Rewards
#indorimom

मै हर नवरात्रि का व्रत रखती हु..

ओर मंदिर भी जाती हु..

नवरात्रि के बारे मै कुछ जानते है..

आज के दिन कन्या पुजन किया जाता है..

नवरात्रि में कन्या पूजन क्यों?

नवरात्रि के दौरान कन्या पूजन का विशेष महत्व होता है नौ कन्याओं को नौ देवियों के रूप में पूजन के बाद ही व्रत पूरा करते हैं भक्त अपने सामर्थ्य के मुताबिक भोग लगा कर दक्षिणा देते हैं इससे माता प्रसन्न होती है सप्तमी से ही कन्या पूजन का महत्व होता है लेकिन जो लोग पूरे 9 दिन का व्रत करते हैं वे तिथियों के मुताबिक नवमी और दशमी का पूजन करने के बाद ही प्रसाद ग्रहण कर अपना व्रत खत्म करते हैं ।

शास्त्रों में भी बताया गया है कि कन्या पूजन के लिए दुर्गा अष्टमी के दिन को शुभ माना जाता है अब अगर कन्याओं का नवरात्रि में ही पूजन किया जाता है उसके अलावा क्यों नहीं?

कन्या का सिर्फ सम्मान 9 दिन ही नहीं जीवन भर करें, नवरात्रि के दौरान भारत में कन्याओं को देवी का रूप में पूजा जाता है लेकिन कुछ लोग नवरात्र के बाद यह सब भूल जाते हैं ,बहुत सी जगह कन्या का शोषण ओर शिकार होता है ।

और उनका अपमान हो रहा होता है अपने देश में बहुत सारा शहर कैसा है जहां कन्या के जन्म पर लोग दुखी हो जाते हैं ।ऐसा करके हम देवी मां के इन रूपों का अपमान नहीं कर रहे है क्या?और महिलाओं के प्रति हमें अपनी सोच बदलनी होगी देवी तुल्य इन कन्याओं और महिलाओं का सम्मान करें उनका आदर कर हम ईश्वर की पूजा के बराबर पुण्य प्राप्त करते हैं ।

शास्त्रों में भी बताया गया है कि "यत्र नार्यस्तु पूज्यंते "रमंते तत्र देवता " अर्थात जिस घर में नारी का सम्मान होता है वहां खुद ईश्वर वास करते हैं।



Recommended Articles

Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/98268