Rewards
Q:

Mere wife ki pregnacy 21 week chal raha.lsliye aap se सलाह चाहिए

बेबी की normal delivery ke liye kya kya krna chahiye

Or baby ko स्वस्थ रखने के लिए क्या क्या उपाय करना होगा जिसे की बेबी का शरीर .वजन. hight मे बढ़े

कृपया कर के बताये



नॉर्मल डिलीवरी के आसान और प्राकृतिक उपाय
आप ये पढ़े

अगर आप चाहती हैं कि आपकी प्रेग्नेंसी खुशहाल और सुरक्षित हो तो आप इन उपायों को अपना सकती हैं:
1.;फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा लेना बहुत जरूरी है. हरी पत्त‍ियों में पाया जाने वाला फोलिक एसिड बच्चे के जन्म से जुड़ी कई परेशानियों से बचाने का काम करता है.
2.;गर्भावस्था में फल खाना बहुत जरूरी है लेकिन कोई भी फल खाने से पहले ये सुनिश्च‍ित कर लें कि फल अच्छी तरह से धुले हुए हों. वरना संक्रमण का खतरा हो सकता है.
3.;गर्भावस्था के समय अंडा, चिकन या मछली खाना बहुत फायदेमंद होता है.;पर इनका अच्छी तरह पका होना बेहद जरूरी है.लेकिन डॉक्टर से सलाह लें कर
4.;जितना ज्यादा हो सके प्रोटीन खाएं. प्रोटीन बच्चे के विकास में महत्वपूर्ण है. आप चाहें तो दालें, बीजें और दूध को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त कर सकती हैं.
5.;एक ओर जहां आपको अपने खाने-पीने का पूरा ख्याल रखने की जरूरत है वहीं ये भी जरूरी है कि आप इस दौरान लगने वाला एक भी वैक्सीनेशन भूलें नहीं. अगर आप कुछ दिन लेट भी हो जाती हैं तो डॉक्टर से परामर्श लेकर उसे तुरंत लगवा लें.
6.;गर्भावस्था के दौरान जंक फूड खाने से परहेज करना ही बेहतर होगा. इसमें उच्च मात्रा में फैट होता है, जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा हो सकता है.
7.;गर्भावस्था के दौरान संपूर्ण आहार लेना बहुत जरूरी है. शरीर को सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलने से ही बच्चे का भी सही विकास होगा.