Rewards
बिना अंडे की अंडा करी

सामग्री-

पनीर – 200 ग्राम

उबले हुए आलू – 2 पीस

मैदा – 3 से 4 चम्मच

नमक – आधा चम्मच (स्वाद के अनुसार)

पीला खाद्य रंग – 2 चुटकी

तलने के लिए तेल

ताजा लहसुन पेस्ट – 2 चम्मच

प्याज का पेस्ट – 1 कटोरी

टमाटर के पेस्ट – 2 बड़े टमाटर

काली मिर्च के दाने – 8 से 10 पीस

दालचीनी के टुकड़े – 2 पीस

लौंग – 4-5 पीस

सूखे हुए करी पत्ते – 3-4

सूखी लाल मिर्च – 2 पीस

दही – आधा कप

कसूरी मेथी – आधा चम्मच

गरम मसाला पाउडर – 1 चम्मच

विधि-

-सबसे पहले पनीर को कद्दूकस कर लीजिए। कद्दूकस करने के बाद 2 आलू उबाल लें और उन्हें भी कद्दूकस कर लें तथा पनीर में अच्छी तरह मिला दें।

-इस मिश्रण में आधा चम्मच नमक (स्वाद के अनुसार) डाल दें और इसमें 3-4 चम्मच मैदा मिला लें।

-अब इन मिश्रण को अपने हाथों से अच्छी तरह से मिलाकर आटे की तरह गूंद ले। अब उस गूंद हुए मिश्रण में से 1/3 (एक तिहाई) हिस्सा अलग कर लें।

-अब उस अलग किए हुए 1/3 हिस्से में 2 चुटकी जितना पीला खाद्य रंग डालकर मिला दें।

-अब 1/3 वाला हिस्सा पीला हो गया होगा। अब सफेद और पीले दोनों हिस्सों से बराबर गिनती के गोले बना लें, जिनमें से सफेद वाले बड़े और पीले वाले छोटे होंगे।

-अब इसके बाद सफेद वाले गोलों को दबाकर उनके अंदर पीले वाले गोले को रखें और सफ़ेद वाले गोले को अच्छे से बंद कर दें तथा उसे अपने हाथों से एक अंडे का आकार दे दें । अब उन पनीर के अंडो को सूखे मैदे में लपेट लें।

-इसके बाद कढ़ाई में तेल गर्म करें (तेल थोडा ज्यादा गर्म होना चाहिए) अब उसमें एक-एक कर के सारे पनीर के अंडे डाल दीजिये और 1-2 मिनट तक अंडे फ्राय होने दीजिए (अंडो को अच्छे से फ्राय करने के लिए थोडा-थोडा हिलाते रहे) सुनहरे रंग का होने के बाद उन्हें निकाल लीजिए।

-अब उन अंडो की ग्रेवी बनाने के लिए आपको 2 चम्मच ताजा लहसुन पेस्ट (लहसुन के छोटे-छोटे टुकड़े कर के उन्हें कूट कर बनाया जाता है पेस्ट), 1 कटोरी प्याज के पेस्ट (2 मीडियम साइज़ की प्याज को छोटे-छोटे टुकड़े में काटकर उन्हें मिक्सी में अच्छे से पीस लें), और आपको टमाटर के पेस्ट (2 बड़े-बड़े टमाटर को छोटा-छोटा काटकर मिक्सी में पीसकर) की भी जरुरत होगी।

-उसके बाद कढाई में आधा कप तेल डाले (इच्छा के अनुसार) तेल के गरम होने के बाद उसमें 8 से 10 काली मिर्च के दाने, 2 दालचीनी के टुकड़े, 4-5 लौंग, 3-4 सूखे हुए करी पत्ते (या तेज पत्ता) और 2 सूखी लाल मिर्च डाल दें, इन्हें भूनने के बाद इसमें लहसुन का पेस्ट डाल दें, कुछ सेकेंड तक इसे भून लें।

-अब कढाई को थोडा ढक कर प्याज का पेस्ट इसमें डाल दें, पेस्ट के सुनहरे रंग का होने तक भूने। अब इसमें स्वाद के अनुसार नमक, आधा चम्मच हल्दी, 2 चम्मच जीरा पाउडर और 1 या 2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर (स्वाद के अनुसार) डाल दें।

-इसे भून लें, भूनते वक्त ये जले न इसलिए इसमें थोडा पानी डाल दीजिये, अब इसमें टमाटर का पेस्ट भी डाल दीजिये और अच्छे से भून लीजिये। अब इसमें आधा कप दही डाल दे और मिला लें, फिर इसमें आधा चम्मच कसूरी मेथी और 1 चम्मच गरम मसाला पाउडर और 1 कप पानी डाल दे, अब इसे 2 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकने दें।

-ग्रेवी के अच्छे से पकने के बाद इसमें पनीर के अंडे एक-एक कर के डाल दें और उसमें थोडा सा हरा धनिया भी डाल दें और इसे ढक कर 2 से 3 मिनट इसे पकने दें।

-बिना अंडे की अंडा करी तैयार हो चुकी है, इसे गर्मा-गर्म परोसें ।

फोटो- गूगल से साभार

#babynutrition #snackrecipes #tiffinrecipes #instantrecipes



Get the BabyChakra app
Ask an expert or a peer mom and find nearby childcare services on the go!
Phone
Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/150389