#WorldBreastfeedingweek
मैं धन्यवाद देना चाहुँगी Babychakra team को इस पहल के लिये...बहुत सारी भ्रांतियाँ हैं हमारे समाज में स्तनपान को लेकर...बहुत सी बातें मुझे पता नहीं थीं पहली बार ..दूसरी बार में पता चलीं .. उनमें से कुछ हैं...
ज्यादा दूध पीने से ज्यादा दूध बनता है- यह मिथक है ,दूध तो बनता ही है ,माँ की कैल्सियम की कमी दूर करने के लिये दूध पीना व कैल्सियम की सप्लिमेंट लेना जरूरी है।इस समय माँ को संतुलित पोषक आहार की आवश्यकता रहती है।यदि ज्यादा दूध पियेंगे तो बाकी पोषक तत्वों की मात्रा कम न रह जाये।दिन में 2 गिलास दूध काफी है।
बच्चे को गोद में लेकर झुक कर दूध पिलाओ- यह गलत तरीका है। बच्चे को गोद में लेना तो ठीक है लेकिन उसे अपने स्तन के लेवल तक लाऐं , गोद में तकिया रखकर उस पर बच्चे को लिटाकर बच्चे को दूध पिलाऐं, अपने हाथ के नीचे भी एक तकिया का सपोर्ट लें।इससे आपको झुकना नहीं पड़ेगा और आपकी पीठ भी नहीं दुखेगी। एक और बात डिलीवरी के बाद लोवर बैक और हिप्स के बीच गढ्ढा बढ़ जाता है इसलिए वहाँ पर भी सपोर्ट के लिये एक तकिया या मसनद लगायें।आपकी पीठ और कमर आपको Thank you कहेगी।
हर बार फीड कराते समय एक गिलास पानी पी लें-स्तनपान कराने वाली माँ यदि हर फीड से पहले एक गिलास पानी पिये तो उसका मन ठीक रहता है,चिङचिङापन नहीं रहता और शरीर में पानी की कमी भी नहीं रहती।
माँ की मनःस्थिति का प्रभाव दूध की मात्रा पर पड़ता है- यह सच है , खुश रहें, आप सौभाग्यशाली हैं कि आप एक नन्ही जान को इस दुनिया में लाये है..उसे प्यार से पाल पोस रहे हैं । मेडिकल रिसर्च से भी यह साबित हुआ है कि यदि माँ टेन्शन में रहती है तो उसके दूध की मात्रा कम हो सकती है।शुरूआती दिनों में तो यह बात ज्यादा मायने रखती है।
कोई भी दवा इस समय अपने आप न लें- सही है , कुछ दवाइयों के तत्व माँ के दूध में भी चले जाते हैं जो बच्चे को नुकसान कर सकते हैं। इसलिये यदि आवश्यक है तो ही दवाई लें और डाॅक्टर के दवाई लिखने से पूर्व ही बता दें कि आप स्तनपान करा रही हैं ।जिससे वह उचित दवा लिखें।
स्तनपान के समय कोई डिटोक्सीफिकेशन नहीं-बहुत सी नयी माँओं को वजन कम करने की जल्दी होती है और कॊई उन्हें सुबह नीबू पानी या हर खाने से पहले Apple cider vinegar पानी में लेने की सलाह देता है कि शरीर से जहरीले पदार्थ निकल जायेंगे और वजन कम हो जायेगा। लेकिन आप को यह नहीं करना है,यह टाक्सिन्स दूध के रास्ते बेबी के शरीर में जा सकते हैं।
अभी बस इतना ही । उम्मीद है इस जानकारी से नयी माँओं को फायदा मिलेगा...और उनका स्तनपान का सफर अच्छा रहेगा...धन्यवाद
दीप्ति कुशवाहा


Khushboo Chouhan

Thanku Deepti, ye share karne hai, ye bahut sari moms ke liye kafi useful hai!

Sonia Aharwal

Thanks; for; information
About feeding

Shristhy thapa(sunam)

Thank you Deepti kush

Sonam patel

Deepti ye kaafi achi post hai... Share karne k liye thanks.

Deepti Kush

Thank you Khushboo Chouhan Sonia Aharwal Shristhy thapa(sunam) Sonam patel that you found this post helpful & shareworthy 😊

Deepti Kush

asha chaudhry Priya Sood Naiyya Saggi Neha Mani Mishra Neha Agarwal Swati Upadhyay

suman tiwari

Very nice post.......thanku is post ko share krne ke liye

Asha Milind

Thank you for information

gori sharma

Thanks 4 information dear

Get the BabyChakra app
Ask an expert or a peer mom and find nearby childcare services on the go!
Phone
Scan QR Code
to open in App
Image http://app.babychakra.com/feedpost/48536