर मिलाकर इससे गत्ते के टुकड़ों को भिगो लें और कमरे में ऊंचाई पर रख दें। मच्छर पास भी नहीं आएंगे।

कमरे में कपूर जला दें और 10 मिनट के लिए खिड़की और दरवाजों को बंद कर दें। सारे मच्छर भाग जाएंगे। किसी कपड़े में कपूर और लौंग को साथ में रखकर बांध के कहीं टांग देने से भी मच्छर कमरे में नहीं आएंगे।

लहसुन की तेज गंध मच्छरों को दूर रखती है। लहसुन का रस शरीर पर लगाएं या फिर इसका छिड़काव करें।

लैवेंडर के फूल की खुशबू असरदार होती है जिससे मच्छर भाग जाते हैं। इस घरेलू उपाय के उपयोग के लिए लैवेंडर के तेल को कमरे में प्राकृतिक फ्रेशनर के रूप में छिड़कें।

लेमन बाम;का पोधा, पुदीने की प्रजाति से संबंधित होता है। इसकी गंध बहुत ही तेज होती है। हालांकि त‍ितली, मधुमक्खियां और इंसानों की इसकी खुशबू अपनी तरफ आकर्षित करती है। आप इसे घर की किसी भी ऐसे कोने में इसे उगा सकते हो जहां आप चाहते हैं कि मच्‍छर न आ सकें। इसके अलावा मच्‍छरों से बचने के ल‍िए इसके पत्तों को अपने स्किन के ऊपर भी लगा सकतें हैं। #hindibabychakra #babychakra #babychakrahindi #mosquitoes #mosquitobites #healthcheck


Very helpful post dear.. Thanks for sharing

will surely try these! helpful post!

Very Helpful post

Thanks Bhavna Anadkat

Thanks Madhavi Cholera

Kafi Halpful h mem Hemari city me itna dengu ho rha h 4 log to gher k h dangu k

Thanks for this tips .humare yahan din Mai b bhut machar hota hai.

What a useful tips

Very helpful tips 👍

Very helpful


Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.
Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/137613