Rewards
#hindibabychakra

#parentingtips

क्‍या आप अपने शिशु को मुंह में अंगुठा दबाए चूसते हुए देख तनाव में आ जाती हैं, खैर, अब इसमें तनाव में आने की कोई जरुरत नहीं है। क्‍योकि इसका सरल उपाय अब मिल चुका है, जिससे शिशु यह आदत पल भर में छोड़ देगा। अंगूठा चूसने वाली तो बच्‍चों की पुरानी और आम आदत है। ऐसा करने से एंडोफिन्‍स नामक द्रव का उत्‍पादन होता है जिससे शिशु का दिमाग शांत हो जाता है और उसे जल्‍द नींद आ जाती है। कभी-कभी ऐसा करने से कोई समस्‍या पैदा नहीं होती पर लगातार अंगूठा चूसते रहने से नाखून की गंदगी पेट में जाने से शिशु बीमार हो सकता है। अगर आपको शिशु की अंगूठा चूसने की आदत छुड़ानी है तो इस उपाय को जरुर अपनाएं-

;

इस तरह छुड़ाएं आदत

1.गुस्‍सा दिखाने से बात नहीं बनेगी- बच्‍चे के सामने कभी भी गुस्‍सा या झुंझलाहट न दिखाएं। इससे बच्‍चे को क्रोध आएगा और वह इससे वह इस आदत को और भी अपना लेगा।

2.उसे विचलित करें- मार्केट में कई प्रकार की चीज़े उपलब्‍ध हैं जिससे बच्‍चे की त्‍वचा और नाखून को बचाया जा सकता है। उसके मुंह में निप्‍पल या शुगर कैंडी डाल दें जिससे वह अपने अंगूठे को मुंह में न डाल सके। उसका ध्‍यान अंगूठे की ओर से हटा कर खिलौने, पज्‍जल या गाने की ओर आकर्षित करें।

3.हमेशा वही करें जो शिशु को पसंद हो- जो भी आपका बच्‍चा करने को कहे उसे कभी भी नजरअंदाज न करें। बताया जाता है कि बच्‍चा तभी अंगूठा चूसता है, जब वह तनावा में आ जाता है। इसलिए उसकी कही हई बात को नकारे नहीं।

4.थोड़ा स्‍मार्ट बने- प्राकृतिक तेल यानी की नीम या सरसों का तेल उसके अंगूठे पर लगा दें, जब उसे अपना अंगूठा कड़वा लगेगा, तो वह खुद ही अंगुठा चूसना बंद कर देगा। इस तरीके को कुछ दिनों तक चलाएं और फर्क देखें।

5.उसको खुश रखें- जब भी वह अकेला महसूस करें, तो उसे कोई कार्य करेन को दे दें और जब वह उस कार्य में सफल हो जाए, तब उसे शाबाशी दें। इससे वह पुरस्कृत महसूस करेगा और अंगूठा चूसना बंद कर देगा।


Thanks for sharing... Bahut Achi Jankari hai

Very helpful post dear

उपयोगी जानकारी

Thks for sharing. Hmr liye bahut helpful h

Nice information

Helpful post

Helpful tips

Very useful Post

Helpful post dear

Helpful post

Is post ki mujhe jrurt thi, Thanks


Recommended Articles

Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/97144