डबल एवं ट्रिपल मार्कर टेस्ट

क्या है डबल एवं ट्रिपल मार्कर टेस्ट?

आपकी गर्भावस्था के दौरान, आपके और आपके अजन्मे बच्चे की भलाई की जांच के लिए कई परीक्षण किए जाते हैं। प्रौद्योगिकी में अत्यधिक प्रगति के साथ, अब भ्रूण होने पर आपके बच्चे में विकारों का पता लगाना संभव हो गया है।





परीक्षणों में, भ्रूण में जन्मजात और अनुवांशिक विकारों की जांच के लिए मार्कर परीक्षण किया जाता है। यह डाउन सिंड्रोम और अन्य अनुवांशिक विकारों से पीड़ित आपके बच्चे की संभावनाओं का विश्लेषण करता है। चूंकि ये बच्चे के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक विकास दोनों को प्रभावित करते हैं, इसलिए उन्हें पहले और दूसरे ट्राइमेस्टर के दौरान अधिक गंभीरता से लिया जाता है।

डबल मार्कर टेस्ट

डबल मार्कर टेस्ट आमतौर पर आपकी गर्भावस्था के 10-13 सप्ताह के बीच किया जाता है। भ्रूण में डाउन सिंड्रोम, ट्राइसोमी 18 और ट्राइसोमी 21 के जोखिम का आकलन करने के लिए परीक्षण किया जाता है।





यह एक रक्त परीक्षण है, जहां पीएपीपी-ए और एचसीजी मार्करों की जांच की जाती है। यह अनुवांशिक असामान्यताओं के लिए अल्ट्रासाउंड नचल (एनटी) स्कैन भी जांचता है। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह डॉक्टरों को बताता है कि आगे विश्लेषण के लिए जाना है या नहीं। नुचल ट्रांसप्यूसीेंसी (एनटी) बच्चे की गर्दन के पीछे पारदर्शी क्षेत्र है, जो इस क्षेत्र की तरल पदार्थ और मोटाई के कारण होता है। यह क्षेत्र 14 सप्ताह के बाद कम हो जाता है, इसलिए 14 सप्ताह पहले किए जाने से पहले इसकी जांच की जानी चाहिए।

ट्रिपल मार्कर टेस्ट ट्रिपल मार्कर टेस्ट आमतौर पर आपकी गर्भावस्था के 14-20 सप्ताह के बीच किया जाता है। परीक्षण आमतौर पर डाउन सिंड्रोम, एडवर्ड सिंड्रोम और आपके बच्चे में तंत्रिका ट्यूब दोषों के जोखिम का विश्लेषण करने के लिए किया जाता है।

यह परीक्षण अल्फा-फेरोप्रोटीन (एएफपी), मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी), और प्लेसेंटा में एस्ट्रियल स्तर को मापता है।

डॉ पूनम निशित

Kinetic Physiotherapy

And rehabilitation center

Bhilwara, Rajasthan





Very helpful

Thank you share karne ke lye dear, aise hi informative cheeze share karte rahiye!


Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.
Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/52645