babychakra-rewards
कन्या का मासिक राशिफल / Kanya Masik Rashifal in Hindi

January, 2020

सामान्य

कन्या राशि होने के कारण आप काफी व्यवहारिक हैं और अपनी भावनाओं को प्रदर्शित करना बखूबी जानते हैं। आप भावना के स्तर पर नहीं बल्कि हक़ीक़त के स्तर पर जीते हैं। इसलिए आप जीवन में अच्छी सफलता अर्जित करते हैं। आप हर महफिल की जान होते हैं और उम्मीद करते हैं कि आपके चारों ओर रहने वाले लोग आपकी प्रशंसा भी करें। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप केवल व्यर्थ नहीं ऐसा करते हैं बल्कि आप इस योग्य हैं कि आप प्रशंसा प्राप्त करें। आपको अपनी तारीफ सुनने में अच्छा महसूस होता है और आप खुद को सजाने संवारने पर भी अच्छा ध्यान देते हैं। आप के अंदर वाक् चातुर्य कूट-कूट कर भरा है और अपनी बातों के माध्यम से ही लोगों से अपना काम निकलवा लेते हैं। आप की यही ख़ासियत आपको औरों से अलग करती है और यही आपकी जल्दी तरक्की प्राप्त करने की इच्छा को भी दर्शाती है। इसके अलावा आप अपनी उम्र से कुछ कम देखते हैं और इसलिए अधिक उम्र होने पर भी आप जवान दिखाई देते हैं। वर्ष 2020 का पहला महीना जनवरी आपके लिए कई तरह के उतार-चढ़ाव को लेकर आया है। इस महीने पारिवारिक जीवन, आर्थिक जीवन और करियर के मामले में आपको विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी क्योंकि यह इस महीने आप के कमजोर पक्ष रह सकते हैं। इस दौरान यात्राएं थोड़ी कम होंगी और उनसे संबंधित लाभ भी कम होंगे। इस दौरान आपके अंदर ग़जब की फुर्ती देखने को मिलेगी और आप अपने साहस और पराक्रम में वृद्धि महसूस करेंगे। आपके छोटे भाई बहन आपसे किसी बात को लेकर नाराज़ हो सकते हैं इसलिए समय रहते उन्हें मना लें, आखिर उन्हें आपके प्यार की आवश्यकता है। महीने की शुरुआत में मित्रों से मेलजोल होगा लेकिन उसके बाद आप अपने निजी जीवन में अधिक व्यस्त हो जाएंगे इसलिए आपकी दिनचर्या भी परिवार और काम तक सीमित हो जाएगी।

कार्यक्षेत्र

आपके करियर में इस महीने थोड़ा उथल पुथल हो सकता है और उसकी वजह आपकी निजी जिंदगी होगी जिसमें परेशानियां होने के कारण आप अपने काम में ध्यान नहीं दे पाएंगे। लेकिन यदि आपको अपने करियर में तरक्की पानी है तो आपको इन सब से बाहर आना होगा और मुख्य रूप से अपने काम पर फोकस करना होगा। इस दौरान आपके सहकर्मी अच्छा प्रदर्शन करेंगे और आपको भी उनसे अच्छे काम करने की प्रेरणा मिलेगी। हालाँकि आपके सहकर्मी आपके साथ अच्छा सहयोग नहीं करेंगे इसलिए अपने काम में खुद आगे बढ़कर आपको प्रदर्शन करना होगा। अनेक ऐसी स्थितियां आएँगी जब आपका मन अपने काम से हटने लगेगा और आप मानसिक तनाव में आ जाएंगे, लेकिन आपको हिम्मत नहीं हारनी है, बल्कि इन चुनौतियों से आगे बढ़कर अपने काम को कर के दिखाना है। बिज़नेस में अभी स्थिति जस की तस बनी रहेगी और अधिक मुनाफ़े के लिए अभी आपको प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। लेकिन आप जो योजनाएं आज बनाएँगे वहीं भविष्य में आप के लिए सफलता के मार्ग खोलेंगी इसलिए अपने व्यापार को विस्तार देने के लिए नई-नई योजनाएं अवश्य बनाएं और उनका प्रतिपादन करें। फाइनेंस, कंसल्टेंसी, मीडिया, मैनेजमेंट, कला, अभिनय, नाटक, इंश्योरेंस आदि क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को अच्छी सफलता मिलेगी।

आर्थिक

इस महीने आप के सामने आर्थिक चुनौतियाँ आ सकती हैं। धन संबंधित मामलों में सोच समझ कर चलना होगा क्योंकि आमदनी सामान्य रहेगी और ख़र्चे बढ़ सकते हैं। इस महीने आपको अपने घर पर खर्च करना पड़ेगा और घर में रोज़मर्रा की वस्तुओं पर भी अच्छा खर्च होगा। परिवार के किसी खास व्यक्ति की तबियत बिगड़ जाने से उनकी देखभाल और उनके उपचार पर भी अच्छा खासा पैसा खर्च होने से आपकी आर्थिक स्थिति पर प्रभाव पड़ेगा। हालांकि महीने के मध्य में विदेशी स्रोतों से आमदनी आने की संभावना रहेगी लेकिन नौकरी पेशा लोगों के लिए विशेष रूप से सावधानी रखने का समय रहेगा। आपके व्यापार में उन्नति तो होगी लेकिन अभी पैसा आपके हाथ में नहीं आएगा। आपकी स्थिति ऐसी होगी कि आपका कार्य तो नहीं रुकेगा लेकिन हाथ में पैसा नहीं आएगा। इसी वजह से आप मानसिक तनाव का शिकार हो सकते हैं, जिससे समय रहते बचना आपके लिए जरूरी होगा। किसी भी तरह के तनाव को अपने ऊपर हावी ना होने दें और धैर्य रखें। 24 जनवरी के बाद जब शनि का गोचर पंचम भाव में होगा तो शनिदेव की कृपा से आपको धन प्राप्ति का मार्ग मिलेगा। आपने जो अभी तक ज्ञान और विद्या अर्जित की है उसी की सहायता से आप अच्छा धन अर्जित कर पाएंगे और ना केवल पैसा कमाएंगे बल्कि उसे संचित कर पाने में भी सफल रहेंगे। इस दौरान किसी भी तरह का निवेश करने से आपको बचना चाहिए क्योंकि आर्थिक स्थिति के लिए यह निवेश मुसीबतों भरा साबित हो सकता है। महीने के अंतिम सप्ताह में आप अपना कोई पुराना कर जा चुका सकते हैं जिससे आपको काफी हद तक अपनी नियमित दिनचर्या के खर्च करने में आसानी होगी।

स्वास्थ्य

महीने की शुरुआत स्वास्थ्य में परेशानियों के साथ हो सकती है लेकिन 13 जनवरी के बाद जब बुध का गोचर मकर राशि में होगा तब आपके स्वास्थ्य में अच्छा सुधार आएगा और पुराने समय से चली आ रही परेशानियों से मुक्ति मिलेगी। इस दौरान आप काफी स्वस्थ रहेंगे और हर काम को चुस्ती फुर्ती के साथ संपादित करेंगे। 31 जनवरी को जब महीने का अंत होगा तब बुध का गोचर कुंभ राशि में आप के छठे भाव में होगा, इस समय से दोबारा आपको स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ सकती हैं इसलिए अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें और अपना ध्यान रखें। चतुर्थ भाव में ग्रहों का जमावड़ा आपको हृदय, फेफड़ों, श्वसन तंत्र और त्वचा संबंधित परेशानियां दे सकता है। इसलिए यदि आप ऐसी कोई समस्या महसूस करते हैं तो बिना विलंब किए चिकित्सीय परामर्श लें ताकि किसी भी बीमारी को बढ़ने से पहले ही समय रहते रोक लिया जाए। #drpardeepkumar


bahot badhiyaa.. aapko naye saal ki mubarak ho


Get the BabyChakra app
Ask an expert or a peer mom and find nearby childcare services on the go!
Phone
Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/150949