;
माता हमेशा बच्चों के लिए प्राकृतिक जुलाब की दवाई देने की सलाह देती हैं। हालांकि, कब्ज की दवाई हमेशा इसका का समाधान नहीं करते हैं। फिर क्या करना चाहिए?
;
सब के बाद, कब्ज उम्र समूहों में सबसे आम समस्याओं में से एक है, और शिशु इसमें अपवाद नहीं हैं। जब बच्चे कहते है जब पॉटी करते वक्त उन्हें दर्द होता है, यह संभवतः दर्दनाक कब्ज का संकेत है।
;
बच्चे की कब्ज को कैसे पहचान सकते है?
;
अपने छोटे से एक में कब्ज की पहचान करना बहुत आसान है। बच्चों में कब्ज के लक्षण शामिल हैं
;
आपका शिशु पहले की तुलना में कम स्वस्थ है
वह कठोर और सूखा मल पास करता है
वह रोता है
आप डायपर में या बच्चे के टॉयलेट सीट पर खून देखते हैं
उसका पेट दृढ़ हो जाता है
वह भोजन से इनकार करता है
;
बच्चों में कब्ज का कारण क्या हो सकता है?
;
बच्चे को कब्ज़ होने के कई कारण हो सकते हैं। ये कारण उम्र के साथ बदलते हैं लेकिन कुछ सामान्य कारण यहां सूचीबद्ध हैं।
;
आहार जो फाइबर में कम है पानी या तरल पदार्थों का खराब सेवन मल को अधिक समय तक रोकता है। यदि आपके बच्चे को पॉटी करते समय पिछला दर्दनाक अनुभव हुआ है, तो यह टॉडलर्स में कब्ज के सबसे सामान्य कारणों में से एक है।
;
बीमारी जो उल्टी या भोजन या पानी के कम सेवन को उत्तेजित कर सकती है, कब्ज का कारण हो सकती है कुछ दवाएं समय से पहले बच्चे फार्मूला-फीड या टॉप फीड में स्थानांतरित होने पर स्तनपान करने वाले शिशुओं को कब्ज का अनुभव होने की संभावना होती है, शिशु में कब्ज से बचने के लिए वीनिंग धीरे-धीरे किया जाना चाहिए।
;
कब्ज़ वाले बच्चे का समाधान कैसे करे?
;
यदि आपने पहली बार अपने बच्चे के कब्ज पर ध्यान दिया है, तो आपके बच्चे के भोजन या आहार में मामूली बदलाव आपके लिए काम कर सकते हैं।
;
पानी की खपत
यदि आपका बच्चा 1 वर्ष से कम उम्र का है, तो अपने बच्चे को हर दिन लगभग 80-120 मिली पानी या कुछ फलों का रस दें, यदि आपका बच्चा 1 वर्ष से अधिक उम्र का है, तो उसे हर दिन लगभग आधा लीटर पानी या तरल पीने के लिए प्रोत्साहित करें।
;
आहार में परिवर्तन
छोटे बच्चों के लिए, स्तनपान का अधिक और फार्मूला फ़ीड का करना चाहिए। फलों, सब्जियों, गेहूं, जौ या अनाज जैसे फाइबर युक्त भोजन को शामिल करना भी मदद कर सकता है। फार्मूला फीड या टॉप फीड्स से बचना शिशु कब्ज के लिए सबसे अच्छी दवा है। दही और दही जैसे प्रोबायोटिक्स के साथ फल और सब्जियों सहित बड़े बच्चों के लिए पाचन स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।
;
अभ्यास
यदि आपका बच्चा 1 वर्ष से कम है, तो धीरे से रगड़ने या उनके पेट की मालिश करने से असुविधा को दूर करने में मदद मिल सकती है। आप अपने छोटे से बच्चे को कुछ निष्क्रिय व्यायाम दे। यदि आपका बच्चा 1 वर्ष से अधिक है, तो आप उसे साइकिल चलाने या सवारी करने या कुछ अन्य अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, जो पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं दूध - यह एक प्राकृतिक तरल है जो कब्ज को कम करता है।
;
फल, दूध और पानी का सेवन को बढ़ावा देना बच्चों के लिए सबसे अच्छी प्राकृतिक दवा है, जो आमतौर पर लगभग एक सप्ताह के समय में बच्चे की कब्ज को हल करता है। शायद ही कभी ये तकनीकें विफल होती हैं; तब आपको बाल चिकित्सा दवा की आवश्यकता हो सकती है।
;
बच्चों के लिए दवा का उपयोग करना अनुशंसित उपचार नहीं है, लेकिन यदि आपने बहुत अधिक परिणामों के बिना कुछ वर्णित तकनीकों या घरेलू उपचारों की कोशिश की है, तो आपको अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करने के बाद दवा का उपयोग करना पड़ सकता है।
यह बाल दवा शामिल हो सकते हैं
;
ग्लिसरीन सपोसिटरी
Psyllium पाउडर या माल्ट-जौ का अर्क
Lactulose
सोर्बिटोल
पॉलीथीन ग्लाइकॉल
मैग्नीशिया का दूध
सेना
डोक्यूसेट सोडियम
ये दवा कुछ साइड इफेक्ट्स करते हैं और 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
#kidshealth;#constipation;#constipationinbabies


Roopam Chaturvedi

Powder milk kya 24 din. K bache k liye sahi hai

Roop Tara

Roopam Chaturvedi jaha tak possible ho sake bacche ko Brest feed karae. 6 month tak Brest feed ke alawa kuch bhe na de paani bhe nhi but kisi wajah se breastfeed nhi kara sakte to aap formula milk de sakte h. LACTOGEN (STAGE 1) formula milk 24 din ke bacche ko de sakte h but ek dene se pahle dr se consult kar le

Recommended Articles

Get the BabyChakra app
Ask an expert or a peer mom and find nearby childcare services on the go!
Phone
Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/86919