babychakra-rewards
Stock up your essentials today! Expect a delay in delivery, owing to the current instability, but we assure prompt delivery.
Stock up your essentials today! Expect a delay in delivery, owing to the current instability, but we assure prompt delivery.
#pregnancytips
गर्भावस्था मे श्वास प्रणायाम बहुत जरूरी है ..आइए जानते है..
श्वास अभ्यास आपके शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार, गर्भावस्था के दौरान छोटी बीमारियों से मुक्त होने, आपको आराम करने और बेहतर नींद में मदद करने में मदद तो करता ही है यह आपको प्रसव के लिए शरीर को तैयार करने में भी मदद करता हैं।
हालांकि एक महिला के गर्भवती होने की खबर एक परिवार के लिए बहुत सी खुशियां लेकर आती है, पर यह महिला के लिए कई प्रकार के शारीरिक और मानसिक बदलाव भी लाती है, जिससे कुछ परिशानियाँ हो सकती है। इसके लिए गर्भावस्था में आपको बुद्धिमानी और लगन के साथ कुछ मूल प्रसव पूर्व ली जाने वाले टिप्स का पालन करना पड़ता है। श्वास व्यायाम उनमें से एक बहुत ही लाभदायक उपाय हैं।
1.क्यों करे गर्भावस्था में श्वास व्यायाम?
यह मॉर्निंग सिकनेस के निपटने में मदद करता है।
यह गर्भावस्था में नींद की परेशानियों को दूर करने में मदद करता है।
यह प्रसव पीड़ा को सहने की ताकत देता है।
यह आपके शरीर में रक्त का उचित संचालन करके आपको तरोताज़ा महसूस कराता है
2.गर्भावस्था के दौरान किये जाने वाले कुछ लाभकारी श्वास व्यायाम
पेट के द्वारा श्वास व्यायाम या गहरी सांस लेना
श्वास व्यायाम की इस तकनीक में आप अपने डायाफ्रामस्वास को पेट के निचले हिस्से में ला कर अपनी छाती को अंदर-बाहर धकेलते हैं। ऐसा करके आप अपने फेफड़ो में अधिक हवा लाने में सक्षम हो पाते हैं। इस व्यायाम से एक गर्भवती महिला अपने स्टैमिना को बढ़ा सकती है।
प्राणायाम
प्राणायामयोग में इस श्वास व्यायाम की खास जगह है क्योकि यह आपकी श्वशन प्रणाली को मजबूत बनाता है। यह एक ऐसा व्यायाम है, जिसमें आप अपनी सांस लेने की प्रकिया में ध्यान केंद्रित करके उसको और भी सशक्त बना सकती हैं। यह एक गर्भवती महिला को प्रसव पीड़ा को झेलने की ताकत देता है।
छाती द्वारा श्वास व्यायाम
स्वासइस व्यायाम को आपको पेट के द्वारा किये जाने वाले श्वास व्यायाम में बीच में किया जाना चाहिये। इससे एक गर्भवती महिला अपनी पसलियों और थोरैसिक गुहा पक्षों को आगे पीछे करके अपने शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ा सकती है।
गर्भावस्था की कई छोटी-बड़ी शारीरिक व मानसिक तकलीफों को दूर करने में यह श्वास व्यायाम आपकी मदद कर सकते हैं। इन्हे अपनाकर आप एक स्वस्थ गर्भावस्था और मातृत्व की तैयारी कर सकती हैं।
इसके बारे मे एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लिजिऐ.. #hindibabychakra


Bahut Achi Jankari hai

Nice information

Thanks all.

Recommended Articles

Get the BabyChakra app
Ask an expert or a peer mom and find nearby childcare services on the go!
Phone
Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/97396