Rewards
#babycaretips

नवजात शिशुओं में अपनी ही कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं होती हैं। जब आप स्‍तनपान करवाती हैं तो हो सकता है कि शिशु खुद ही गैस, कब्‍ज या फिर पेचिश से परेशान हो। ऐसा इसलिये होता है क्‍योंकि अभी उसका पाचन तंत्र पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ होता है। वैसे तो डॉक्‍टर के पास जाने से ही इसका इलाज संभव है, लेकिन हमारे पास कुछ ऐसे नुस्‍खें भी हैं जिससे आप शिशु में गैस की समस्‍या को दूर कर सकती हैं।

रखें इसका ख्‍याल

1. पीठ पर थपकी मारें- जब भी बच्‍चे को दूध पिलाएं तो उसके पीठ पर हल्‍के से 1-2 मिनट के लिये थपकी मारें जिससे उसे डकार आ जाए। डकार, बच्‍चे के पेट में गैस बनने से रोकेगी।

2. पेट को सहलाएं- गैस से मुक्‍त करनाने के लिये बच्‍चे के पेट को सहलाएं। बच्‍चे को पीठ के बल लिटाएं और अपनी उंगलियों की मदद से पेट पर हल्‍की उंगलियों से थोडा सा प्रेशार डालते हुए मसाज करें। इससे गैस डायजेस्‍टिव ट्रैक से होते हुए बाहर निकल जाएगी।

3. गरम पानी से नहलाइए- बच्‍चे को गरम पानी से नहला भी सकती है, इससे गैस दूर हो जाती है।

4. फारमूला मिल्‍क न दें- अगर आपको लगता है कि फारमूला मिल्‍क पीने के बाद आपके बच्‍चे के पेट में गैस बन जाती है तो उसे यह न पिलाएं। कभी-कभी बच्‍चे को इस प्रकार का दूध पचाने में समय लगता है। इस दूध में कुछ ऐसी सामग्रियां मिली रहती हैं जो पेट में गैस बनाती हैं।

5. व्‍यायाम- बच्‍चे के पेट से गैस निकालने के लिये उसे पीठ के बल लिटाएं और उसके दोनों पैरों को पकड़ कर जिस तरह साइकिल चलाते हैं, ठीक उसी अंदाज में घुमाएं। इससे पाचन क्रिया तेज होगी और पेट से जल्‍द गैस बाहर निकलेगी।

6. शरीरिक क्रिया करवाएं- बच्‍चे के साथ खेलें जिससे उसका शारीरिक मूवमेंट हो। उसे घर से बाहर ले जाएं और खूब खिलाएं।



Bahut Achi Jankari hai

Very informative post

Helpful tips

Most imp post


Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/97882