babychakra-rewards
#pregnancytips

प्राकृतिक और सामान्य प्रसव के लिए 8 बेहतरीन टिप्स

अगर आप सामान्य प्रसव चाहते हैं तो नीचे दिए हुए टिप्स आपको बहुत मदद कर सकते हैं। इससे आपको अपने labor के समय दर्द कम होगा और सामान्य प्रसव आसानी से हो सकेगा –

1. एक चिकित्सक से परामर्श

करें -

एक अच्छे Obstetrician / Gynecologist से संपर्क करें और बिच-बिच में check up करवाएं। ऐसे डॉक्टर से संपर्क करें जो normal delivery को ज्यादा प्राथमिकता देते हो ना की c-section सिजेरियन। अगर आपको लगता है की वह आपकी मदद सही तरीके से नहीं कर रहे हैं तो दूसरा कोई डॉक्टर चुनने के लिए देर ना करें।

एक अच्छा डॉक्टर हमेशा आपकी हर बात को सुनता है, आपकी परेशानियों का हल निकालता है और साथ ही नियम अनुसार आपके सभी टेस्ट और रिपोर्ट्स को ध्यान से देखता है।

2. बच्चे के जन्म और प्रसव के विषय में पूरी जानकारी रखें-

गर्भावस्था के दौरान ज्यादा से ज्यादा प्रसव और शिशु के जन्म से जुडी जानकारियाँ प्राप्त करें। जानें प्रसव के दर्द और उससे सहने कि ताकत के बारे में। इससे आपको हिम्मत मिलेगी और ज्ञान भी।

यह सब जरूरी इसलिए है इसलिए इन्टरनेट पर रिसर्च करें, अच्छी किताबें पढ़ें, और गर्भावस्था के बारे में पूरी जानकारी रखें। इससे एक सुरक्षित और आसान प्रसव के लिए आपको मदद मिलेगी।

3. नियमित रूप से व्यायाम करें-

गर्भावस्था के समय ज्यादातर महिलाएं आराम बहुत करती है। आराम करना बुरा तो नहीं है परन्तु ज्यादा आराम करना भी सही नहीं है। गर्भावस्था के दौरान छोटे मोटे व्यायाम करना और घर का छोटा मोटा काम करना शरीर के लिए लाभदायक होता है।

छोटे मोटे व्यायाम से पेट के नीचले हिस्से के मांशपेशियों को मजबूती मिलती है। साथ ही जांघ की मांसपेशियों को ताकत मिलता है जिससे प्रसव पीड़ा (labor pain) कम होता है।

आप चाहें तो कुछ Prenatal Exercises/Yoga भी कर सकते हैं। इससे मन को शांति और चिंता मुक्त होता है।

हमेशा याद रखें किसी भी प्रकार का व्यायाम करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें और सही प्रकार से करें।

4. तनाव से बचें -

तनाव और चिंता से पूरी तरीके से दूर रहें। शांति और सुविचारों से जुड़े रहें। जितना हो सके अच्छी किताबें पढ़ें और अच्छे माता-पिता बनने और बच्चे कि देखभाल से जुड़े टॉपिक्स को चुनें।

ऐसी जगह और बातों से दूर रहे जिनसे आपका चिंता या तनाव बढ़ता हो।

5. सही खाना खाएं-

अच्छा और सही भोजन करना बहुत आवश्यक है। अच्छा और पौष्टिक आहार मात्र आपके स्वास्थ्य के लिएनहीं बल्कि पेट में पल रहे बच्चे के सही विकास के लिए भी जरूरी है। पौष्टिक आहार से शरीर तंदरुस्त रहता है और प्रसव के समय और उसके बाद भी मदद करता है।

गर्भावस्था में शरीर को पानी की आवश्यकता बहुत होती है इसलिए जितना ज्यादा हो सके उतना पानी पियें और हरी सब्जियां खाएं। ज्यादा चर्बी युक्त भोजन खाने से मोटापा बढ़ सकता है जो सामान्य प्रसव में बाधा डाल सकता है।

6. सही श्वास तकनीक का अभ्यास करें -

गर्भावस्था में श्वास से जुड़े व्यायाम भी बहुत लाभदायक होता हैं।प्रसव के समय साँस कप समय-समय पर रोकना पड़ता है इसलिए यह व्यायाम करना बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। बच्चे को विकास के लिए ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन कि आवश्यकता होती है।

इसलिए ध्यान (meditation) और सही श्वास तकनीक का अभ्यास और लम्बी साँस भरने के व्यायाम करना बहुत ही अच्छा होता है। यह व्यायाम सामान्य प्रसव के संभावना को और भी बढ़ा देते हैं।

7. अच्छी सकारात्मक विषय की किताबें पढ़ें

माना जाता है जन्म होने से पहले भी बच्चे को माँ से बहुत कुछ genetically मिलता है। अच्छी सकारात्मक विषयों से जुड़े किताबें और ज्ञानवर्धक कहानियाँ पढने से बच्चों के दिमाग का विकास भी अच्छे से होता है।

अच्छी कहानियाँ पढ़ें साथ ही बच्चे कि देखभाल से जुड़े किताबों को पढ़ें। उनसे आपके गर्भावस्था के समय और बाद में भी बहुत मदद मिलेगी और मन भी खुश रहेगा।

कभी भी डरावनी कहानियाँ, या नकारात्मक विचारों की किताबें बिलकुल ना पढ़ें इससे बच्चे के दिमाग को बुरा असर पड़ता है।

8. Sleep More अच्छी नींद सोयें

अच्छी नींद और आराम करने से बच्चे का विकास अच्छे से होता है। रात के समय ज्यादा देर तक टीवी ना देखें और समय पर सोयें। प्रेगनेंसी रात के समय 7-8 घंटा कम से कम सोना बहुत आवश्यक होता है।

चाय, कॉफ़ी और शराब का सेवन बिलकुल ना करें। जितना ज्यादा हो सके उबाला हुआ पानी पियें। जितना ज्यादा पानी पियेंगे उतना पैरों और हांथों का सुजन कम होगा।

आशा करते हैं आपको इन टिप्स से कुछ मदद मिलेगी। पर इनमें से कोई भी चीज को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करना ना भूलें।


Bahut Achi Jankari hai

Nice information

Nice informative


Get the BabyChakra app
Ask an expert or a peer mom and find nearby childcare services on the go!
Phone
Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/98102