#hindibabychakra #coldandcoughremedies

घर पर बनायें कफ सिरप।

〰️〰️🔸〰️〰️🔸〰️〰️

ठंड के मौसम ने हलकी हलकी दस्तक देनी शुरू कर दी है,इस मौसम में सेहत का खास ध्यान रखना पड़ता है,क्योकि इस मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी, गले की खराश आदि समस्याएँ होने का खतरा बना रहता है.बहुत लोग सर्दी जुकाम हो जाने पर एंटी एंटीबायोटिक्स दवाओं का सेवन करते है पर हम आपको बता दे की ये आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर डालती है, इसलिए इन दवाओं को लेने से अच्छा है की आप घर पर सर्दी-जुकाम को ठीक करने के लिए आयुर्वेदिक सिरप का इस्तेमाल करे.आप इसे घर पर ही बना सकते है. आज हम आपको घर पर ही कफ सिरप बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे है.

आवश्यक सामग्री

〰️〰️〰️〰️〰️

10-12 तुलसी के पत्ते,3-4 लौंग,2 चम्मच शहद ,चुटकीभर सेंधा नमक ,सोंठ और दालचीनी पाउडर,2-3 काली मिर्च

बनाने का तरीका

〰️〰️〰️〰️〰️

कफ सिरप बनाने के लिए सबसे पहले तुलसी के थोड़े से पत्तो को लेकर धो ले,अब इसमें लौंग, सेंधा नमक, काली मिर्च, सोंठ और दालचीनी पाउडर मिला दे,अब इन सभी को एक साथ मिलाकर अच्छे से पीस लें. अब गैस पर एक बर्तन में एक गिलास पानी डालकर चढ़ा दे,जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें तुलसी के पेस्ट डाल दे.जब पानी उबलते उबलते आधा रह जाएं तो इसे आंच से उतार ले.जब ये पानी ठंडा हो जाये तो इसमें शहद मिला दे. सिरप तैयार है. अब इसे एक कांच की शीशी में भरकर रख लें. सर्दी-जुकाम, गले में खराश होने पर इसका सेवन करें।

〰️〰️🔸〰️〰️🔸〰️〰️🔸〰️〰️🔸〰️〰️🔸〰️〰️


Very helpful..
Bookmark

Is syrup ko kinti age valo ko de skte hai baby ko de skte hai age ke according dose bataye

52days ke beby ko de skte hain kya. agr de skte hain to kitni deni hai

Mera Bebe 37 Dinka he use he probably he mye dava de sakte ho ka


Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.

Recommended Articles

Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/81961