गर्भावस्था में भूख ना लगने के कारण/ Reasons for loss of appetite during pregnancy

ज्यादातर महिलाओं को गर्भावस्था मे भूख ना लगने कि बात सामने आती है कारण चाहे जो भी हो पर ये आपके और होने वाले बच्चे के लिये सही नही है।

पहली तिमाही में भुख ना लगने का सबसे पहला कारण है की गर्भावस्था के दौरान हॉमोन का असंतुलन जिसकी वजह से जी मिचलाता रहता है और अपको कुछ खाने का मन नहीं करता। साथ ही बार बार उल्टी होने कि वजह से मुंह का स्वाद खराब हो जाता है जिससे कुछ खाने का मन नहिं करता है ।

गर्भावस्था के दूसरे तिमाही मे आपका पाचन तंत्र धीमा हो जाता है। बच्चे के बढ़ते आकार के कारण आपके पेट पर पड़ने वाले दबाव कि वजह से गर्भावस्था में भूख कम लगती है और कब्ज की शिकायत रहती है। इसके अलावा गर्भावस्था में मानिसक तनाव और दुसरे कई शारीरक और मानिसक परिवर्तन होते रहते हैं जिसके कारण गर्भावस्था मे भूख ना लगने की शिकायत होती है।

गर्भावस्था के आखिरी यानि तीसरे तिमाही में हॉर्मोन का स्तर बढ़ जाता है जिससे आपका पाचन धीमा पड जाता है। इस तिमाही मे आपको आयरन खाने की सलाह भी दी जाती है जिसके कारण आपको कब्ज कि समस्या रहती है और भूख कम लगती है। गर्भावस्था के आखिरी दिनों मे आपके बच्चे का बढ़ा आकार आपके पेट पर दबाव डालता है जिसके कारण आपको भूख कम लगती है और थोडा सा खाना खाने पर पेट भरा महसुस करती हैं।

गर्भावस्था के दौरान भूख बढ़ाने के उपाय

नये-नए व्यंजन आजमाएं (New Dishes) -अगर आप एक ही प्रकार का भोजन खाकर तंग आ गई हैं तो कुछ नया ट्राई करें, जिससे आपका मन बदल जाये। बस इस बात का ध्यान रखें कि भोजन ऐसा हो, जो आपको और आपके बच्‍चे को ताकत दे। फूड के स्‍वाद और सूरत में बदलाव आने से खाने का मन करता है।

पोषण से भरपूर नाश्ते खाये (Eat Healthy Snacks)- गर्भावस्‍था के दिनों में हेल्‍दी स्‍नैक्‍स खाएं। इनके सेवन से गर्भवती महिला की भूख में वृद्धि होती है और पाचन क्रिया में भी सुधार आता है। चिप्स और तले भुने बाहर के सामान के बजाय फल और मेवे खाये।

योग करे (Practice Yoga) - प्रेग्‍नेंसी के दिनों में योगा करने से भूख बढ़ती है। योगा में कई ऐसे आसन होते है जो मुख्‍य रूप से भूख को बढ़ाने के लिए किए जाते है। लेकिन याद रखें, इन सभी आसनों को एक योग्य ट्रेनर की गाइडेंस में ही करें, वरना आपको दिक्‍कत हो सकती है।

अपने डाक्टर से सलाह ले (Consult Doctor) - प्रेग्‍नेंसी के दिनों में कई महिलाओं को सुबह के दौरान काफी ज्‍यादा कमजोरी लगती है जिसके कारण वह कुछ भी खाने का मन नहीं बनाती है और उनकी भूख खत्‍म होने लगती है। ऐसे में सुबह आने वाली कमजोरी को दूर करने के उपाय करें, डॉक्‍टर से सलाह लें, इसके बाद भूख, खुद-ब-खुद बढ़ जाएगी।

अपनी मनपसंद चीज़ें​ खाये (Eat Favourite Foods) - प्रेग्‍नेंसी के दिनों में महिलाओं की मेंटल कंडीशन भी अलग हो जाती है, ऐसे में उन्‍हे जो अच्‍छा लगे वह खाने दें, बस इतना ध्‍यान रहें कि उस फूड के सेवन से उन्‍हे या उस बच्‍चे को किसी प्रकार का नुकसान ना हों। मनपसंद खाना खाने से भूख में बढ़ोत्तरी होती है।

ध्यान रहे कि प्रेग्नेंसी के इन पलों को आप बोझिल ना बनने दें। हमेशा सकारात्मक रहें और गर्भावस्था के इन पलों का भरपूर आनंद लें क्योंकि बहुत जल्द आपकी जिंदगी में ईश्वर का सबसे बड़ा वरदान शामिल होने वाला है।

#babychakrahindi

#pregnancy

Source:parentune


Very helpful post dear

Very helpful

Very nice line

Very helpful post


Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.
Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/95678