घर पर बनाएं ये 3 लो-कैलोरी ड्रिंक्स, बॉडी होगी डिटॉक्स;
सुबह-सुबह गर्म चाय या कॉफी मिल जाए, तो शरीर में ताजगी आ जाती है।' अगर आप भी यही सोचकर रोजाना अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं, तो थोड़ा संभल जाएं। कुछ लोगों को इन पेय पदार्थों की इतनी लत होती है, कि वो दिन में कई कप चाय या कॉफी पी लेते हैं। आपको ये बात पता है कि चाय-कॉफी का ज्यादा सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। अगर आप दिन की शुरुआत ऐसे गर्म पेय से करना चाहते हैं, जो आपके शरीर को दिनभर एनर्जी से भरपूर, गर्म और तरोताजा रखने के साथ-साथ आपके सेहत के लिए भी फायदेमंद हो, तो हम आपको बताते हैं 3 लो कैलोरी ड्रिंक्स। ये ड्रिंक्स न सिर्फ आपका वजन बढ़ने से बचाएंगी बल्कि आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स (गंदे और अपशिष्ट पदार्थ) को बाहर निकाल देंगी।
नींबू-अदरक
नींबू विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है। विटामिन सी का सेवन आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) बढ़ाता है। अदरक आपके शरीर को सर्दियों में गर्म रखता है और आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है। नींबू और अदरक की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक कप से थोड़ा ज्यादा पानी लें और इसे उबालने के लिए रख दें। जब पानी उबलने लगे, तो इसमें आधा चम्मच अदरक घिसकर या छोटे-पतले टुकड़ों में काटकर डालें। जब पानी और अदरक पककर एक कप रह जाएं, तो इन्हें छान लें। अब इसमें आधा नींबू का रस निचोड़ लें।
क्यों है फायदेमंद
दरअसल गर्म पानी आपके लिवर और किडनी में मौजूद सभी टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। नींबू और अदरक दोनों इम्यूनिटी को बूस्त करते हैं और पाचन को बेहतर बनाते हैं। इसके साथ ही इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपको इंफेक्शन से भी बचाते हैं। गले में खराश, जुकाम, बुखार, फ्लू आदि में ये चाय आपके लिए बहुत फायदेमंद है।
सौंफ की चाय
खाने का स्वाद बढ़ाने या माउथफ्रेश करने के लिए सौंफ का प्रयोग किया जाता है। क्‍या आप जानते हैं कि सौंफ की चाय पीने से शरीर की कई सारी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करती है। इसे पीने से पेट की समस्‍या जैसे कब्‍ज और एसिडिटी से लेकर वजन कम करने और दिल की समस्‍याओ तक कई तरह की समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है। सौंफ की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक कप पानी लें। अब इस पानी में आधा चम्मच से थोड़ा ज्यादा सौंफ डालें और उबालने के लिए रख दें। जब तक पानी का रंग नहीं बदलता तब तक पानी को उबालते रहें। बस आपकी चाय तैयार है।
क्यों है फायदेमंद
सौंफ की चाय शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्‍स बाहर निकालते है। जिससे आपको रिलैक्स महसूस होता है, जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है और चेहरे पर ग्‍लो आता है। साथ ही यूरिन से जुड़ी समस्‍याएं भी दूर होती है। ऐसे में बस एक कप सौंफ की चाय पीने से आपको पेट की जलन से तुरंत राहत दिलाती है। इसके अलावा डायरिया, गैस की समस्या, कब्‍ज और पीरियड पेन में भी सौंफ की चाय पीने से आराम मिलता है। सौंफ की चाय में पोटैशियम की मौजूदगी बीपी कंट्रोल करने में मदद करता है।
मुलेठी की चाय
मुलेठी की चाय सर्दियों में होने वाली समस्याएं जैसे- सर्दी, जुकाम, गले में खराश आदि को ठीक करती है। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये चाय लिवर की गंदगी को पूरी तरह साफ करती है, जिससे आपका स्वास्थ्य मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है और आप हमेशा स्वस्थ रहते हैं। इस चाय को बनाने के लिए एक चुटकी मुलेठी के पाउडर को उबलते हुए पानी में डालें और उसमे थोड़ी सी चायपत्ती डालें। आप चाहें तो ग्रीन टी भी डाल सकते हैं। इसे 10 मिनट तक उबालें और छान लें। मिठास के लिए इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं या ऐसे ही पिएं।
क्यों है फायदेमंद
मुलेठी में कार्बन टेट्राक्लोराइड होता है जिससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। मुलेटी पेट की समस्‍याओं को दूर करने के लिए बहुत ही प्रभावी है। मुलेठी लिवर के लिए लाभप्रद है। लिवर से निकलने वाले बाइल जूस के स्राव में भी मुलेठी काफी असरदार होती है।
#hindibabychakra #healthydrinks #babychakra


Isha Pal

Waoooo... Very helpful.. I'll definitely try...

Roop Tara

Thanks dearIsha Pal

Recommended Articles

Get the BabyChakra app
Ask an expert or a peer mom and find nearby childcare services on the go!
Phone
Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/88094